Move to Jagran APP

पूजा-अर्चन से हुआ होलिका दहन, आज प्यार से खेलेंगे रंगों की होली, भाभियां बरसाएंगी कोड़े

बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक होलिका दहन बुधवार शाम जिलेभर में उल्लास के साथ किया गया। शहरों में पार्को और गांवों में चौक-चौराहों पर होली जलाई गई।

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Mar 2019 10:42 AM (IST)Updated: Thu, 21 Mar 2019 10:42 AM (IST)
पूजा-अर्चन से हुआ होलिका दहन, आज प्यार से खेलेंगे रंगों की होली, भाभियां बरसाएंगी कोड़े
पूजा-अर्चन से हुआ होलिका दहन, आज प्यार से खेलेंगे रंगों की होली, भाभियां बरसाएंगी कोड़े

जागरण संवाददाता, जींद : बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक होलिका दहन बुधवार शाम जिलेभर में उल्लास के साथ किया गया। शहरों में पार्को और गांवों में चौक-चौराहों पर होली जलाई गई। इससे पहले पूजा-अर्चना भी की गई। लोगों ने होलिका में कपूर की गोलियां भी डालीं, ताकि वातावरण में नुकसानयक कीट खत्म हो सकें। बृहस्पतिवार को रंगों का त्योहार (होली) मनाया जाएगा। शहर के बाजारों के अलावा कॉलोनियों की दुकानों पर तरह-तरह के रंग-गुलाल, पिचकारी और मुखौटे सजे हुए हैं। बच्चों ने नए डिजाइन की पिचकारियां और गुब्बारे खरीदे। बुधवार को बाजारों में सारा दिन चहल-पहल रही। शहर के बाजार पटियाला चौक, पुरानी सब्जी मंडी, मेन बाजार, पालिका बाजार, तांगा चौक पर खासी रौनक देखने को मिली। महिलाओं और बड़ों ने गुलाल और रंगोंकी खरीदारी की। कई कॉलोनियों में बच्चों ने खूब मस्ती की और मकानों की छत पर चढ़कर आने-जाने वालों पर पानी डाला। दुकानों पर काम करने वाले कर्मचारियों ने भी एक-दूसरे को गुलाल लगाकर होली मनाई।

loksabha election banner

दुकानदार रामपाल, दिनेश, मनोज आदि ने बताया कि आज मौसम साफ रहने से रंगों की बिक्री हुई है। दुकानदारों ने बताया कि बच्चों ने स्पाइडर, माचिस, गन और फव्वारा पिचकारी ज्यादा पसंद की। मस्ती का पर्व होली मनाने के लिए लोगों में जश्न का माहौल रहा।

------------------------------------

19 ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त

होली के पर्व पर किसी प्रकार की कोई अप्रिय घटना न हो इसको लेकर 19 ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए हैं। प्रत्येक ड्यूटी मजिस्ट्रेट को क्षेत्र भी आवंटित कर दिए हैं। जिलाधीश डॉ. आदित्य दहिया ने ड्यूटी मजिस्ट्रेटों के अलावा ड्यूटी ऑफिसरों की भी नियुक्त कर दी है। डीएसपी पुष्पा खत्री, डीएसपी कप्तान सिंह, डीएसपी रामभज सिंह, डीएसपी दलीप सिंह, डीएसपी जगत सिंह, डीएसपी धर्मबीर सिंह, डीएसपी सुनील कुमार, डीएसपी परमजीत समोता, शहर थाना प्रबंधक, सदर थाना प्रबंधक जींद, सिविल लाइन जींद थाना प्रबंधक, जुलाना के थाना प्रबंधक, पिल्लूखेड़ा के थाना प्रबंधक, सफीदों के थाना प्रबंधक, उचाना के थाना प्रबंधक, नरवाना शहर के थाना प्रबंधक, नरवाना सदर के थाना प्रबंधक, गढ़ी के थाना प्रबंधक तथा अलेवा के थाना प्रबंधक को ड्यूटी ऑफिसर नियुक्त किया गया है। अधिकारियों के साथ पुलिस विभाग से एक-एक पीएसओ की भी नियुक्ति की गई है।

---------------------

केमिकल रंगों से ऐसे बचें

-रंग खेलने से पहले अपने चेहरे पर वाटर रेसिस्टेंट या वाटरप्रूफ सनस्क्रीन या तेल लगाएं।

-ज्यादा तेल वाले पकवानों की जगह लिक्विड नींबू पानी या जूस लेना बेहतर रहेगा।

-रंग वाले हाथों से खाने की चीजें न छुएं। रंग छुड़ाने के लिए स्क्रब का इस्तेमाल न करें।

-रंग निकालने के लिए जेंटल क्लींजर या माइल्ड क्रीमी साबुन का इस्तेमाल करें।

-आंखों में रंग जाने पर सबसे पहले पानी से धोएं, इसे मलने या रगड़ने से बचें।

-रंगों के साथ खेलने से पहले फेशियल, ब्लीच या केमिकल पील करवाने से भी बचें।

-ज्यादा देर तक भीगने से बचें। ये बुखार, गले में खराश, सांस की परेशानी हो सकती है।

-हार्ट और अस्थमा रोगी रंग से बचकर ही रहें। बच्चों को लेकर विशेष तौर पर सावधानी बरतें।

-----------------

गर्भवती महिलाएं रखें ध्यान

नागरिक अस्पताल में महिला चिकित्सक डॉ. मंजू सिगला ने कहा कि फाग पर्व पर गर्भवती महिलाएं उन स्थानों पर जाने से बचें, जहां पानी के साथ होली खेली जा रही हो। क्योंकि ऐसे में पांव फिसलने का डर रहता है। गर्भवती महिलाएं केमिकल रंग लगवाने से भी बचें, क्योंकि इससे गर्भस्थ शिशु को भी कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.