Move to Jagran APP

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए वैक्सीन लगाने में रुचि ले रहे लोग

कोरोना के मामले बढ़ने के साथ ही लोग वैक्सीन लगाने में रुचि दिखा रहे हैं। जनवरी में जब स्वास्थ्य विभाग ने वैक्सीनेशन शुरू किया तो स्वास्थ्य कर्मी वैक्सीन लगवाने से बच रहे थे।

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Apr 2021 09:41 AM (IST)Updated: Mon, 19 Apr 2021 09:41 AM (IST)
कोरोना संक्रमण से बचने के लिए वैक्सीन लगाने में रुचि ले रहे लोग
कोरोना संक्रमण से बचने के लिए वैक्सीन लगाने में रुचि ले रहे लोग

जागरण संवाददाता, जींद : कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने के साथ ही लोग वैक्सीन लगाने में रुचि दिखा रहे हैं। जनवरी में जब स्वास्थ्य विभाग ने वैक्सीनेशन शुरू किया तो स्वास्थ्य कर्मी वैक्सीन लगवाने से बच रहे थे और विभाग को टारगेट पूरा करने के लिए पसीना बहाना पड़ा था। अप्रैल में जब कोरोना पॉजिटिव के साथ संक्रमितों के मरने का आंकड़ा बढ़ा तो लोग खुद ही वैक्सीन लगवाने के लिए बूथों पर पहुंच रहे हैं। तीन माह में जहां 74 हजार 495 लोगों को वैक्सीन लगवाई। जबकि पिछले एक सप्ताह में 22 हजार 933 लोग वैक्सीन लगवा चुके हैं। जिले में अब तक 96 हजार 258 लोग वैक्सीन लगवा चुके हैं। इसमें से 90 हजार 882 ने पहले डोज, जबकि 5376 लोगों ने दूसरी डोज लगवाई है। हालांकि शुरुआत में वैक्सीन को लेकर लोगों में भ्रांति फैली हुई थी। इसके कारण वैक्सीनेशन के पहले दो चरणों में मात्र आठ हजार लोगों ही वैक्सीन लगवाई। जैसे ही तीसरे चरण की शुरुआत हुई तो बुजुर्गों ने सभी भ्रांतियों को तोड़ दिया। अब हालात ऐसे हैं कि पहले वैक्सीन लगवाने के लिए विभाग को लोगों की तलाश करनी पड़ रही थी, लेकिन अब युवा वर्ग भी वैक्सीन लगवाने के लिए बूथों पर पहुंच रहे हैं, लेकिन सरकार की गाइडलाइन के अनुसार केवल 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों को ही वैक्सीन लगाई जा रही है।

loksabha election banner

संस्था व युवा संगठनों का सहयोग ले रहा स्वास्थ्य विभाग

ग्रामीण क्षेत्रों में वैक्सीन के प्रति लोगों में जागरूकता लाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने संस्थाओं के अलावा युवा संगठनों का सहयोग लिया। इसके अलावा आशा वर्कर व आंगनबाड़ी वर्करों ने डोर-टू-डोर जाकर बुजुर्गो को बताया कि कोरोना महामारी से बचने के लिए एकमात्र उपाय वैक्सीन है और उनको जागरूक करके वैक्सीन बूथों पर लाया जा रहा है। शहर व ग्रामीण क्षेत्रों की संस्थाओं के प्रतिनिधि स्वास्थ्य विभाग की सहायता के माध्यम से स्पेशल वैक्सीन कैंप लगा रहे हैं।

1719 लोगों ने लगवाई वैक्सीन

जिले में रविवार को चले वैक्सीनेशन अभियान का सिविल सर्जन डा. मनजीत सिंह व जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. रमेश पांचाल ने निरीक्षण किया। अभियान के दौरान 1719 लोगों को वैक्सीन लगाई गई। इसमें से 1565 लोगों ने पहली डोज, जबकि 154 लोगों ने दूसरी डोज लगवाई। डा. रमेश पांचाल ने बताया कि 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के 632 लोगों ने पहली डोज , 106 लोगों ने दूसरी डोज लगवाई। 45 से 59 वर्ष के 915 लोगों ने पहली डोज, 44 ने दूसरे डोज लगवाई। सिविल सर्जन डा. मनजीत सिंह ने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए पात्र लोग वैक्सीन जरूर लगवाएं।

एक सप्ताह में लगी वैक्सीन

तिथि वैक्सीन

12 अप्रैल 4676

13 अप्रैल 5536

14 अप्रैल 5502

15 अप्रैल 1170

16 अप्रैल 1803

17 अप्रैल 2527

18 अप्रैल 1719


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.