जेएनएन, जींद। कोहरे के चलते रेलवे ने जींद जंक्शन से चलने वाली करीब 50 ट्रेनों में Loco pilot को फॉग सेफ डिवाइस (Fog safe device) से लैस कर दिया है। डिवाइस के माध्यम से एक किलोमीटर पहले Loco pilot को Signal, रेलवे फाटक और रेलवे स्टेशन के बारे में पता लग जाएगा, जिससे हादसों पर अंकुश लगेगा और ट्रेन भी सही गति से दौड़ाई जा सकेगी।

घने कोहरे में कई बार रेल हादसा होने की आशंका बनी रहती है। Loco pilot को न तो Signal दिखाई देते हैं और स्टेशन के बारे में भी पता नहीं लगता है, जिससे Loco pilot Signal क्रॉस कर जाते हैं और हादसों का अंदेशा रहता है। आमतौर पर दिसंबर व जनवरी में कोहरे का समय होता है। इस दौरान घने कोहरे में ट्रेन को उसकी निर्धारित स्पीड से चलाना मुश्किल होता है। Fog safe device की मदद से Loco pilot को Signal की सटीक जानकारी मिल जाएगी।

बता दें, धुंध के कारण सर्दियों में ट्रेनों में हादसे की संभावनाएं तो बनी ही रहती है, साथ ही साथ ट्रेनों का देरी से चलना भी आम बात है। कई ट्रेनों तो कई-कई घंटों की देरी से चलती हैं। वहीं, कई ट्रेनों को एहतिहातन रद करना पड़ता है। इसके कारण रेलवे को राजस्व का नुकसान उठाना पड़ता है। इसके अलावा यात्रियों को भी भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है।  

डिवाइस ऐसे करता है काम

स्टेशन अधीक्षक जयप्रकाश ने बताया कि Loco pilot को जीपीएस से लैस डिवाइस Signal, रेलवे क्रॉङ्क्षसग की सही जानकारी एक किलोमीटर पहले बताता है। यह डिवाइस बोलकर और स्क्रीन पर दोनों तरह से स्टेशन और Signal की सही जानकारी बताता है। इससे Loco pilot सचेत हो जाएगा और ट्रेन की स्पीड को नियंत्रित कर सकेगा। इसके लिए Loco pilot को प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है।

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Kamlesh Bhatt

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप