Move to Jagran APP

प्रचार के लिए बाहर से आए लोगों व वाहनों को 26 की शाम 5 बजे के बाद छोड़ना होगा जींद

उपचुनाव को शांतिपूर्ण व निष्पक्ष तरीके से करवाने के लिए पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था को कड़ा कर दिया है। चुनाव के दौरान किसी भी प्रकार की गड़बड़ी न हो इसके लिए पुलिस प्रशासन ने 26 जनवरी को पांच बजे के बाद चुनाव प्रचार बंद होने के साथ ही प्रत्याशियों के समर्थन में आए बाहरी लोगों को विधानसभा क्षेत्र छोड़ने के आदेश जारी कर दिए है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 24 Jan 2019 01:28 AM (IST)Updated: Thu, 24 Jan 2019 01:28 AM (IST)
प्रचार के लिए बाहर से आए लोगों व वाहनों को 26 की शाम 5 बजे के बाद छोड़ना होगा जींद
प्रचार के लिए बाहर से आए लोगों व वाहनों को 26 की शाम 5 बजे के बाद छोड़ना होगा जींद

जागरण संवाददाता, जींद : उपचुनाव को शांतिपूर्ण व निष्पक्ष तरीके से करवाने के लिए पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था को कड़ा कर दिया है। चुनाव के दौरान किसी भी प्रकार की गड़बड़ी न हो इसके लिए पुलिस प्रशासन ने 26 जनवरी को पांच बजे के बाद चुनाव प्रचार बंद होने के साथ ही प्रत्याशियों के समर्थन में आए बाहरी लोगों को विधानसभा क्षेत्र छोड़ने के आदेश जारी कर दिए है। इसके बाद ने तो कोई बाहरी व्यक्ति यहां पर रह पाएगा और न ही बाहर का कोई वाहन चल पाएगा। पांच बजे के तुरंत बाद ही शहर के होटल व धर्मशालाओं को खाली करने के निर्देश दिए है, अगर उसके बाद भी किसी भी प्रत्याशी का समर्थक प्रचार करते हुए मिला तो पुलिस उसको हिरासत में लेकर एफआईआर दर्ज की जाएगी और वाहनों को जब्त किया जाएगा। हालांकि चुनाव आयोग की हिदायत के अनुसार कोई भी बाहरी व्यक्ति चुनाव प्रचार समाप्त होने के बाद प्रचार के लिए अपने रिश्तेदार के घर पर भी नहीं रूक पाएगा, लेकिन घरेलू कार्य के लिए आए हुए लोगों को नियम में छूट दी जाएगी।

loksabha election banner

सुरक्षा के लिए लगाए 50 नाके

एसएसपी अश्विन शैणवी ने बताया कि उपचुनाव को देखते हुए पुलिस ने जिले के 50 नाके लगाए गए है। इससे पहले आचार संहिता लागू होते ही 25 नाके लगाए गए थे, लेकिन बुधवार से इनकी संख्या को बढ़ा दिया और पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है। चुनाव के लिए 3000 पुलिस कर्मी व 500 होमगार्ड, एक सीआरपीएफ कंपनी व एक आरएएफ की कंपनी तैनात रहेगी। जींद के सभी बूथों पर पुलिस की पैनी नजर होगी।

24 पेट्रो¨लग पार्टी बनाई

उपचुनाव को लेकर 24 पेट्रो¨लग पार्टी बनाई है। इसके लिए चार डीएसपी की नियुक्ति की गई है, जबकि तीन एएसएसपी लगाए गए हैं। जो संवेदनशील मतदान केंद्र है उन पर इन पेट्रो¨लग पार्टियों की पैनी नजर रहेगी।

26 बूथ अति संवेदनशील घोषित

पूरे शहर को पुलिस सुरक्षा के लिहाज से 6 जोन में बांटा गया है। मतदान के लिए 158 बूथ बनाए गए हैं, लेकिन इसमें से 26 अति संवेदनशील व 12 मतदान केंद्र संवेदनशील बूथों की श्रेणी में आते है, लेकिन पुलिस ने सुरक्षा की लिहाज से 58 बूथों को चिन्हित किया है। इन बूथों पर हरियाणा पुलिस के अलावा सीआरपीएफ के जवान तैनात रहेंगे।

सबसे ज्यादा जेजेपी के वाहन हुए जब्त

उपचुनाव को देखते हुए पुलिस के अब तक 1042 वाहनों की चे¨कग की गई है। इसमें बिना अनुमति के चुनाव प्रचार करते हुए 27 वाहनों को जब्त किया है। इसमें जेजेपी के 9 वाहन, भाजपा के 6, इनेलो के पांच, लोकतंत्र सुरक्षा पार्टी के 3, कांग्रेस के दो, आप का एक, एसएमपी का एक वाहन जब्त किया गया है।

पुलिस ने विधानसभा क्षेत्र में निकाला फ्लैग मार्च

उपचुनाव को लेकर पुलिस ने जींद शहर के साथ गांवों में फ्लैग मार्च निकाला। पुलिस लाइन से फ्लैग मार्च शुरू होकर अंडरपास, रोहतक रोड नाका, भिवानी रोड नाका, देवी लाल चौक, टेंडरी मोड़, पटियाला चौक, पुरानी सब्जी मंडी, रामराये गेट, सिटी शहर, रानी तालाब, सफीदों गेट, सफीदों रोड तक डीएसपी रामभज, डीएसपी उमेद ¨सह, डीएसपी सुनील कुमार, डीएसपी परमजीत ¨सह समौता के नेतृत्व में जींद शहर में फ्लैग मार्च निकाला गया। इसी प्रकार ग्रामीण आंचल में पुलिस लाइन से शुरू होकर ¨पडारा, निर्जन, मनोहरपुर, खेड़ी तलौडा, लोहचब, बरसाना, खुंगा, रायचंदवाला, दालमवाला, बोहतवाला, खोखरी हैबतपुर से होते हुए डीएसपी आदर्शदीप ¨सह व डीएसपी साधुराम के नेतृत्व में फ्लैग मार्च किया। इसी प्रकार गांव अमरेहड़ी, अहिरका, कैरखेड़ी, कंडेला, जीतगढ़, रूपगढ़, झांज, बरसोला, ढांडा खेड़ी, दरियावाला, संगतपुरा, इंटलकलां, ईक्कस, जलालपुरा कलां, जुलानी से होते हुए डीएसपी आदर्शदीप ¨सह व डीएसपी साधुराम के नेतृत्व में फ्लैग मार्च किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.