Move to Jagran APP

Jind News: दिल्ली में आठ को होगी किसान आंदोलन की घोषणा

हरियाणा के जींद में नई अनाज मंडी में महापंचायत का आयोजन किया गया। दिल्‍ली में आठ को किसान आंदोलन की घोषणा होगी। एसकेएम न्यूनतम समर्थन मूल्य सहित लंबित मांगों को लेकर अब सरकार पर दबाव बना रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaPublished: Fri, 27 Jan 2023 11:20 AM (IST)Updated: Fri, 27 Jan 2023 11:20 AM (IST)
Jind News: दिल्ली में आठ को होगी किसान आंदोलन की घोषणा
दिल्ली में आठ को होगी किसान आंदोलन की घोषणा

जागरण संवाददाता, जींद: एक साल पहले दिल्ली में चले किसान आंदोलन की समीक्षा के लिए संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) द्वारा जींद की नई अनाज मंडी में महापंचायत का आयोजन किया गया। इसमें किसान नेताओं ने घोषणा की कि आठ फरवरी को दिल्ली में किसानों की बैठक होगी। इसमें आगे के आंदोलन की घोषणा की जाएगी। एसकेएम न्यूनतम समर्थन मूल्य सहित लंबित मांगों को लेकर अब सरकार पर दबाव बना रहा है।

loksabha election banner

Haryana News: कच्चे बांस में पके असमिया चावल खाने का मिलेगा मौका

गणतंत्र दिवस के मौके पर जींद की नई अनाज मंडी में हुई किसान महापंचायत में एसकेएम ने ताकत दिखाई। किसानों की भारी संख्या देख नेता उत्साहित नजर आए। जींद की महापंचायत में एसकेएम के सभी संगठनों के लोग शामिल हुए, हालांकि सबसे अधिक संख्या हरियाणा और पंजाब के किसानों की रही।

किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि समझौते के दौरान सरकार ने एमएसपी पर कानून बनाने का आश्वासन दिया था लेकिन अब तक सरकार ने उसकी तरफ कोई कदम नहीं उठाया है। उन्होंने कहा कि यह सरकार धोखेबाज है, लेकिन संयुक्त किसान मोर्चा पीछे हटने वाला नहीं है। उन्होंने कहा कि यह सरकार जाति व धर्म व क्षेत्र के नाम पर तोड़ने का काम करते हैं, लेकिन इस बार इस सरकार के मंसूबों को पूरा नहीं होने दिया जाएगा।

Haryana News: प्रदेश में पदयात्राओं के जरिये राजनीतिक खूंटा मजबूत करने की चल रही कवायद

इस दौरान राकेश टिकैत ने हरियाणा में चल रहे सरपंचों के आंदोलन का समर्थन करते हुए कहा कि वह सरपंचों के अधिकारों का हनन कर रही है। सरकार को तुरंत प्रभाव से सरपंचों की मांग माननी चाहिए। उन्होंने कहा कि जींद में हुई महापंचायत की तरह ही पूरे प्रदेश में महा पंचायतों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि एक साल के बाद जींद धरती से आंदोलन की शुरुआत कर दी है। माना जाता है कि जींद से शुरू हुआ आंदोलन हमेशा सफल रहता है।

बाईपास से निकाले वाहन

हालांकि प्रशासन ने पहले ही किसानों की पंचायत को देखते हुए यातायात व्यवस्था के लिए योजना बना ली थी, लेकिन इसके बावजूद आसपास के किसान बाईपास की बजाय शहर के अंदर से नई अनाज मंडी पहुंचे। इससे देवीलाल चौक से नई अनाज मंडी तक जाम की स्थित रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.