Move to Jagran APP

सीएम साहब, बरसाती पानी से खराब हुई फसल, नहीं मिला मुआवजा

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सोमवार को जिले में 89 करोड़ की परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया। इनमें जींद में 46.30 करोड़ की 12 परियोजनाएं और सफीदों में 43.22 करोड़ की 6 परियोजनाएं शामिल हैं। मुख्यमंत्री ने यह भी कि इनके अलावा भी विकास कार्यो की जो डिमांड आएंगी, उन पर काम शुरू कराया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 12 Feb 2019 09:57 AM (IST)Updated: Tue, 12 Feb 2019 09:57 AM (IST)
सीएम साहब, बरसाती पानी से खराब हुई फसल, नहीं मिला मुआवजा
सीएम साहब, बरसाती पानी से खराब हुई फसल, नहीं मिला मुआवजा

जागरण संवाददाता, जींद : मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सोमवार को जिले में 89 करोड़ की परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया। इनमें जींद में 46.30 करोड़ की 12 परियोजनाएं और सफीदों में 43.22 करोड़ की 6 परियोजनाएं शामिल हैं। मुख्यमंत्री ने यह भी कि इनके अलावा भी विकास कार्यो की जो डिमांड आएंगी, उन पर काम शुरू कराया जाएगा। इस दौरान गांव करेला व पौली के किसानों ने सीएम से कहा कि बरसाती पानी में उनकी फसल बर्बाद हो गई थी, लेकिन मुआवजा नहीं मिली। इस पर मुख्यमंत्री ने दोबारा सर्वे कराने का आश्वासन दिया।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री ने सोमवार सुबह पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस के प्रांगण में विकास परियोजनाएं जनता को समर्पित करने के लिए लोगों की समस्याएं भी सुनीं। इस दौरान गांव ईक्कस के सरपंच पति हरपाल ढुल ने मुख्यमंत्री से गांव के बस अड्डे पर अंडरपास बनाने की मांग की। हरपाल ने सीएम को बताया कि उनका गांव जींद से हांसी रोड पर स्थित है। सड़क के एक तरफ गांव बसा है तो दूसरी तरफ स्कूल, पशु अस्पताल व जोहड़ है। पशुओं को पानी पिलाने सड़क पार करके ले जाना पड़ता है। इस कारण हर महीने दो-तीन हादसे हो जाते हैं।

खेतों में भरा बरसात का पानी

जुलाना हलके के कई गांवों के किसानों ने कहा कि बरसात के समय सफीदों के गांवों का पानी उनके खेतों में आ जाता है, जिससे फसल नष्ट हो जाती है। इस बार बारिश का पानी न उतरने के कारण 600 एकड़ में गेहूं की बिजाई नहीं हो सकी है। इस पर मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को ड्रेनों की सफाई व भविष्य में बरसाती पानी की निकासी के निर्देश दिए। इस अवसर पर जींद के विधायक कृष्ण लाल मिढ़ा, सफीदों के विधायक जसबीर देशवाल, भाजपा के प्रदेश सचिव जवाहर सैनी, बीजेपी जिला अध्यक्ष अमरपाल राणा, पूर्व मंत्री सुरेन्द्र बरवाला, जिला प्रशासन की ओर से डीसी अमित खत्री, एडीसी डॉ. मुनीष नागपाल, जींद के एसडीएम वीरेन्द्र सहरावत, नगराधीश सत्यवान ¨सह मान समेत कई वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित रहे।

नौकरी के लिए फार्म भरना पड़ेगा

एक विधवा ने मुख्यमंत्री को कुछ कागज सौंपते हुए कहा कि घर में कमाई का कोई साधन नहीं है। बेटे को डी ग्रुप में भी नौकरी नहीं मिली। इस पर सीएम ने कहा कि जल्द ही दोबारा फार्म निकलेंगे। तब फार्म भरवा देना। करीब 80 वर्षीय बुजुर्ग ने सीएम ने दरख्वास्त की कि उसने ¨हदी आंदोलन में भाग लिया था, लेकिन उसकी पेंशन नहीं बनी है। डीसी ने रिकमेंड भी कर दिया है, फिर भी अधिकारियों ने ऑब्जेक्शन लगवा दिया। इस पर सीएम ने कागज अपने स्टाफ को सौंपते हुए कहा कि जल्द ही इसको फाइनल करवा दिया जाए।

ट्रांसफर की दी अर्जी तो सीएम बोले-काम करो

सफीदों के एक व्यक्ति ने मुख्यमंत्री को अर्जी दी कि उसका जींद से सफीदों ट्रांसफर करवा दिया जाए। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि जींद व सफीदों में कोई अंतर नहीं है। काम करना सीखो। तभी एक अधिकारी ने सीएम को बताया कि इनके खिलाफ विभागीय शिकायत भी है। इस पर सीएम ने कहा कि अपनी आदत सुधारो। पहले शिकायतों का निपटान करवाओ। सरकारी नौकरी का मतलब ये नहीं है कि काम नहीं करना पड़ेगा। नीयत से काम करो। सीएम की बात सुनकर अर्जी लगाने वाला मुंह लटकाकर निकल गया।

जल्द 700 की भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी

मुख्यमंत्री ने सफीदों में सरला देवी महिला महाविद्यालय में नर्सिग कॉलेज की छात्राओं को संबोधित करते हुए प्रबंधक समिति के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि समाजसेवी टीसी गुप्ता ने महिला उत्थान के लिए नर्सिग कॉलेज के संचालन का सामाजिक सरोकार से जुड़ा काम किया है। महिला शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए हर 20 किलोमीटर के दायरे में महिला कॉलेज खोले जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि जल्द ही एचपीएससी के माध्यम से कालेज के 700 लेक्चरर की भर्ती के लिए कार्यवाही शुरू की जा रही है। संस्था की अध्यक्ष संतोष हुड्डा ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया। जींद में इन परियोजनाओं का शिलान्यास व उदघाटन

-जींद-पानीपत रेलवे लाइन पर 15 करोड़ से बने अंडरपास का उदघाटन किया।

-जींद-सफीदों रोड से जींद-गोहाना रोड तक 5.50 करोड़ की लागत से सड़क बनेगी।

-ईगराह गांव में 4.13 करोड़ व गोबिन्दपुरा में 7 करोड़ से बनेगा स्वतंत्र जलघर।

-बरसोला से ढांडा खेड़ी तक 2.5 करोड़ से बनेगी सड़क।

-कर¨सधू से गैंडाखेड़ा, कर¨सधू से रोजखेड़ा, कर¨सधू से कुचराना तक 5 करोड़ से बनेंगी 3 सड़क।

-बूराडेहर से किनाना तक 1.18 करोड़ से बनेगी सड़क। बीबीपुर से बुआना, पोंकरी खेड़ी से बीबीपुर, रामराय से बीबीपुर तक 4.89 करोड़ बनेंगी सड़क।

-जींद शहर में नरवाना-जींद-रोहतक रोड तक एक करोड़ रुपये से सड़क जीर्णोद्धार के कार्यो का शिलान्यास किया।

----------------

सफीदों में इन परियोजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन

-नाग क्षेत्र तीर्थ के जीर्णोद्धार पर 2.25 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। हंस राज तीर्थ के जीर्णोद्धार पर 3.25 करोड़ रुपये,

-मुआना में डॉक्टरों के रिहायशी मकानों समेत सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के निर्माण पर 7.50 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

-मुआना में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट तथा सीवरेज लाइन पर 14.7 करोड़ रुपये खर्च होंगे। महाग्राम योजना के तहत दूसरा जलघर बनाने पर 12.80 करोड़ रुपये खर्च होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.