जागरण संवाददाता, जींद : जल्द ही जींद समेत 14 रेलवे जंक्शनों पर 100 फीट ऊंचा तिरंगा लहरता नजर आएगा। ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों में राष्ट्रीयता की और देशभक्ति की भावना पैदा करने के लिए रेलवे ने योजना बनाई है। जिन जंक्शनों पर यह तिरंगा लहराना है, उन जंक्शनों पर रेलवे ने 100 फीट ऊंचा स्तंभ बनाने के आदेश जारी कर दिए हैं।

उत्तर रेलवे ने दिल्ली मंडल के अधीन आने वाले प्रमुख 8 रेलवे स्टेशनों पर 100 फीट ऊंचा स्तंभ बनाकर इस पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा लहराया है। इनमें दिल्ली, पुरानी दिल्ली, आनंद विहार, हजरत निजामुद्दीन, सोनीपत, पानीपत, करनाल एवं कुरुक्षेत्र शामिल हैं। इन रेलवे स्टेशनों पर 100 फीट ऊंचा स्तंभ बनाया जा चुका है। अब रेलवे ने दिल्ली मंडल के 14 रेलवे स्टेशनों पर और राष्ट्रीय ध्वज लगाने का निर्णय लिया है।

----------------------

इन रेलवे स्टेशनों पर जल्द लहराएगा 100 फीट ऊंचा तिरंगा

1. जींद

2. कैथल

3. झज्जर

4. गुरूग्राम

5. पलवल

6. रोहतक

7. फरीदाबाद

8. मेरठ नगर

9. शहदरा

10. गाजियाबाद

11. दिल्ली सराय रोहिल्ला

12. शामली

13. मानसा

14. मुज्जफरनगर ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों में राष्ट्रीयता की और देशभक्ति की भावना पैदा हो, इसलिए रेल मंत्रालय के दिशा-निर्देशों पर दिल्ली मंडल के रेलवे स्टेशनों पर 100 फीट ऊंचे राष्ट्रीय ध्वज लगाए जाएंगे। 8 स्टेशनों पर लगाया जा चुका है, 14 पर और लगाने का प्रस्ताव है, जिसे लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

-एससी जैन, मंडल रेल प्रबंधक, उत्तर रेलवे, दिल्ली

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप