जागरण संवाददाता, जींद

कबड्डी के रोमांच के लिए एकलव्य स्टेडियम सजकर तैयार हो गया है। अपने दाव पेंच दिखाने के लिए देश के सर्वश्रेष्ठ कबड्डी जींद पहुंच गए हैं। सोमवार दोपहर बाद तीन बजे रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों से तीन दिवसीय नेशनल स्टाइल कबड्डी टूर्नामेंट का शुभारंभ होगा। रविवार देर रात तक खेल विभाग के अधिकारी तैयारियों को फाइनल टच देने में लगे रहे।

खेल विभाग के निदेशक जगदीप श्योराण ने शनिवार से जींद में डेरा डाला हुआ है। वे रविवार दिनभर एकलव्य स्टेडियम में दर्शकों के बैठने, खिलाड़ियों के रहने, सांस्कृतिक कार्यक्रमों सहित अन्य व्यवस्थाओं को अंतिम रूप देने में जुटे रहे। खेल विभाग के डिप्टी डायरेक्टर छाजूराम गोयत पहले दिन दोपहर बाद तीन बजे कार्यक्रम शुरू हो जाएगा। राज्यपाल प्रो. कप्तान ¨सह सोलंकी और खेल मंत्री अनिल विज कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे। इसके बाद रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति होगी। दर्शकों के बैठने के लिए दस हजार कुर्सियों की व्यवस्था कर दी गई है। कबड्डी देखने के लिए ज्यादा भीड़ जुटने की उम्मीद है, इसलिए स्टेडियम के बाहर ही दो बड़ी एलईडी स्क्रीन भी लगाई जाएंगी। गोयत ने बताया कि रविवार को सभी 12 टीमों के खिलाड़ी जींद पहुंच गए। शाम 6 बजे इन टीमों का वजन कराया गया। कबड्डी मैच के प्रति लोगों में इतना ज्यादा रोमांच है कि रविवार शाम को ही सैकड़ों की संख्या में लोग एकलव्य स्टेडियम में व्यवस्था देखने के लिए पहुंच गए। गोयत ने कहा कि दो ग्राउंड बनाए गए हैं। इसमें एक साथ दो मैच खेले जाएंगे। पहला ओप¨नग मैच एक होगा। इसके बाद दो मैच साथ-साथ खेले जाएंगे।

--आज ओएनजीसी से भिड़ेगा हरियाणा

सोमवार को चैंपियनशिप के पहले दिन चार मुकाबले होंगे। पहला ओप¨नग मुकाबला महाराष्ट्र और बीएसएफ के बीच चार बजे होगा। दूसरा मैच सर्विसिज और सीआईएसएफ के बीच होगा। तीसरा मुकाबला छह बजे कर्नाटका और एयर इंडिया के बीच होगा। अंतिम मुकाबला हरियाणा और ओएनजीसी के बीच खेला जाएगा। हरियाणा की टीम अनूप नरवाल की अगुआई में मैट पर उतरेगी।

-एक करोड़ जीतने को हम तैयार : अनूप नरवाल

हरियाणा की टीम के कप्तान अनूप नरवाल ने बताया कि एक करोड़ की प्रतियोगिता जीतने के लिए टीम तैयार है। टीम पूरे जोश के साथ टूर्नामेंट में उतरेगी। पहले दिन ओएनजीसी के साथ मुकाबला होगा। सभी मैचों में खिलाड़ी पूरा दम-खम दिखा देंगे। लगातार चार साल से इंडियन कबड्डी टीम के कप्तान अनूप ने कहा कि खिलाड़ियों को इस टूर्नामेंट का फायदा प्रो कबड्डी टूर्नामेंट में भी मिलेगा।

--प्रो कबड्डी के ये स्टार दिखाएंगे जलवा--

अनूप नरवाल, दीपक दहिया, विकास कंदोला, दीपक राठी, वजीर ¨सह, सरेंद्र नारा, मोहिल छिल्लर, मोनू गोयत, रोहित छिल्लर, दर्शन कादियान, अनूप ¨सह, रोहित गुलिया, अमित हुड्डा, अजय ठाकुर, प्रदीप नरवाल, संदीप नरवाल, दीपक नरवाल, राजेश नरवाल, मंजीत छिल्लर आदि खिलाड़ी दिखाएंगे दम। दर्शकों की नजरें हरियाणा के टॉप खिलाड़ी अनूप, अजय और राकेश के प्रदर्शन पर टिकी रहेंगी।

सुरजीत हरियाणा टीम के मैनेजर

एशियन चैंपियनशिप में गोल्ड मेडलिस्ट सुरजीत नरवाल टूर्नामेंट में हरियाणा की टीम के मैनेजर बनाए गए हैं। कई साल तक इंडिया टीम के सदस्य रहे रोहतक जिले के गांव कथूरा निवासी सुरजीत हरियाणा की टीम के कप्तान भी रह चुके हैं। सुरजीत ने बताया कि प्रो कबड्डी के बाद युवाओं का इस खेल में रुझान बढ़ा है। अब इस खेल में भी अच्छा पैसा भी मिल रहा है और पहचान भी मिल रही है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस