Move to Jagran APP

फैमिली आइडी बनाने के नाम पर दुकानदार प्रति आइडी वसूल रहे 100 रुपये

प्रदेश सरकार द्वारा लोगों को एक कार्ड के जरिए सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए फैमिली आइडी बनाई जा रही है ताकि लोगों को कोई परेशानी न हो।

By JagranEdited By: Published: Sun, 13 Sep 2020 06:40 AM (IST)Updated: Sun, 13 Sep 2020 06:40 AM (IST)
फैमिली आइडी बनाने के नाम पर दुकानदार प्रति आइडी वसूल रहे 100 रुपये
फैमिली आइडी बनाने के नाम पर दुकानदार प्रति आइडी वसूल रहे 100 रुपये

संवाद सूत्र, नरवाना : प्रदेश सरकार द्वारा लोगों को एक कार्ड के जरिए सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए फैमिली आइडी बनाई जा रही है, ताकि लोगों को कोई परेशानी न हो। इसके लिए जिला जींद में भी नगरपरिषद, स्कूलों और सीएससी सेंटर में भी फैमिली आइडी बनाने का काम किया जा रहा है। कुछ जगहों पर फैमिली आइडी बनाने के नाम पर100 रुपये वसूले जा रहे हैं। गांव हथो निवासी जुगमिद्र ने बताया कि उसको अपने परिवार की तथा अन्य की फैमिली आइडी बनवानी थी। उसने सीएससी सेंटर के संचालक से जब फैमिली आइडी बनाने के लिए कहा, तो उसने नरवाना आने के लिए कहा। वह सेंटर संचालक के बताए पते पर पहुंच गया। सेंटर संचालक अपनी सीएससी पर न बैठकर लघु सचिवालय के सामने एक फोटो स्टेट की दुकान पर बैठा हुआ था। जुगमिद्र ने बताया कि उसने अपनी फैमिली आईडी बनवा ली। इसके लिए संचालक द्वारा उससे प्रति आइडी के हिसाब से 200 रुपये मांग लिये। जब उसने कहा कि फैमिली आइडी तो निश्शुल्क बनती है, तो पैसे किस बात के। दुकानदार ने कहा कि फैमिली आईडी बनाने की फीस है। जिसके बाद उसने उनको 200 रुपये देकर रसीद ले ली। जुगमिद्र ने फैमिली आईडी बनाने के? नाम पर रूपये लेने की शिकायत विधायक रामनिवास सुरजाखेड़ा को दी। विधायक ने कहा कि वे इस मामले का पता लगवाएंगे और कार्रवाई की जाएगी।

loksabha election banner

फैमिली आइडी बनाने पर सरकार से मिलते हैं 20 रुपये

सीएससी सेंटर को फैमिली आइडी बनाने का काम सौंपा गया है, ताकि काम तेजी से पूरा हो सके। फैमिली आइडी बनाने के लिए सीएससी के संचालक को प्रति आइडी 20 रुपये दिये जा रहे हैं। वहीं कुछ सीएससी सेंटर के संचालक लोगों के जागरूक न होने पर उनसे प्रति आइडी 100 रुपये भी ले लेते हैं।

फैमिली आइडी स्कूल व सीएससी सेंटर में ही बनाई जा सकती है। वह फोटो स्टेट की दुकान पर नहीं बनाई जा सकती। अगर फैमिली आइडी के नाम पर 100 रुपये वसूले जा रहे हैं, तो इसकी जांच करवाई जाएगी और उनके खिलाफ आवश्यक कार्रवाई के लिए लिखा जायेगा।

- संजय बिश्नोई, एसडीएम, नरवाना।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.