Move to Jagran APP

रेल यात्रियों को मिलेगी यूटीएस ऑन मोबाइल एप के जरिए कैशलेस टिकट सुविधा

यात्रियों को एप डाउनलोड करने के बाद करना होगा पंजीकरण जीरो बैलेंस पर रेलवे वॉलेट से करें घर बैठे

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Jun 2018 12:42 AM (IST)Updated: Fri, 15 Jun 2018 12:42 AM (IST)
रेल यात्रियों को मिलेगी यूटीएस ऑन मोबाइल एप के जरिए कैशलेस टिकट सुविधा
रेल यात्रियों को मिलेगी यूटीएस ऑन मोबाइल एप के जरिए कैशलेस टिकट सुविधा

यात्रियों को एप डाउनलोड करने के बाद करना होगा पंजीकरण

loksabha election banner

जीरो बैलेंस पर रेलवे वॉलेट से करें घर बैठे टिकट बुकिंग हिमांशु गोयल, जींद : अब यात्रियों को रेलवे टिकट बुक करने के लिए रेलवे स्टेशन जाकर समय बर्बाद करने की जरूरत नहीं है।

रेलवे ने यात्रियों को कैशलेस टिकट सुविधा देने के लिए यूटीएसआन मोबाइल एप तैयार किया है। यह एप रेल सूचना प्रणाली केंद्र (क्रिस) द्वारा घरेलू स्तर पर तैयार किया गया है। जो कि एप्लीकेशन और ¨वडोज स्मार्टफोन दोनों के लिए उपलब्ध है। रेल यात्री इस एप को गुगल प्ले स्टोर या विडों स्टोर से निशुल्क डाउनलोड कर सकते हैं। यात्री को सबसे पहले एप डाउनलोड करने के बाद अपना मोबाइल नंबर, नाम, शहर, डिफाल्ट बु¨कग, ट्रेन प्रकार, श्रेणी, टिकट का प्रकार श्रेणी, टिकट टाइप यात्रियों की संख्या और प्राय: यात्रा करने वाले मार्गो का विवरण देते हुए पंजीकरण करना होगा। इसके बाद शून्य राशि के साथ रेलवे वॉलेट (आर-वॉलेट) स्वत: ही बन जायेगा । आर-वॉलेट बनाने के लिए कोई अतिरिक्त लागत नहीं होगी। यह सब ऑनलाइन प्रक्रिया से होगा।

-------------------

बिना हार्ड कॉपी के करें यात्रा

यात्री मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से पेपरलेस यात्रा टिकट, सीजन टिकट और प्लेटफार्म टिकट बुक कर सकते हैं। टिकट मोबाइल एप्लीकेशन में ही आ जायेगा। यात्री टिकट की हार्डकॉपी के बिना यात्रा कर सकते हैं। जब भी टिकट जांच कर्मचारी टिकट मांगता है, तो यात्री एप में दिखाएं विकल्प का प्रयोग कर सकता है।

-------------

यात्री प्लेटफॉर्म टिकट भी एप्लीकेशन से कर सकता है बुक

कई बार यात्री के पास प्लेटफार्म टिकट ना होने के चलते परेशानियां उठानी पड़ती है। जो कि खासतौर पर बड़े स्टेशनों पर ही मिलती है। एप में यात्री प्लेटफार्म टिकट भी आसानी से बुक कर सकता है। यात्री को इस बात का ध्यान अवश्य रखना होगी की उसकी यात्रा पेपरलेस टिकट बु¨कग के एक घंटे के भीतर शुरू होनी चाहिए।

-----------------

पेपर टिकट की भी सुविधा

यात्री टिकट बुक करने के बाद पेपर टिकट के लिए पंजीकृत मोबाइल नंबर और बु¨कग आइडी दर्ज करने के बाद एटीवीएम से ¨प्रट ले सकता है। यात्रा केवल मुद्रित टिकट के साथ मान्य है। पेपर टिकट का निरस्तीकरण टिकट मुद्रित होने के बाद काउंटर पर अथवा मुद्रित होने से पहले एप के माध्यम से किया जा सकता है। यात्री को किसी भी प्रकार का कोई चार्ज नहीं देना पड़ेगा।

-----------------------

यूटीएस ऑन मोबाइल एप तैयार किया गया है। इससे यात्रियों को काफी हद तक फायदा पहुंचेगा। एप डाउनलोड करने के बाद यात्री को पंजीकरण करना होगा। उसके बाद वह टिकट बु¨कग के लिए आगे की प्रक्रिया आसानी से कर सकेगा। यह एप घरेलू स्तर पर तैयार किया गया है।

विनोद कुमार, एआईपीआरओ, उत्तर रेलवे, नई दिल्ली


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.