Move to Jagran APP

सेक्टरों में सड़कों का निर्माण लेवल में उलझा

जागरण संवाददाता, जींद : नगर परिषद द्वारा हुडा सेक्टरों में बनाई जा रही सड़कों का निम

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Sep 2018 11:36 PM (IST)Updated: Thu, 20 Sep 2018 11:36 PM (IST)
सेक्टरों में सड़कों का निर्माण लेवल में उलझा
सेक्टरों में सड़कों का निर्माण लेवल में उलझा

जागरण संवाददाता, जींद : नगर परिषद द्वारा हुडा सेक्टरों में बनाई जा रही सड़कों का निर्माण लेवल में उलझ गया है। स्थानीय लोगों ने सड़क के लेवल व पानी की निकासी के अनुसार नहीं बनने के चलते बीच में कार्य को रुकवा दिया। नगर परिषद के ठेकेदार ने एक सप्ताह पहले सेक्टर 11 को जाने वाले मुख्य सड़क का निर्माण कार्य शुरू करवाया था, लेकिन आधा किलोमीटर में ही ब्लाक लग पाए थे कि लोगों ने लेवल को लेकर ऐतराज जता दिया और निर्माण को तुरंत ही रुकवा दिया। विवाद के बाद नगर परिषद के अधिकारियों ने भी मौके पर पहुंचकर लोगों से बातचीत की थी। जहां पर लोगों ने बताया कि सड़क को बीच से ऊंचा किया गया है। इसके कारण गली का पानी दोनों तरफ जाएगा, लेकिन निकासी के लिए नाला एक साइड में बनाया हुआ है। इसके कारण बरसात के मौसम में उनके घरों के बाहर पानी खड़ा हो जाएगा। इसलिए सड़क का ढलान नाले की तरफ किया जाए, ताकि भविष्य में उनको दिक्कत न उठानी पड़े। लोगों के ऐतराज को देखते हुए नगर परिषद के अधिकारियों ने सड़क निर्माण के कार्य को वहीं पर रुकवा दिया, पांच दिन बीत जाने के बाद अब तक सड़क का काम दोबारा शुरू नहीं हो पाया और मुख्य सड़क होने के कारण वह बंद पड़ी है।

loksabha election banner

----------------------------------------

लेवल वही रखकर पाइप दबाने का बनाया प्लान

सड़क निर्माण खड़े हुए इस विवाद को निपटने के लिए नगर परिषद के अधिकारियों ने सड़क का लेवल वही रखकर एक साइड पाइप दबाने का प्लान तैयार किया है। इसके लिए सड़क के नीचे को पाइप को दबाकर नाले में डाला जाएगा, ताकि दूसरी साइड के पानी की निकासी इस पाइप से हो सके। प्लान तैयार करने के बावजूद अब तक इस पर कार्य शुरू नहीं किया गया है।

-------------------------------

हर रोज आधा किलोमीटर सड़क बनाने का टारगेट

नगर परिषद ने जब हुडा सेक्टरों की सड़कों का टेंडर जारी किया था तो उस समय सड़कों को उखाड़ने के साथ प्रतिदिन आधा किलोमीटर प्रतिदिन सड़क बनाने का टारगेट रखा गया था, लेकिन एक माह से ज्यादा का समय बीत जाने के बाद अब तक आधा किलोमीटर में भी सड़क पर ब्लॉक नहीं बिछाए गए है। जिस तरीके से फिलहाल काम चल रहा है यह काम तय समय में पूरा होना मुश्किल लग रहा है।

--------------------------------

मकानों के आगे अवैध कब्जे बने मुसीबत

हुडा सेक्टरों में अधिकतर मकानों के आगे अवैध तरीके से बड़े-बड़े रैंप बनाए हुए है, जोकि सड़क के निर्माण में दिक्कत पैदा कर रहे है। हुडा सेक्टर व अर्बन एस्टेट में अधिकतर मकानों के आगे लोगों ने अवैध तरीके से कब्जे किए हुए है और कई-कई फुट के रैंप बनाकर सड़क पर उतारे गए है, जोकि नियमानुसार गलत है।

-----------------------------

सड़कों की परत उखाड़ने के दौरान टूट रही पानी व सीवरेज की लाइन

निर्माण कार्य में लगे कर्मचारियों का कहना है कि सड़कों के निर्माण के लिए उखाड़ी जा रही सड़कों के दौरान मकानों के पानी व सीवरेज की पाइप टूट रही है। सेक्टर के लोगों का कहना है कि निर्माण के दौरान टूट रही पाइपों को ठीक करने का कार्य नगर परिषद द्वारा मौके पर ही करवाना चाहिए, ताकि लोगों को परेशानी नहीं झेलनी पड़े।

----------------------------

वाहनों से निकलना हुआ मुश्किल

हुडा सेक्टर के लोगों का कहना है कि सड़क को उखाड़े हुए करीब 20 दिन हो चुके है, लेकिन अभी तक उसका निर्माण नहीं किया गया है। इसके कारण वह घरों से बाहर वाहन तक नहीं निकाल पा रहे हैं। अगर यहां पर दुपहिया वाहन को निकालते है तो पत्थरों से फिसलकर गिरने का डर बना रहता है और कई लोग इसमें गिरकर भी घायल हो चुके हैं।

----------------------------------

सेक्टर 11 की मुख्य सड़क के निर्माण कार्य ट्रायल बेस पर शुरू किया गया था, ताकि सड़क निर्माण में आ रही दिक्कत सामने आ सके। पानी निकासी का समाधान नीचे पाइप डालकर नाले में डाला जाएगा। यह मामला उच्च अधिकारियों के संज्ञान में हैं।

रमन जेई, नगर परिषद जींद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.