Move to Jagran APP

किसान 31 दिसंबर तक पोर्टल पर कराएं फसल का पंजीकरण

किसान रबी की फसलों का ब्योरा 31 दिसम्बर तक मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकरण करवा सकते हैं। पंजीकरण करवाने के लिए ग्राम स्तर पर टीम का गठन किया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 03 Dec 2019 06:40 AM (IST)Updated: Tue, 03 Dec 2019 06:40 AM (IST)
किसान 31 दिसंबर तक पोर्टल पर कराएं फसल का पंजीकरण
किसान 31 दिसंबर तक पोर्टल पर कराएं फसल का पंजीकरण

जागरण संवाददाता, जींद : किसान रबी की फसलों का ब्योरा 31 दिसम्बर तक मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकरण करवा सकते हैं। पंजीकरण करवाने के लिए ग्राम स्तर पर टीम का गठन किया जाएगा। इस टीम में जिला राजस्व, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी, कृषि तथा खाद्य एवं आपूर्ति विभाग से एक- एक अधिकारी व कर्मचारी को शामिल किया जाएगा।

loksabha election banner

मंगलवार को इस बारे में डीसी डॉ. आदित्य दहिया ने लघु सचिवालय के सभागार में कई विभागों के अधिकारियों की बैठक ली और निर्देश दिये कि किसानों को मेरी फसल- मेरा ब्यौरा पोर्टल पर फसलों का पंजीकरण करवाने के लिए जागरूक करें। जो टीमें ग्राम स्तर पर गठित की जायेंगी, वे सभी टीमें गांव-गांव जाकर किसानों से बातचीत करें और फसलों का ब्योरा ऑनलाइन करवायें। फसलों का ब्योरा ऑनलाइन होने से किसानों को जहां फसलों का उचित दाम मिलेगा, वहीं किसान अपनी इच्छानुसार फसल ब्रिकी के पैसे सीधे बैंक खातों में या आढ़तियों से प्राप्त कर सकते हैं। फसलों का ब्योरा ऑनलाइन करवाने से किसानों को बीमे का फायदा भी मिलेगा। डीसी ने सभी मार्केट कमेटियों के सचिवों को भी निर्देश दिये कि वे मंडी वाइज बैठक करके किसानों को प्रेरित करें। उन्होंने जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी से कहा कि वे सभी सरपंचों को भी निर्देश जारी करें कि जब गठित टीमें गांव में आये तो उनका पूरा सहयोग करें। किसान अपनी फसलों का ब्योरा अटल सेवा केंद्रों के माध्यम से पोर्टल पर पंजीकरण करवा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.