Move to Jagran APP

मिशन एडमिशन : दाखिले के आवेदन में गलती सुधारने के लिए मिलेंगे केवल 24 घंटे

यूजी कोर्सों में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। कोरोना वायरस के कारण विद्यार्थियों का कॉलेज आना मना है इसलिए बाहर कैफे इंटरनेट की दुकानों से या घर से ही विद्यार्थियों द्वारा आनलाइन आवेदन किए जा रहे हैं। विद्यार्थियों की जानकारी के लिए बता दें कि अगर आवेदन सबमिट करवाने के बाद कॉलेज स्टाफ द्वारा 48 घंटे में दस्तावेजों की वेरिफिकेशन की जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Wed, 09 Sep 2020 06:30 AM (IST)Updated: Wed, 09 Sep 2020 06:30 AM (IST)
मिशन एडमिशन : दाखिले के आवेदन में गलती सुधारने के लिए मिलेंगे केवल 24 घंटे
मिशन एडमिशन : दाखिले के आवेदन में गलती सुधारने के लिए मिलेंगे केवल 24 घंटे

जागरण संवाददाता, जींद : यूजी कोर्सों में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। कोरोना वायरस के कारण विद्यार्थियों का कॉलेज आना मना है, इसलिए बाहर कैफे, इंटरनेट की दुकानों से या घर से ही विद्यार्थियों द्वारा आनलाइन आवेदन किए जा रहे हैं। विद्यार्थियों की जानकारी के लिए बता दें कि अगर आवेदन सबमिट करवाने के बाद कॉलेज स्टाफ द्वारा 48 घंटे में दस्तावेजों की वेरिफिकेशन की जाएगी। अगर आवेदन में किसी तरह की गलती हो गई तो रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज आ जाएगा। मैसेज आने के 24 घंटे तक आवेदन में हुई त्रुटि में सुधार करवाया जा सकता है। इसके बाद गलती ठीक नहीं हो पाएगी। इसके अलावा दाखिले से संबंधित किसी भी तरह की समस्या आने पर विद्यार्थी विभाग के टोल फ्री नंबर 18001373735 या 7419444449 पर संपर्क कर जानकारी ले सकते हैं। 7419444449 नंबर पर वाट्सएप के जरिए भी आवेदन से संबंधित दिक्कतों के समाधान के लिए पूछा जा सकता है।

loksabha election banner

ऑनलाइन आवेदन के दौरान नहीं देनी होगी रजिस्ट्रेशन फीस

ऑनलाइन आवेदन करते समय किसी भी छात्र को रजिस्ट्रेशन फीस भी इस बार नहीं देनी पड़ेगी। सामान्य वर्ग के छात्र हरियाणा जनरल कोटा के भीतर आर्थिक रूप से कमजोर (ईडब्ल्यूएस) का विकल्प भी चुन सकते हैं। इसका लाभ लेने के लिए उन्हें प्रमाण पत्र अपलोड करना अनिवार्य होगा। वेटेज जहां भी लागू होगा अपलोड किए गए दस्तावेजों के सत्यापनों के बाद दिया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्र से पासआउट बच्चों को पांच प्रतिशत की वेटेज मिलेगी।

कालेज में कौन से कोर्स, फीस की जानकारी भी मिल सकती है ऑनलाइन

राजकीय महाविद्यालयों में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हुए छात्र कोर्स, सीटों व फीस की जानकारी भी हासिल कर सकते हैं। इसके लिए आवेदक को ऑनलाइन पोर्टल एचटीटीपी:/डीएचईएडमिशन.एनआइसी.इन पर पर जाना होगा। इसी पेज पर ऊपर की और व्यू सीट मेटरिक्स का ऑप्शन दिया गया है। छात्र उस पर क्लिक करेंगे तो अपने जिले के कालेज को चुन कर उस महाविद्यालय के कोर्स व सीटों की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकता है। जबकि महाविद्यालय में कोर्स की फीस व प्रेक्टिकल की फीस संबंधित जानकारी के लिए छात्र जिला वाइज कालेज पर क्लिक करेगा तो वे अपने जिले को चुन कर राजकीय एडिड व सेल्फ फाइनेंस कालेज का चयन करेगा। जिसके बाद कालेजों के नाम आ जाएंगे। वहां भी छात्र व्यू ऑप्शन पर क्लिक कर कोर्स की सीटें व कोर्स की फीस, प्रेक्टिकल फीस की जानकारी प्राप्त कर सकता है।

वेरिफिकेशन के लिए की हैं कमेटी गठित : शीला दहिया

राजकीय पीजी कॉलेज की प्राचार्या शीला दहिया ने बताया कि आवेदन के साथ ही दस्तावेजों की वेरिफिकेशन कर दी जाएगी। अगर किसी के आवेदन में त्रुटि है तो उसके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज भेजा जाएगा। इसके लिए कॉलेज में कमेटियों का गठन कर दिया गया है। 21 सितंबर आवेदन करने की अंतिम तिथि है, इसलिए विद्यार्थी सावधानी से आवेदन करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.