Move to Jagran APP

3200 स्कूलों की मान्यता का पत्र नहीं हुआ जारी, लाखों बच्चों का 10वीं-12वीं का एनरोलमेंट रुका

जागरण संवाददाता, जींद प्रदेश के 3200 अस्थायी मान्यता प्राप्त स्कूलों में पढ़ रहे लाखों बच्चों क

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Sep 2018 11:45 PM (IST)Updated: Wed, 19 Sep 2018 11:45 PM (IST)
3200 स्कूलों की मान्यता का पत्र नहीं हुआ जारी, लाखों बच्चों का 10वीं-12वीं का एनरोलमेंट रुका
3200 स्कूलों की मान्यता का पत्र नहीं हुआ जारी, लाखों बच्चों का 10वीं-12वीं का एनरोलमेंट रुका

जागरण संवाददाता, जींद

loksabha election banner

प्रदेश के 3200 अस्थायी मान्यता प्राप्त स्कूलों में पढ़ रहे लाखों बच्चों का भविष्य फिर दांव पर लग गया है। सरकार ने 29 अगस्त को इन स्कूलों को राहत देते हुए एक साल तक मान्यता बढ़ा दी थी। लेकिन अभी तक शिक्षा विभाग ने अभी मान्यता बढ़ाने का पत्र जारी नहीं किया है, जिससे इन स्कूलों में पढ़ने वाले 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों का भिवानी बोर्ड में पंजीकरण नहीं हो पाया है। जबकि दो दिन बाद बोर्ड की आखिरी तारीख समाप्त हो जाएगी।

प्राइवेट स्कूल संघ ने एक साल मान्यता बढ़वाने के लिए 30 अगस्त को शिक्षा निदेशालय का घेराव करना था। लेकिन उसके एक दिन पहले ही शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा, एसीएस धीरा खंडेलवाल, सेकेंडरी एजुकेशन राजीव रतन, एलीमेंट्री डायरेक्टर राजनारायण कौशिक व निजी स्कूलों के प्रतिनिधिमंडल के बीच सहमति बनी थी कि सरकार की तरफ से अस्थायी स्कूलों का समय एक साल के लिए बढ़ा दिया जाएगा और एग्जि¨स्टग स्कूलों की सूची जल्द जारी कर दी जाएगी। लेकिन 20 दिन बीत जाने के बावजूद भी शिक्षा विभाग ने मान्यता बढ़ाने का पत्र जारी नहीं किया है, जिस कारण शिक्षा बोर्ड भिवानी इन स्कूलों का पोर्टल नहीं खोल रहा है। इस कारण इन स्कूलों के 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों का एनरोलमेंट नहीं हो पाया है। जबकि शिक्षा बोर्ड भिवानी ने तीसरी बार एनरोलमेंट की डेट बढ़ाई हुई है, जो दो दिन बाद समाप्त हो जाएगी। इससे 3200 स्कूल संचालक फिर परेशान हैं। ..तो आर-पार की लड़ाई लड़ेंगे

आल हरियाणा प्राइवेट स्कूल संघ के अध्यक्ष उदयवीर नेहरा ने कहा कि सरकार व शिक्षा विभाग की लेटलतीफी से 3200 स्कूलों के संचालक और विद्यार्थी परेशान हैं। अब सरकार ने जल्द इन स्कूलों की मान्यता का एक साल का एक्सटेंशन लेटर जारी नहीं किया तो आर-पार की लड़ाई लड़ी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.