जागरण संवाददाता, जींद : भिवानी रोड स्थित एक गांव के सरकारी स्कूल में महिला शिक्षक द्वारा स्कूल के हेडमास्टर सहित दो शिक्षकों व एक क्लर्क पर छेड़खानी व छात्राओं के साथ अश्लील हरकत करने के मामले में शिक्षा विभाग की टीम व चाइल्ड हेल्प लाइन की टीम मंगलवार को स्कूल पहुंची। एक ओर जहां शिक्षा विभाग की टीम ने मामले की जांच की तो, दूसरी ओर चाइल्ड हेल्प लाइन की टीम ने छह छात्राओं की काउंसि¨लग कर मामले की जानकारी जुटाई। सूत्रों के अनुसार इस दौरान छात्राओं ने ऐसे आरोपों से नकारा है, जो शिक्षिका द्वारा उनके बारे में स्टाफ पर लगा गए हैं। इससे पहले डीइइओ ने मामले की जांच की थी, लेकिन उसमें लड़कियों के साथ छेड़छाड़ का मामला क्लीयर नहीं होने के कारण मंगलवार को जिला शिक्षा अधिकारी अजीत श्योराण, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी बीपी राणा, चाइल्ड वेलफेयर से ललीता व जुनेवाइल कोर्ट से राजबाला पहुंची। जहां पर जिला चाइल्ड वेलफेयर की टीम ने जिन बच्चियों ने आरोप लगाए थे उनकी एक-एक करके काउंस¨लग की। इस दौरान वहां पर तैनात अध्यापकों से भी इसके बारे में जानकारी ली। वहीं जिस अध्यापिका ने आरोप लगाए थे उसको दूसरे स्कूल में भेज दिया। ज्ञात रहे कि शिक्षिका ने महिला पुलिस को शिकायत देकर स्कूल हेडमास्टर कुलदीप चहल, पीटीआई सुभाष, क्लर्क मनोज व रघु¨बदर पर छेड़खानी के आरोप लगाए थे। इसके एक दिन बाद शिक्षिका ने चाइल्ड हेल्प लाइन को फोन कर बताया था कि यहां कुछ शिक्षक छात्राओं के साथ भी अश्लील हरकतें करते हैं। इस पर मंगलवार को शिक्षा विभाग से जिला शिक्षा अधिकारी अजीत श्योराण, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी बीपी राणा, दो बीईओ व जांच कमेटी के तीन प्राचार्य स्कूल पहुंचे। यहां शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बच्चों व स्टाफ से इस मामले में जानकारी जुटाई।

-----------------------

टीम ने मंगलवार को स्कूल का दौरा किया है। कुछ तथ्य सामने आए हैं। जांच को सार्वजनिक नहीं किया जा सकता। बच्चों के नाम पर की गई शिकायत में कोई सच्चाई नहीं है। फिलहाल शिक्षिका का तबादला दूसरी जगह कर दिया गया है।

अजीत श्योराण, जिला शिक्षा अधिकारी।

-----------------------------------------------

¨हदी अध्यापिका ने लगाए हेड मास्टर पर छेड़छाड़ के आरोप

उचाना थाना क्षेत्र के एक राजकीय स्कूल में कार्यरत गेस्ट ¨हदी अध्यापिका ने मुख्य शिक्षक पर छेड़छाड़ के आरोप लगाए है। मुख्य शिक्षक की शिकायत पर उचाना थाना पुलिस ने अध्यापिका के पति के खिलाफ मामला दर्ज किया था। अब अध्यापिका ने मुख्य शिक्षक पर छेड़छाड़ के आरोप लगाए हैं। महिला थाना पुलिस ने मुख्य शिक्षक के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। चार दिन पहले स्कूल के मुख्य शिक्षक जयबीर शास्त्री ने स्कूल में देरी से आने के कारण एक गेस्ट अध्यापिका की छुट्टी लगा दी थी। इसके बाद स्कूल में पहुंची अध्यापिका ने अपने पति को मौके पर बुला लिया था। जयबीर शास्त्री ने कहा कि अध्यापिका के पति ने उनके साथ मारपीट की। इसके बाद उन्होंने इसकी शिकायत उचाना थाना पुलिस को दी। अब अध्यापिका ने महिला थाना पुलिस को शिकायत देकर कहा है कि शनिवार सुबह साढे़ नौ बजे मुख्य शिक्षक जयवीर शास्त्री ने उसके साथ छेड़छाड़ की। पुलिस ने मामला दर्ज करके जांच शुरू कर दी।

Posted By: Jagran