Move to Jagran APP

स्कूल सुंदरीकरण में उचाना खंड रहा प्रथम

????? ?? ??? ???? ??? ???? ??????????? ???????? ?? ??? ??? ??????? ?? ??? ???? ???? ??? ?? ??? ???? ??? ??? ??? ??????? ?? ???? ??? ?? ????? ?? ??? ????? ????? ??? ?? ??? ???? ??? ?? ?? ???? ?? ?????? ??????? ?? ?????? ????? ???? ??????? ?? ???? ???????? ????? ???? ??????? ?????? ?? ???? ????? ????? ??? ??? ??? ?? ??? ?????? ????? ??? ?? ????? ??????? हर साल जिले में सीएम सुंदरीकरण पुरस्कार के लिए चार स्कूलों का चयन किया जाता है। इस बार जिले में जिन चार स्कूलों को चुना गया है उनमें से तीन स्कूल उचाना खंड के है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 01 Apr 2019 10:36 AM (IST)Updated: Mon, 01 Apr 2019 10:36 AM (IST)
स्कूल सुंदरीकरण में उचाना खंड रहा प्रथम
स्कूल सुंदरीकरण में उचाना खंड रहा प्रथम

संवाद सूत्र, उचाना : हर साल जिले में सीएम सुंदरीकरण पुरस्कार के लिए चार स्कूलों का चयन किया जाता है। इस बार जिले में जिन चार स्कूलों को चुना गया है उनमें से तीन स्कूल उचाना खंड के है। इससे साफ है कि यहां पर राजकीय स्कूलों के मुखिया, स्टॉफ अपने स्कूलों को लेकर स्वच्छता, पढ़ाई सहित विभिन्न विषयों को लेकर कितने गंभीर है। चार में से तीन अवॉर्ड उचाना खंड को मिलना क्षेत्र के गर्व की बात है।

loksabha election banner

ये स्कूल रहे जिले में सबसे सुंदर

सीएम सुंदरीकरण प्रतियोगिता में जिले में सबसे सुंदर चार स्कूलों में उचाना के सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में करसिधु, राजकीय उच्च विद्यालयों में सुदकैन खुर्द, राजकीय प्राथमिक पाठशालाओं में लोधर का स्कूल सबसे सुंदर चुना गया। सभी स्कूलों के मुखियाओं को अब एक-एक लाख रुपये की राशि प्रोत्साहन के तौर पर दी जाएगी। करसिधु स्कूल के प्राचार्य विनय जिदल, मा. रामप्रसाद, सुदकैन खुर्द जगदीश, लोधर के सतविद्र श्योकंद ने कहा कि स्कूल स्टॉफ सदस्यों ने स्कूल को जिले में सबसे सुंदर बनाने के लिए कड़ी मेहनत की। डीपीसी आरके अहलावत जो उस समय खंड में बीईओ थे तो स्कूलों के मुखियाओं, स्टॉफ को निरंतर प्रोत्साहित करते रहते थे। आरके अहलावत की प्ररेणा का ही नतीजा है कि आज जिले में चार में से तीन स्कूल उचाना खंड के चुने गए।

------------

यह होती है प्रक्रिया

सीएम सुंदरीकरण योजना के तहत सबसे पहले खंड स्तर पर स्कूलों का चयन किया जाता है। प्राइमरी, मिडल, हाई, सीनियर सेकेंडरी स्कूल का चयन विभिन्न बिदुओं को लेकर किया जाता है। खंड में प्रथम आने वाले स्कूल को 50 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि दी जाती है। जिले में अगर स्कूल प्रथम रहता है, तो उसे एक लाख रुपये की राशि दी जाती है। ऐसे में जिले में प्रथम आने के लिए सात खंडों में से जिला कमेटी एक वर्ग में विभिन्न बिदुओं को ध्यान में रख कर मार्किग करती है। इसके बाद ही एडीसी की गठित टीम प्रथम स्थान के लिए स्कूल का चयन करती है।

-------------------------------

आगे होगा मिशन चार

अब की बार खंड के तीन स्कूल जिले में सीएम सुंदरीकरण में प्रथम स्थान पर रहे। यह खंड के लिए गर्व की बात है। भविष्य में हम तीन की बजाए चारों पुरस्कार जीतने के लिए काम करेंगे। यहां के स्कूल मुखिया, स्टॉफ पूरी मेहनत कर रहा है। इसका नतीजा है कि चार में से तीन पुरस्कार हमारे खंड ने जीत कर रिकॉर्ड बनाने का काम किया है।

पवन कुमार भोला, बीईओ, उचाना।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.