Move to Jagran APP

31 तक ईकेवाइसी नहीं कराया, तो किसान सम्मान निधि योजना से रहना होगा वंचित

जागरण संवाददाता जींद प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभ लेने के लिए जिले में अभी

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Aug 2022 11:45 PM (IST)Updated: Thu, 25 Aug 2022 11:45 PM (IST)
31 तक ईकेवाइसी नहीं कराया, तो किसान सम्मान निधि योजना से रहना होगा वंचित
31 तक ईकेवाइसी नहीं कराया, तो किसान सम्मान निधि योजना से रहना होगा वंचित

जागरण संवाददाता, जींद : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभ लेने के लिए जिले में अभी तक करीब 40 हजार किसानों ने ई-केवाइसी नहीं करवाई है। ई-केवाइसी के लिए अंतिम तिथि 31 अगस्त निर्धारित की गई है। डीसी डा. मनोज कुमार ने बताया कि जो किसान समय रहते अपनी केवाइसी नहीं करवाएगें, वे इस योजना के अंतर्गत लाभ पाने से वंचित रह जाएंगे। इसलिए सभी किसान 31 अगस्त तक ईकेवाइसी करवा लें। उप कृषि निदेशक डा. सुरेंद्र मलिक ने बताया की कृषि विभाग ने ईकेवाइसी करवाने के लिए सभी गांवों में किसानों से संपर्क करने के लिए टीमों का गठन किया है। जो प्रत्येक किसान के पास जाकर उन्हें ईकेवाइसी करवाने के लिए प्रेरित करेंगे। बहुत से किसानों ने जो मोबाइल नंबर इस योजना में पंजीकरण करवाय हुआ है बंद या एक ही मोबाइल नंबर को कई बार पंजीकरण किया हुआ है। उन किसानों को पंजीकरण करवाने में दिक्कत आ रही है। इसलिए जिन किसानों को इस प्रकार की दिक्कत आ रही है, वे सभी किसान अपना आधार कार्ड लेकर कामन सर्विस सेंटर पर जाकर बायोमीट्रिक के माध्यम से ईकेवाइसी करवाएं।

loksabha election banner

------------------

पोर्टल पर भी पंजीकरण जरूरी

मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर फसल का पंजीकरण कराना जरूरी है। जिले में अभी तक केवल 31 प्रतिशत रकबे का पंजीकरण मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर हुआ है। जो गत वर्ष के 60 प्रतिशत के मुकाबले काफी कम है। डीसी ने बताया कि बहुत से किसान मेरी फसल मेरा ब्यौरा पर फसल के पंजीकरण को फसल की बिक्री के साथ जोड़ कर देखते हैं, जो सही नहीं है। हरियाण सरकार की हिदायतों के अनुसार कृषि विभाग द्वारा संचालित हर प्रकार की योजना का लाभ प्राप्त करने के किसान का मेरी फसल मेरा ब्यौरा पर पंजीकरण होना जरूरी है। किसान 31 अगस्त से पहले अपनी फसल का पंजीकरण पोर्टल पर करवाएं, नहीं तो वे कृषि विभाग द्वारा संचालित सभी योजनाओं के लाभ से वंचित रह जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.