Move to Jagran APP

सड़क निर्माण से सेक्टरवासियों का घुट रहा दम, पानी नहीं छिड़क रहा ठेकेदार

जागरण संवाददाता, जींद : लगातार बढ़ रहे प्रदूषण के स्तर को देखते हुए जहां एनसीआर में निमा

By JagranEdited By: Published: Fri, 09 Nov 2018 10:06 PM (IST)Updated: Fri, 09 Nov 2018 10:06 PM (IST)
सड़क निर्माण से सेक्टरवासियों का घुट रहा दम, पानी नहीं छिड़क रहा ठेकेदार
सड़क निर्माण से सेक्टरवासियों का घुट रहा दम, पानी नहीं छिड़क रहा ठेकेदार

जागरण संवाददाता, जींद : लगातार बढ़ रहे प्रदूषण के स्तर को देखते हुए जहां एनसीआर में निर्माण कार्यों पर रोक लगी हुई है। वहीं सेक्टरों में सड़क निर्माण जारी है। इससे उठने वाली धूल से आसपास के मकानों में रहने वाले लोगों का दम घुट रहा है। निर्माण के दौरान धूल नहीं उठे, इसके लिए पानी का भी छिड़काव नहीं किया जा रहा है।

loksabha election banner

दिवाली पर पटाखे जलने की वजह से प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ा हुआ है। पीएम 2.5 का स्तर 477 तथा पीएम 10 का स्तर 500 के पार जा चुका है। पीएम 2.5 का स्तर बढ़ने से वैसे ही लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है। वहीं, सेक्टरों में सड़क निर्माण के दौरान रेत को झाडू के साथ पेवर ब्लॉक की ईंटों के ऊपर बिछाया जा रहा है। इससे काफी धूल उठ रही है। धूल के ये हल्के कण में सांस के साथ शरीर में जाने दिक्कतें और बढ़ रही है। अगस्त से सेक्टरों में सड़क बनाने का काम चल रहा है। काफी समय से सेक्टरों की सभी सड़कों को उखाड़ा हुआ है। उखड़ी हुई सड़कों के ऊपर से जब वाहन गुजरते हैं, तब भी धूल उड़ती है। सेक्टरवासियों का कहना है कि नगरपरिषद ठेकेदार से यहां पानी छिड़काव कराए, ताकि धूल नहीं उड़े।

------------------

सांस लेना हुआ मुश्किल

सेक्टरवासी रणदीप सहारण ने बताया कि जाट धर्मशाला के सामने काफी समय पहले सड़क उखाड़ी गई थी। निर्माण कार्य काफी धीमी गति से चल रहा है। निर्माण के दौरान धूल उड़ रही है। इसके बचाव के लिए ठेकेदार पानी का छिड़काव नहीं कर रहा।

---------------------

ठेकेदार से करेंगे बात

निर्माण कार्य के दौरान किसी को परेशानी नहीं होनी चाहिए। अगर धूल उड़ कर घरों में जा रही है, तो इसके लिए उचित कदम उठाए जाएंगे। निर्माण के दौरान धूल कम से कम उड़े, इसके लिए व्यवस्था कराई जाएगी।

दीपक गोयल, ईओ, नगरपरिषद, जींद

----------------------------------------------------------------------

इधर.. रानी तालाब पर संगठनों ने बांटे 1500 मास्क

फोटो--01

जागरण संवाददाता, जींद : दीवाली के दो दिन बाद शुक्रवार को भी हवा में प्रदूषण का स्तर 477 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर रहा, जबकि यह 60 होना चाहिए था। हवा में पटाखों व वाहनों के धुएं व धूल से स्मॉग के हालात बने रहे। लोगों को प्रदूषित पर्यावरण से बचाने के लिए सामाजिक संगठनों के सदस्यों ने रानी तालाब पर 1500 मास्क बांटे। नागरिक अस्पताल के मेडिकल सुप¨रटेंडेंट डॉ. राजेश भोला की अगुआई में चले अभियान के लोगों का आह्वान किया कि सड़क पर चलते समय मास्क जरूर पहनें। डॉ. भोला ने कहा कि धुआं बढ़ने से सांस के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं। इनमें बुजुर्गों के अलावा छोटे बच्चों की संख्या भी ज्यादा है। ऐसे हालात में बुजुर्गों को सुबह के समय बाहर नहीं घूमना चाहिए। जब भी घर से बाहर निकलें तो मास्क जरूर लगाएं। आंखों में जलन से बचने के लिए चश्मे का प्रयोग करें। लोग खुले में कचरा न जलाएं।

इस मौके पर अशोक खर्ब, संजय, राकेश ग्रोवर, रामधन जैन, राजकुमार गोयल, सावर गर्ग, नरेश अग्रवाल, मनोज गुप्ता, जतिन ¨जदल, मनीष गर्ग, गौरव जैन, भारत भूषण ¨सगला, मनीष मित्तल, जयभगवान ¨सगला, पवन बंसल, बजरंग ¨सगला, सुभाष गर्ग, नरेंद्र मलिक मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.