Move to Jagran APP

जंक्शन पर र¨नग रूम से प्लेटफार्म-एक तक 1 करोड़ से बनेगा फुटओवर ब्रिज

हिमांशु गोयल, जींद जंक्शन पर र¨नग रूम से लेकर प्लेटफार्म-एक तक एक करोड़ की लागत से फु

By JagranEdited By: Published: Mon, 26 Nov 2018 10:59 PM (IST)Updated: Mon, 26 Nov 2018 10:59 PM (IST)
जंक्शन पर र¨नग रूम से प्लेटफार्म-एक तक 1 करोड़ से बनेगा फुटओवर ब्रिज
जंक्शन पर र¨नग रूम से प्लेटफार्म-एक तक 1 करोड़ से बनेगा फुटओवर ब्रिज

हिमांशु गोयल, जींद

loksabha election banner

जंक्शन पर र¨नग रूम से लेकर प्लेटफार्म-एक तक एक करोड़ की लागत से फुट ओवरब्रिज (एफओबी) बनाया जाएगा। इसके बनने से कर्मचारियों व यात्रियों को राहत मिलेगी।

अभी तक फुटओवर ब्रिज न होने से दूसरी तरफ खड़े लोगों को रेलवे लाइन पार कर या बीच में खड़ी माल व एक्सप्रेस गाड़ियों के नीचे से निकलकर जाना पड़ता था। इस समस्या को दूर करने के लिए रेलवे ने ब्रिज बनाने का मन बना लिया है। इसके चलते एक करोड़ की स्वीकृति भी अधिकारियों को मिल चुकी है। अब ब्रिज को लेकर एक माह भीतर टेंडर निकाल दिए जाएंगे। टेंडर निकलने के बाद इसको बनाने का भी जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा। रेलवे जंक्शन पर पहले दो पुल बने हुए हैं, जिनमें एक पुल लोको कार्यालय से प्लेटफार्म-3 तक बना हुआ है। दूसरा पुल उससे 100 मीटर की दूरी पर बना हुआ है जो स्टेशन पर बनने वाले पार्क से गांव जुलानी की तरफ जाने वाले रोड तक बना हुआ है। इन दोनों पुलों का र¨नग रूम में रुकने वाले कर्मचारियों का कोई खास फायदा नहीं पहुंच रहा है।

---------------

दस साल पुरानी है ब्रिज बनाने की मांग

रेलवे यूनियन नेताओं का कहना है कि यह पुल बनाने की मांग आज से दस साल पुरानी है। लेकिन किसी भी अधिकारी ने इसको बनाने को लेकर गंभीरता से नहीं लिया है। उन्होंने बताया कि अभी कुछ दिन पहले भी जब जंक्शन पर रेलवे डीआरएम आरएन ¨सह ने निरीक्षण किया था, उनके संज्ञान में भी पुल बनाने की मांग को उठाया गया था। जिस पर उन्होंने आश्वासन दिया था, कि इसको बनाने को लेकर प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। नेताओं ने बताया कि डेढ़ साल पहले पुल बनना पास हुआ था।

-----------------------

र¨नग रूम में रुकते हैं लोको पायलट

जंक्शन के दूसरी ओर बने र¨नग रूम में रात्रि विश्राम के लिए ट्रेन लोको पायलट रुकते हैं। उनको जंक्शन पर आने के लिए लाइनों को पार करना पड़ता है। इसी बीच में उनको लाइनों पर आने वाली ट्रेन से होने वाले हादसों का भी खतरा बना रहता है। कर्मचारियों को रूम के साथ लगते ही रेलवे लाइन पर खड़ी मालगाड़ियों के नीचे से गुजरना पड़ता है।

-----------------

जंक्शन पर र¨नग रूम से लेकर प्लेटफार्म-एक तक एफओबी को बनाया जाना है। जिस पर एक करोड़ रुपये की लागत आएगी। इसकी स्वीकृति मिल चुकी है। फुट ओवर ब्रिज को लेकर अगले माह टेंडर निकाले जाएंगे। उसके बाद जल्द ही कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

सुरेंद्र छोकर, सीनियर सेक्शन इंजीनियर, नॉदर्न रेलवे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.