Move to Jagran APP

अभी ठंड से राहत नहीं, आज के लिए ओरेंज अलर्ट

बारिश के बाद पिछले करीब एक सप्ताह से कड़ाके की ठंड पड़ रही है। दिनभर बादलवाई रहने और दिन के तापमान में गिरावट के कारण ठंड से राहत नहीं मिल रही है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Jan 2022 06:45 PM (IST)Updated: Mon, 17 Jan 2022 06:45 PM (IST)
अभी ठंड से राहत नहीं, आज के लिए ओरेंज अलर्ट
अभी ठंड से राहत नहीं, आज के लिए ओरेंज अलर्ट

जागरण संवाददाता, जींद : बारिश के बाद पिछले करीब एक सप्ताह से कड़ाके की ठंड पड़ रही है। दिनभर बादलवाई रहने और दिन के तापमान में गिरावट के कारण ठंड से राहत नहीं मिल रही है। सोमवार को अधिकतम तापमान 15 और न्यूनतम तापमान छह डिग्री रहा।

loksabha election banner

मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को दिन के तापमान में और गिरावट होने से ठंड बढ़ेगी। जिसके चलते जींद जिले के लिए ओरेंज अलर्ट जारी किया गया है। नागरिक अस्पताल के डिप्टी एमएस डा. राजेश भोला ने कहा कि दिन में धूप नहीं निकल रही और ठंड भी ज्यादा है। इसलिए बच्चों को सुबह व शाम घर से बाहर न निकलने दें। उन्हें गर्म कपड़े पहनाएं और जमीन पर न खेलने दें। बीमार होने पर तुरंत चिकित्सक को दिखाएं। बुजुर्गों का भी ध्यान रखें। अगर आप कहीं बाहर जा रहे हैं, तो गर्म कपड़े पहनने के साथ-साथ सिर को भी ढकें।

कल से मौसम बदलेगा, आगे हो सकती बारिश

19 जनवरी से मौसम में बदलेगा और आगामी दिनों में बारिश भी हो सकती है। इसलिए किसानों को अभी फसलों में सिचाई नहीं करने की सलाह दी जा रही है। कृषि विज्ञान केंद्र पिडारा से मौसम विशेषज्ञ डा. राजेश कुमार ने बताया कि मंगलवार को जींद जिले के लिए ओरेंज अलर्ट जारी किया गया है। दिन का अधिकतम तापमान गिर कर 11 डिग्री तक पहुंच सकता है। वहीं न्यूनतम तापमान चार से पांच डिग्री रहने की संभावना है। मौसम को ध्यान में रखते हुए किसान अभी फसलों में सिचाई ना करें।

पशुओं का भी रखें ध्यान

ठंड से पशुओं को भी बचाने के लिए सावधानी बरतने की जरूरत है। पशु विज्ञान केंद्र पिडारा के वरिष्ठ वैज्ञानिक डा. रमेश सिंहमार ने कहा कि ठंड में ज्यादा समय पशुओं को बाहर खुले में ना रखें। शेड के अंदर बांधे और उनके नीचे गीला भी ना रहने दें। ताजा पानी पिलाएं। हरा चारा दिन के समय खिलाएं और रात को हरा चारा कम व सूखा चारा ज्यादा डालें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.