संवाद सूत्र, उचाना : कोरोना वायरस जैसी महामारी से निपटने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा 21 दिनों का लॉकडाउन के आदेश दिए है। 14 अप्रैल तक लॉकडाउन है। इस बीमारी का डर हर किसी में बना हुआ है। ऐसे में सुरबरा गांव की पंचायत ने अपने गांव को पूरी तरह से सील कर दिया है। गांव के युवा गांव में आने वाले हर रास्ते पर पहरा दे दिन-रात दे रहे है तो गांव में पांच लोगों के एक साथ दिखने, सामूहिक रूप से हुक्का पीने, ताश खेलने पर 5100 रुपये का जुर्माना का फैसला लिया है। गांव के जो युवक कई महीनों से बाहर थे वो गांव में आते है तो उनका पहले स्वास्थ्य विभाग से मेडिकल करवाने के बाद ही गांव में आने दिया जाता है। ऐसे ही गांव का कोई रिश्तेदार, बाहरी व्यक्ति गांव में आता है तो उसके लिए भी ये ही नियम गांव के लोगों ने लागू किया है। गांव कोरोना वायरस से दूर रहे इसके लिए गांव की पंचायत ने कड़े फैसले अपने स्तर पर लिए है। क्षेत्र में सुरबरा सहित 32 ऐसे पंचायत है जिनके गांव में ठीकरी पहरे गांव के लोग दे रहे है। यहां पर पंचायत द्वारा ताश खेलने, सामूहिक रूप से हुक्का पीने, पांच लोगों के गली में एकत्रित होने पर जुर्मान लगाने का फैसला गांव के हित में लिया है। सरपंच कृष्ण, राकेश कुमार, अमित, विकास नंबरदार, अनूप, नसीब, मनीष, तरषेम ने बताया कि पंचायत द्वारा गांव में ताश खेलने, सामूहिक हुक्का पीने, गली में पांच से अधिक लोगों के एकत्रित होने पर 5100 रुपए जुर्माना लगाने का फैसला लिया है। कोरोना वायरस के चलते गांव को पूरी तरह से सील कर दिया गया है। बाहरी व्यक्ति की गांव में कोई एंट्री नहीं है। गांव के जो लोग बाहर से आ रहे है उनका मेडिकल चैकअप होने के बाद गांव में आने दिया जाता है। गांव के लोग किसी तरह की लापरवाही नहीं बरतना चाहते है।

-------------------------

भगवानपुरा में भी नो एंट्री

भगवानपुरा पंचायत द्वारा भी गांव में बाहरी व्यक्ति की एंट्री पर पांबदी लगा दी है। गांव में युवाओं द्वारा हर घर-घर जाकर सेनिटाइजर दवा का छिड़काव भी किया। लॉकडाउन का पालन करने का संकल्प भी घर-घर जाकर युवाओं, पंचायत ने लोगों को दिलवाया। सरपंच बलवान, मनीराम, बलजीत, मा. सियाराम, युवा कमेटी प्रधान रामभीर, राकेश, अमित, अभिषेक राणा, पंकज, योगेश, चौकीदार बलराज राणा ने बताया कि गांव के रास्ते से होकर आने-जाने वालों के हाथ साबुन से धुलवाएं जा रहे है। गांव में किसी बाहरी व्यक्ति को नहीं आने दिया जा रहा है।

----------------------------

पंचायतें कर रही है सराहनीय काम

क्षेत्र की पंचायतें अपने-अपने गांव में सराहनीय कार्य कर रही है। युवा, पंचायतें गांव को सेनिटाइज कर रही है तो में पहरा पंचायत, युवा दे रहे है। गांव में लॉकडाउन पूरी तरह से कर पंचायतें सराहनीय काम कर रही है।

राजेश कोथ, एसडीएम उचाना।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस