संवाद सूत्र, उचाना : राजकीय स्कूलों में दोपहर के भोजन में किसी तरह की गुणवत्ता में कमी न हो, इसको अब विभिन्न विभागों के अधिकारी जांचेंगे। विद्यार्थियों के साथ अब अधिकारी उनके बीच बैठकर मिड डे मील को चखेंगे। उपमंडल कार्यालय में हुई निगरानी कमेटी की बैठक में कमेटी चेयरमैन एवं एसडीएम राजेश कोथ ने अलग-अलग स्कूलों को लेकर शेड्यूल बनाते हुए अधिकारियों को स्कूल निरीक्षण की जिम्मेदारी सौंपी है। ये अधिकारी विद्यार्थियों के साथ बैठकर दोपहर का भोजन करेंगे। यहां पर मिड डे मील में पाई जाने वाली कमियों के बारे में जानकारी लेंगे ताकि उनको भविष्य में दूर किया जा सकें। जहां पर मिड-डे मिल बनता है उस रसोई से लेकर खाद्य सामग्री, भंडारण की जानकारी भी ये अधिकारी लेंगे।

एसडीएम उचाना मंडी स्कूल और बीईओ खेड़ी मंसानिया में करेंगे भोजन

एसडीएम खुद 17 फरवरी को उचाना मंडी के कन्या स्कूल में मिड डे मील चखेंगे। 18 फरवरी को एएफएसओ बबीता ढुल डूमरखा कलां, 19 को बीईओ खेड़ी मंसानिया और दुर्जनपुर स्कूल में कानूनगो प्रथम, 22 को सचिव मार्केट कमेटी उचाना भौंगरा एवं कानूनगो-2 मंगलपुर, 24 को सीडीपीओ खापड़ में, 25 को एसडीएम कन्या स्कूल बड़ौदा, बीईओ घोघड़िया में, 26 को एएफएसओ कन्या स्कूल खटकड़, 27 को एसडीओ बीएंडआर सुरबरा में, 28 को सचिव नगर पालिका करसिधु, 29 को तहसीलदार उचाना कसुहन, 2 मार्च को एसडीओ जन स्वास्थ्य विभाग धनखड़ी, 3 को एसडीओ कृषि विभाग बड़नपुर, 4 मार्च को नागरिक अस्पताल एसएमओ घसो के राजकीय स्कूल में दोपहर का भोजन विद्यार्थिथयों के बीच बैठकर करेंगे।

किचन गार्डन स्कीम को सुदृढ़ करेंगे

एसडीएम ने कहा कि विद्यालयों के मुखिया किचन गाडॅर्न स्कीम के तहत ताजी सब्जियों को मिड डे मील में इस्तेमाल करें। जिन विद्यालयों में माली के पद भरे हैं, वहां उन्हें किचन गार्डन तैयार करना होगा। जहां माली नहीं है, वहां बच्चों को किचन गार्डन मॉनीटर नियुक्त कर बच्चों को करने सीखने की प्रेरणा देते हुए उनसे किचन गार्डन तैयार करवाएं। इसके लिए किस मौसम में कौन सी सब्जी उगाई जा सकती है, का चार्ट भी विद्यालय में लगवाना सुनिश्चित करें। मिड डे मील कुक अपनी निर्धारित पोशाक में रहें एवं अपना मेडिकल, व्यक्ति साफ-सफाई का ध्यान रखे। इस मौके पर बीईओ कल्याण चहल, एएफएसओ बबीता ढुल, डॉ. निकेता, मा. रामप्रसाद, वर्षा रानी, मनीषा आदि मौजूद रही।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस