Move to Jagran APP

जनस्वास्थ्य विभाग ने बरसाती पानी की लाइन में छोड़ा सीवर का पानी, नगर परिषद देगी नोटिस

निर्माणाधीन रोहतक रोड के धंसने से पीडब्ल्यूडी नगर परिषद और जनस्वास्थ्य विभाग आमने-सामने हैं। अब जनस्वास्थ्य विभाग ने नगर परिषद द्वारा अमृत योजना के तहत बरसाती पानी की निकासी के लिए दबाई पाइप लाइन में सीवर का गंदा पानी छोड़ दिया है। जिससे करीब तीन किलोमीटर पाइप लाइन और मुख्य पंपिग स्टेशन में गंदगी भर गई है। अब नगर परिषद इसके लिए जनस्वास्थ्य विभाग को नोटिस भेजेगी।

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Oct 2021 11:25 PM (IST)Updated: Mon, 25 Oct 2021 11:25 PM (IST)
जनस्वास्थ्य विभाग ने बरसाती पानी की लाइन में छोड़ा सीवर का पानी, नगर परिषद देगी नोटिस
जनस्वास्थ्य विभाग ने बरसाती पानी की लाइन में छोड़ा सीवर का पानी, नगर परिषद देगी नोटिस

जागरण संवाददाता, जींद : निर्माणाधीन रोहतक रोड के धंसने से पीडब्ल्यूडी, नगर परिषद और जनस्वास्थ्य विभाग आमने-सामने हैं। अब जनस्वास्थ्य विभाग ने नगर परिषद द्वारा अमृत योजना के तहत बरसाती पानी की निकासी के लिए दबाई पाइप लाइन में सीवर का गंदा पानी छोड़ दिया है। जिससे करीब तीन किलोमीटर पाइप लाइन और मुख्य पंपिग स्टेशन में गंदगी भर गई है। अब नगर परिषद इसके लिए जनस्वास्थ्य विभाग को नोटिस भेजेगी।

loksabha election banner

गौरतलब है कि शहर में बरसाती पानी की निकासी के लिए करीब 25 करोड़ रुपये की लागत से नगर परिषद पाइप लाइन डलवा रही है। मिनी बाईपास पर अंडरपास के पास जनस्वास्थ्य विभाग का पंपिग स्टेशन है। यहीं से बरसाती पानी की लाइन भी गुजरती है। जनस्वास्थ्य विभाग की तरफ से अंडरपास के नजदीक बने बरसाती पानी के लाइन के मैनहोल को तोड़ कर उसमें सीवर का गंदा पानी छोड़ दिया। ये गंदा पानी यहां करीब तीन किलोमीटर पाइप लाइन में होते हुए नगर परिषद द्वारा नई अनाज मंडी में बने पंपिग स्टेशन में पहुंच गया। गंदगी भरने से पाइप लाइन और पंपिग स्टेशन के ब्लाक होने का खतरा है। सोमवार को ठेकेदार पाइप लाइन को चेक करने के लिए मौके पर पहुंचे। ठेकेदार का कहना है कि ये पाइप लाइन केवल बरसाती पानी की निकासी के लिए है। इसमें सीवर का गंदा पानी डालने से पाइप लाइन गंदगी से अट गई है। उन्होंने नगर परिषद एक्सईएन को चिट्ठी लिख कर इस बारे में अवगत करा दिया है।

-------------

पाइप लाइन अभी नगर परिषद को नहीं हुई है हैंडओवर

बरसाती पानी की पाइप लाइन दबाने का काम पूरा नहीं हुआ है। अभी रानी तालाब से पुराने सब्जी मंडी रोड की तरफ करीब आधा किलोमीटर पाइप लाइन दबानी बाकी है। परियोजना पूरी नहीं होने के कारण नगर परिषद को हैंडओवर नहीं है। इसलिए हैंडओवर नहीं करने तक पाइप लाइन के रखरखाव की जिम्मेदारी ठेकेदार की है। ठेकेदार ने पाइप लाइन को साफ कराने की मांग की है।

------------

जनस्वास्थ्य विभाग को भेजेंगे नोटिस : नप एक्सईएन

जनस्वास्थ्य विभाग ने पाइप लाइन में सीवर का गंदा पानी डाला है। जोकि गलत है। ये लाइन केवल बरसाती पानी की निकासी के लिए है। जिस लाइन में गंदा पानी छोड़ा है, वो मुख्य लाइन है, जहां पानी पंपिग स्टेशन पर पहुंचता है। इसके बारे में जनस्वास्थ्य विभाग को पत्र लिखा जाएगा। उच्च अधिकारियों को भी इस बारे में अवगत कराया जाएगा। सुमित मलिक, एग्जीक्यूटिव इंजीनियर (एक्सईएन), नगर परिषद

---------------

सीवरेज निकासी के लिए पाइप लाइन अलग हैं। बरसाती पानी की लाइन में सीवर का पानी डालने का मामला उनके संज्ञान में नहीं है। इस मामले में संबंधित अधिकारी से जानकारी ली जाएगी। अगर बरसाती पानी की लाइन सीवर का पानी डाला गया है, तो उसकी सफाई कराई जाएगी।

अशोक कुमार, एक्सईएन, जनस्वास्थ्य विभाग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.