Move to Jagran APP

जिला मुख्यालय पहुंचकर किसानों ने की स्पेशल गिरदावरी की मांग

दो दिन चली बरसात से जिले में कपास, बाजार व धान की फसल को बर्बाद कर दिया और खेतों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए। बर्बाद हुई फसलों के मुआवजे को लेकर मंगलवार को पूरे दिन किसानों का जिला मुख्यालय पर आने का सिलसिला जारी रहा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Sep 2018 11:39 PM (IST)Updated: Tue, 25 Sep 2018 11:39 PM (IST)
जिला मुख्यालय पहुंचकर किसानों ने की स्पेशल गिरदावरी की मांग
जिला मुख्यालय पहुंचकर किसानों ने की स्पेशल गिरदावरी की मांग

जागरण संवाददाता, जींद : दो दिन चली बरसात से जिले में कपास, बाजार व धान की फसल को बर्बाद कर दिया और खेतों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए। बर्बाद हुई फसलों के मुआवजे को लेकर मंगलवार को पूरे दिन किसानों का जिला मुख्यालय पर आने का सिलसिला जारी रहा। जहां पर डीसी कार्यालय में किसानों ने लिखित में देकर स्पेशल गिरदावरी करवाने व मुआवजा दिलाकर नुकसान हुए की भरपाई की मांग की। मंगलवार को करीब 12 गांवों के किसान अलग-अलग ट्रैक्टर ट्रालियों में सवार होकर पहुंचे। ग्राम पंचायत रधाना के नेतृत्व में पहुंचे किसानों ने बताया कि गांव रधाना में बरसात के कारण बाढ़ की स्थिति बनी हुई है और उनकी फसल पूरी तरह से बर्बाद हो गई। उनके खेतों से धान व कपास की फसल पूरी तरह से नष्ट हो गई। वहीं गांव बड़ौदा की पंचायत भी सरपंच के नेतृत्व में पहुंची। जहां पर किसानों ने बताया कि उनकी फसल 100 प्रतिशत नष्ट हो चुकी है। इसके अलावा झांझ खुर्द, किनाना, घिमाना के अलावा कई गांवों की पंचायत डीसी से मिली और ज्ञापन सौंपा। लघु सचिवालय पहुंचे किसान सुधीर, बलवान, रमेश, सूरजमल, फुलकुमार, राममेहर ने कहा कि कुछ दिनों से हुई बारिश के साथ चली तेज हवाओं ने कपास, धान की फसल को नुकसान पहुंचाया है। खेतों में पानी भरने, हवा चलने से फसल खेतों में बिछौने की तरह बिछ गई है। जिन किसानों ने बीमा करवाया है वो तो पीएम बीमा से मुआवजा ले लेंगे लेकिन जिन किसानों का फसल का बीमा नहीं है उनको मुआवजा के लिए प्रशासन गिरदावरी करवाए ताकि उनको हुए नुकसान की कुछ भरपाई हो सकें। इस बार तो बारिश ने फसल को बिल्कुल खत्म कर दिया है। आसमान से फसलों के लिए पानी के रूप में कहर बरसा। जब बारिश की जरूरत थी तब तो हुई नहीं लेकिन जब जरूरत नहीं थी तब बारिश हो गई। किसानों को काफी नुकसान बारिश से फसल खराब होने से हुआ है।

loksabha election banner

-------------------------------------

इनेलो-बसपा नेताओं ने सौंपा ज्ञापन

फोटो-13

जींद : इनेलो नेता डा. कृष्ण मिढ़ा के नेतृत्व में इनेलो व बसपा कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को डीसी अमित खत्री को ज्ञापन सौंप कर जींद शहर में भारी बारिश से हुए नुकसान तथा बरसाती पानी निकासी की गुहार लगाई है। डीसी ने कार्यकर्ताओं को आश्वासन दिया कि शीघ्र ही बरसाती पानी की निकासी हो जाएगी और साथ ही बारिश से जो नुकसान हुआ है उसका भी आंकलन किया जाएगा। इसके अलावा जींद जिला में तेज बारिश के चलते बर्बाद हुई किसानों की नरमा और धान फसल के मुआवजे को लेकर स्पेशल गिरदावरी करवाए जाने की मांग भी डीसी से की गई। डीसी ने दोनों ही मांगों पर कार्रवाई का आश्वासन दिया है। इनेलो नेता डा. कृष्ण मिढ़ा ने बताया कि पिछले दो दिनों में जींद क्षेत्र में हुई भारी बारिश के चलते शहर पूरी तरह से जलमग्र हो गया है। शहरी की बाहरी तथा पॉश कालोनियों में बरसाती पानी जमा है। जिसके चलते शहरवासियों का जीना मुहाल हो गया है। पुराना बिजली घर, श्याम नगर, जैन नगर, हकीकत नगर, पटेल नगर, दुर्गा कालोनी, बुढ़ाबाबा बस्ती, विकास नगर, जो¨गद्र नगर, चंद्रलोक कालोनी, रेलवे कालोनी, शीतलपुरी कालोनी, राजनगर, आरा रोड, चक्कर रोड, अर्बन एस्टेट, डिफैंस कालोनी, सैक्टर-11 सहित शहर की अन्य पॉश कालोनियां अभी तक जलमग्र हैं।

----------------------------

राजकीय आपदा घोषित करने की मांग

फोटो-13

जींद : जुलाना से विधायक परमेंद्र ¨सह ढुल की अगुवाई में डीसी कार्यालय इनेलो प्रतिनिधिमंडल ने सरकार से बारिश से हुई बर्बादी को राजकीय आपदा घोषित किए जाने की मांग रखी। विधायक ढुल ने कहा कि प्रशासन द्वारा की जा रही सामान्य गिरदावरी की जगह सरकार को विशेष गिरदावरी के आदेश देने चाहिए और साथ ही सभी आहत किसानों को 30 हजार रुपये प्रति एकड़ की दर से मुआवजा घोषित करना चाहिए। इस अवसर पर सफीदों हलकाध्यक्ष सुभाष गांगोली भी साथ उपस्थित रहे।

विधायक ढुल ने कहा कि पिछले तीन से चार दिनों में प्रदेशभर में भारी बारिश हुई है। लगभग 60 ही घंटों में जगह-जगह हुई इस बारिश ने सरकार के बाढ़ राहत के पूर्वक्रय कार्य की पोल खोल कर रख दी है। करोड़ों रुपये बर्बाद हो जाने पर भी अब जब बारिश से आपदा हुई है तो शहरी और ग्रामीण दोनों ही क्षेत्र खुद को ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं। इससे सरकार के सुगम व्यवस्था के दावों की पोल एक बार फिर से खुल चुकी है। मुख्यमंत्री महोदय को जिला जीन्द में हुए भारी नुकसान को सरकार के संज्ञान में लाते हुए उन्होंने कहा कि लगातार हुई इस बारिश की वजह से जिला जींद में भारी तबाही हुई है।

-----------------------------------

राहत नहीं दी तो जनता कांग्रेस छेड़ेगी बड़ा आंदोलन

फोटो 6ए

जींद : कांग्रेस के प्रदेश सचिव धर्मपाल कटारिया ने मुख्यमंत्री मनोहरलाल से तुरंत इस दर्द की दवा करने की मांग की है। कांग्रेस नेता ने मुख्यमंत्री से विशेष गिरदावरी के साथ-साथ प्रभावित किसानों को 70 हजार रूपये प्रति एकड़ की दर से मुआवजा देने की मांग की है। मंगलवार को उन्होंने जुलाना हल्के के बराह खुर्द, बराह कलां, ¨सधवीखेड़ा, सुंदरपुर, खरकरामजी, निडाना, ढिगाना, पड़ाना, निडानी सहित अन्य प्रभावित गांवों का दौरा करने के बाद ग्रामीणों के साथ मिलकर यह आवाज उठाई। इस मौके पर सुभाष नंबरदार, राजबीर चहल, सुनील, जोगेंद्र कटारिया, संदीप पंवार, जगबीर, कर्मबीर मलिक सहित अन्य ग्रामीण मौजूद थे।

------------------------------ स्पेशल गिरदावरी करवाने के लिए तहसीलदार को सौंपा ज्ञापन

नरवाना : विधायक पिरथी ¨सह नंबरदार व हलका प्रधान सुदेश चोपड़ा के नेतृत्व में इनेलो कार्यकर्ताओं ने बारिश की वजह से फसलों को हुए नुक्सान

की स्पेशल गिरदावरी करवाने के लिए तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा। विधायक पिरथी नंबरदार ने कहा कि बारिश के कारण धान, कपास, बाजरा व सब्जियों की फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है। लेकिन प्रदेश सरकार द्वारा अभी तक किसानों की मदद के लिए किसी भी प्रकार की कोई भी मुआवजे की घोषणा नहीं की गई है। उन्होंने कहा कि किसानों को इस बार बंपर फसल होने की उम्मीद थी। इस मौके पर शहरी प्रधान देशराज माटा, भारत भूषण गुप्ता, मा. सत्यवान मांडी, भगवान दास गर्ग, राममेहर दनौदा, सतीश उझाना, पार्षद संजू चोपड़ा, प्रदीप मोर, बलजीत जांगड़ा, सिकंदर, शीशपाल गुलाडी, विशाल मिर्धा, चरणजीत मिर्धा, अंकुश जागलान मौजूद रहें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.