Move to Jagran APP

आनलाइन होगा गर्भवती महिलाओं का डाटा, 352 एएनएम को बांटे टेबलेट

जागरण संवाददाता, जींद : जिले में अब गर्भवती महिलाओं का पूरा विवरण ऑनलाइन किया जाएगा। इसके

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Nov 2018 01:49 AM (IST)Updated: Tue, 20 Nov 2018 01:49 AM (IST)
आनलाइन होगा गर्भवती महिलाओं का डाटा, 352 एएनएम को बांटे टेबलेट
आनलाइन होगा गर्भवती महिलाओं का डाटा, 352 एएनएम को बांटे टेबलेट

जागरण संवाददाता, जींद : जिले में अब गर्भवती महिलाओं का पूरा विवरण ऑनलाइन किया जाएगा। इसके लिए अनमोल नामक अभियान शुरू किया गया है। इस अभियान के तहत सभी 352 एएनएम को टेबलेट उपलब्ध करवा दिए हैं। ये एएनएम घर-घर जाकर गर्भवती महिलाओं का पूरा विवरण टेबलेट के जरिए ऑनलाइन करेंगी।

loksabha election banner

सोमवार को लघु सचिवालय में डीसी अमित खत्री ने एएनएम को टेबलेट देकर अनमोल (एएनएम ऑनलाइन) अभियान का शुभारंभ किया। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संजय दहिया, उप चिकित्सा अधिकारी डॉ. प्रभु दयाल तथा महिला एवं बाल विकास विभाग की अधिकारियों समेत कई विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। डीसी ने कहा कि गर्भवती महिलाओं का विवरण ऑनलाइन होने पर यह पता चल सकेगा कि किस गर्भवती महिला को कौन सा टीका लग चुका है और कौन सा टीका या दवाई लेनी अभी बाकी है। इस अभियान के शुरू करने के पीछे सरकार की मंशा गर्भवती महिलाओं को उनके लिए लागू की गई योजनाओं का भरपूर लाभ उपलब्ध करवाना है। डीसी अमित खत्री ने बताया कि टेबलेट के जरिए ऑनलाइन करने का कार्य एएनएम सही तरीके से कर सके। इसके लिए सभी एएनएम को आवश्यक प्रशिक्षण भी दिलवाया जाएगा। जल्द ही प्रशिक्षण के लिए शिविरों का आयोजन शुरू हो जाएगा। इस अभियान की खास बात यह है कि जब गर्भवती महिला का टीकाकरण या दवाई लेने का समय नजदीक आएगा तो ऑटोमैटिक तरीके से एसएमएस के जरिए महिला को सूचना मिल जाएगी। गंभीरता से विवरण भरने के निर्देश

सीएमओ डॉ. संजय दहिया ने बताया कि सभी एएनएम को निर्देश दिए हैं कि वे गर्भवती महिलाओं का विवरण ऑनलाइन करने का कार्य पूरी गंभीरता से करना सुनिश्चित करें। इस कार्य में कोई गलती एवं कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जिले में इस अभियान के तहत 369 टेबलेट पहुंचे हैं, जिनमें से 352 टैबलेट एएनएम को दे दिए हैं। धनुष इनफोटैक कम्पनी सभी एएनएम को टेबलेट चलाने एवं इसमें ऑनलाइन करने का कार्य का प्रशिक्षण उपलब्ध करवाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.