जागरण संवाददाता, जींद : सफीदों रोड स्थित एकलव्य स्टेडियम में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह भव्य और शानदार तरीके से मनाया जाएगा। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए जा चुके हैं। उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ध्वज फहराएंगे करेंगे और परेड की सलामी लेंगे। विभिन्न विभागों द्वारा विकासात्मक झांकियां भी निकाली जाएंगी तथा निर्धारित मापदंड के तहत सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा। मौसम को देखते हुए वैकल्पिक व्यवस्था करने के भी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।

नगराधीश अमित कुमार ने समारोह की तैयारियों को लेकर एकलव्य स्टेडियम में अधिकारियों की बैठक भी ली। उन्होंने जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को समारोह स्थल पर पेयजल व्यवस्था करने बिजली निगम के कार्यकारी अभियंता को निर्बाध रूप से बिजली की सप्लाई, रंगोली की जिम्मेदारी जिला शिक्षा अधिकारी को दी गई। परेड में हरियाणा पुलिस, महिला पुलिस, होमगार्ड, एनसीसी, स्काउट की टीमें भाग लेंगी। 24 जनवरी को फुल ड्रेस रिहर्सल होगी, जिसमें सभी टुकड़ियां और सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेने वाले विद्यार्थी शामिल होंगे। सूर्य नमस्कार की प्रस्तुति के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश जारी किए जा चुके हैं। नगराधीश ने कहा कि समारोह स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद रखने के लिए पुलिस अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। विभिन्न विभागों द्वारा गेट लगाने संबंधित विषय को लेकर भी निर्देश दिए गए हैं। सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिगत मोटर साइकिल राइडर की ड्यूटी भी रहेगी। सिविल सर्जन समारोह स्थल पर फ‌र्स्ट एड स्टाल और एंबुलेंस की व्यवस्था करेंगे।

कोविड-19 गाइडलाइन का करें पालन

नगराधीश अमित कुमार ने कहा कि समारोह स्थल पर निर्धारित गाइड लाइन के अनुसार काम होना चाहिए। इसके लिए भी संबंधित अधिकारियों को कहा गया है कि वे प्रतिभागियों को पूरी तरह से प्रशिक्षित और जागरूक करें। गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर कोरोना नियमों की पालना करते हुए सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

Edited By: Jagran