Move to Jagran APP

कॉलेजों में दाखिला प्रक्रिया 8 से, ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को पांच फीसद वेटेज

स्कूली शिक्षा पूरी कर चुके विद्यार्थियों में अब कॉलेज में जाने की खुशी है। युवाओं ने अभी से मनपसंद कॉलेजों की लिस्ट बनानी शुरू कर दी है। उचतर शिक्षा विभाग ने कॉलेजों में मिशन एडमिशन के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 May 2019 06:00 AM (IST)Updated: Mon, 20 May 2019 06:29 AM (IST)
कॉलेजों में दाखिला प्रक्रिया 8 से, ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को पांच फीसद वेटेज
कॉलेजों में दाखिला प्रक्रिया 8 से, ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को पांच फीसद वेटेज

जागरण संवाददाता, जींद : स्कूली शिक्षा पूरी कर चुके विद्यार्थियों में अब कॉलेज में जाने की खुशी है। युवाओं ने अभी से मनपसंद कॉलेजों की लिस्ट बनानी शुरू कर दी है। उच्चतर शिक्षा विभाग ने कॉलेजों में मिशन एडमिशन के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। दाखिला प्रक्रिया 8 जून से शुरू होगा। खास बात यह है कि इस बार गांवों से पासआउट हुए विद्यार्थियों को कॉलेज में दाखिले के समय पांच फीसद एक्स्ट्रा वेटेज मिलेगा।

loksabha election banner

उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से जारी नोटिफिकेशन के तहत 8 से 28 जून तक ऑनलाइन आवेदन किए जाएंगे। 1 जुलाई को पहली मेरिट लिस्ट लगाई जाएगी। इस लिस्ट के आधार पर 5 जुलाई तक दाखिले होंगे। इसके बाद 7 जुलाई को दूसरी मेरिट लिस्ट जारी होगी, जिसके आधार पर 15 जुलाई तक दाखिले होंगे। 16 जुलाई को बची हुई सीटों का ब्योरा दिया जाएगा। यह नोटिफिकेशन जारी होने के बाद कॉलेजों ने भी दाखिलों की तैयारी शुरू कर दी है।

जिले में सीबीएसई और हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड से करीब 13 हजार विद्यार्थियों ने 12वीं की परीक्षा पास की है। इनमें से आधे से ज्यादा विद्यार्थी कॉलेज में दाखिले के लिए आवेदन करने को तैयार हैं, लेकिन इन विद्यार्थियों के अनुपात में कॉलेजों में सीटें बहुत कम हैं। ऐसे में मेरिट में न आने वाले विद्यार्थियों को पत्राचार से उच्च शिक्षा ग्रहण करनी पड़ेगी। उच्चतर शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों की सुविधा के लिए आवेदन प्रक्रिया को काफी सरल बना दिया है।

--फार्म भरना हुआ आसान

कॉलेज के लिए आनलाइन आवेदन करते समय 12वीं का रोल नंबर भरते ही विद्यार्थी की 10वीं और 12वीं के अंकों की डिटेल, नाम, पिता का नाम समेत दूसरी सारी जानकारी अपने आप फिल हो जाएंगी। इसके बाद विद्यार्थी को केवल अपना पता, मोबाइल नंबर और आधार कार्ड नंबर, कॉलेज और स्ट्रीम च्वाइस ही डालनी होगी। कोई विद्यार्थी रिजर्व कैटेगरी से है, तो उसका सर्टिफिकेट भी आवेदन के दौरान अपलोड करना होगा। मेरिट लिस्ट में नाम आने पर विद्यार्थी के पास तीन कॉलेजों के नाम के साथ मैसेज आएगा। इसके बाद विद्यार्थी ऑनलाइन चालान जनरेट कर फीस का भुगतान भी आनलाइन ही कर सकेंगे। उसके बाद अपनी लॉग इन आइडी से फीस की रसीद, फार्म की हार्ड कॉपी संबंधित कालेज में जमा करानी होगी। कॉलेजों में आनलाइन आवेदन करने के बाद मेरिट लिस्ट खुद जनरेट होगी। उच्चतर शिक्षा विभाग ने इसके लिए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड और सीबीएसई से एमओयू (मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिग) किया है।

यह रहेगा दाखिले का शेड्यूल

-8 से 28 जून तक ऑनलाइन आवेदन होंगे।

-1 जुलाई को पहली मेरिट लिस्ट लगेगी।

-5 जुलाई तक पहली मेरिट लिस्ट के दाखिले होंगे।

-7 जुलाई को दूसरी मेरिट लगेगी।

-15 जुलाई तक उसके आधार पर दाखिले होंगे।

-16 जुलाई को खाली सीटों का खाली ब्योरा मिलेगा।

-----------------

--सिर्फ दो मेरिट लिस्ट लगेंगी

उच्चतर शिक्षा विभाग ने कॉलेजों में दाखिलों के लिए तैयारियां पूरी कर ली हैं। इस बार दो खास बातें हैं। ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को 5 फीसद वेटेज मिलेगी और सिर्फ दो मेरिट लिस्ट ही लगेंगी। पहली मेरिट लिस्ट 1 जुलाई व दूसरी 15 जुलाई को जारी होगी। उसके बाद खाली सीटों पर मुख्यालय के निर्देशानुसार दाखिले किए जाएंगे।

शीला दहिया, प्राचार्या, राजकीय पीजी कॉलेज, जींद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.