Move to Jagran APP

बिजली उपभोक्ताओं को हाथों-हाथ मिलेगा बिजली बिल

शहरी बिजली उपभोक्ताओं के लिए खुशबरी है। अब उपभोक्ताओं को समय पर बिजली बिल नहीं मिलने की परेशानी से छुटकारा मिलेगा। बिजली निगम उपभोक्ताओं की सहूलियत के लिए मीटर रीडिग लेते ही मौके पर बिल थमा देगा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 18 Apr 2019 07:28 AM (IST)Updated: Thu, 18 Apr 2019 07:28 AM (IST)
बिजली उपभोक्ताओं को हाथों-हाथ मिलेगा बिजली बिल
बिजली उपभोक्ताओं को हाथों-हाथ मिलेगा बिजली बिल

संस, नरवाना : शहरी बिजली उपभोक्ताओं के लिए खुशबरी है। अब उपभोक्ताओं को समय पर बिजली बिल नहीं मिलने की परेशानी से छुटकारा मिलेगा। बिजली निगम उपभोक्ताओं की सहूलियत के लिए मीटर रीडिग लेते ही मौके पर बिल थमा देगा। इसके लिए निगम ने एक निजी कंपनी से करार किया है, जिसके माध्यम से कंपनी के कर्मचारी मीटरों की रीडिग लेते ही बिल दें देंगे।

prime article banner

कंपनी के इंजीनियर विकास राणा ने बताया कि ऑन स्पॉट बिलिग की सुविधा हरियाणा में कैथल, जींद और झज्जर में शुरू की गई है। इसके लिए पहले शहरों में ही ये योजना आरंभ की गई हैं, धीरे-धीरे गांवों में यह शुरू कर दी जायेगी। शहर में कर्मचारियों की अलग-अलग टीमें बनाई गई हैं, जिनके पास मीटर रीडर प्रिटर दिया गया है। उसमें उपभोक्ता के मीटर की रीडिग लेते ही ऑन स्पॉट बिल देंगे। उन्होंने बताया कि इससे सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि जो बिल लेट मिलता था, उससे छुटकारा मिलेगा। यही नहीं उपभोक्ताओं को रीडिग गलत चढ़ाने से भी छुटकारा मिलेगा। यह सुविधा ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से रहेगी। ऑनलाइन में उपभोक्ता एक दिन छोड़कर बिल भर सकता है, जिसमें रात के 10 बजे तक उपभोक्ता के पास बिल भरने का मैसेज आएगा। अगर किन्हीं कारणों से बिल नहीं भरा जाता, तो पेमेंट रिफंड भी हो जाएगी।

---------------

शहरी सब डिवीजन के एसडीओ अमित कुमार ने कहा कि उपभोक्ता का कई बार बिल गलत आ जाता था, जो विभाग के चक्कर काट-काटकर थक जाता था और उसको परेशानी का सामना करना पड़ता था। शहर में घरेलू और दुकानों के लगभग 17 हजार उपभोक्ता हैं, जिनको इससे फायदा होगा। पहले बिल भरने के लिए 17 दिन का समय होता था, अब उपभोक्ता को 10 दिन का ही समय मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.