Move to Jagran APP

मिशन एडमिशन : आइटीआइ में दाखिले के लिए नहीं पड़ेगी डोमिसाइल की जरूरत

आइटीआइ में दाखिले के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 22 सितंबर और अब तक दाखिले के लिए जिले की

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 07:50 AM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2020 07:50 AM (IST)
मिशन एडमिशन : आइटीआइ में दाखिले के लिए नहीं पड़ेगी डोमिसाइल की जरूरत
मिशन एडमिशन : आइटीआइ में दाखिले के लिए नहीं पड़ेगी डोमिसाइल की जरूरत

जागरण संवाददाता, जींद : आइटीआइ में दाखिले के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 22 सितंबर और अब तक दाखिले के लिए जिले की 8 सरकारी आइटीआइ में करीब 4 आवेदन आ चुके हैं। दाखिले के लिए जरूरी प्रमाण पत्र डोमिसाइल की जरूरत इस बार नहीं पड़ेगी। केवल हरियाणा से बाहर के विद्यार्थियों को ही डोमिसाइल बनवाना होगा। कौशल विकास एवं औद्याोगिक प्रशिक्षण विभाग द्वारा विद्यार्थियों को राहत देते हुए ऑनलाइन दाखिले में डोमिसाइल की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है।

loksabha election banner

बता दें कि पहले दाखिले के लिए डोमिसाइल भी मांगा जाता था। डोमिसाइल बनवाने के लिए इंटरनेट से प्रफोर्मा निकलवाकर इस पर सरपंच, पटवारी की तस्दीक करवाने के बाद तहसील कार्यालय में जाकर इसे बनवाना पड़ता था। इस प्रक्रिया में 3 से चार दिन लग जाते हैं। अब विद्यार्थियों को आइटीआइ में दाखिले के लिए तहसील कार्यालय के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

दाखिले के लिए इन दस्तावेजों की जरूरत

-मोबाइल नंबर

-ई-मेल आईडी

-आधार कार्ड

-शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र

-पासपोर्ट साइज फोटो, सिग्नेचर

-बैंक पासबुक

-जाति प्रमाण पत्र

जिले की इन सरकारी आइटीआइ में हैं इतनी सीटें आइटीआइ का नाम -सीटों की संख्या जींद आइटीआइ -792 जींद महिला आइटीआइ -272 नरवाना आइटीआइ -796 जुलाना आइटीआइ -148 सफीदों खेड़ा खेमावती -64 मुआना -88 उचाना खुर्द -128 डूमरखां खुर्द महिला -160 22 सितंबर तक होंगे आवेदन : अनिल गोयल

जींद की राजकीय आइटीआइ के प्राचार्य अनिल गोयल ने बताया कि आवेदन करने की अंतिम तिथि 22 सितंबर है। इसके बाद मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। मेरिट लिस्ट की जानकारी हरियाणा आइटीआइ की वेबसाइट पर ही मिलेगी। जींद की राजकीय आइटीआइ में अब तक 1145 विद्यार्थियों ने आवेदन किया है, जिनमें 1009 छात्र और 136 छात्राएं शामिल हैं। दाखिले से संबंधित किसी भी तरह की परेशानी आने पर हेल्पलाइन नंबर पर 7888490270 पर सुबह 9 से शाम 5 बजे तक संपर्क कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.