Move to Jagran APP

बिना नोटिस काटे जाएंगे सब्जी व खेती के लिए लगाए पेयजल कनेक्शन

जागरण संवाददाता, जींद : गांवों में जिन उपभोक्ताओं ने सब्जी उगाने और थोड़े इलाके में खेती क

By JagranEdited By: Published: Wed, 29 Nov 2017 03:00 AM (IST)Updated: Wed, 29 Nov 2017 03:00 AM (IST)
बिना नोटिस काटे जाएंगे सब्जी व खेती के लिए लगाए पेयजल कनेक्शन
बिना नोटिस काटे जाएंगे सब्जी व खेती के लिए लगाए पेयजल कनेक्शन

जागरण संवाददाता, जींद :

loksabha election banner

गांवों में जिन उपभोक्ताओं ने सब्जी उगाने और थोड़े इलाके में खेती के लिए पेयजल कनेक्शन लगाए हुए हैं, उन्हें बिना नोटिस दिए काटा जाएगा। जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा पानी की सप्लाई पेयजल के रूप में की जाती है और इसका उपयोग खेती व अन्य कार्य के लिए नहीं किया जा सकता। इसके अलावा गंदे पानी की निकासी से गुजरने वाले कनेक्शन को भी विभाग बिना नोटिस दिए काटेगा।

अभियांत्रिकी विभाग व जल एवं स्वच्छता सहायक संगठन द्वारा डीआरडीए में आयोजित सक्षम युवाओं के एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में कार्यकारी अभियंता हरभजन ¨सह ने कहा कि जिले के ग्रामीण क्षेत्र में चलाए जाने वाले जल संरक्षण अभियान में ग्रामीणों को अधिक से अधिक जागरूक करके सक्षम अपनी अहम भूमिका निभाएं। ग्रामीण क्षेत्र में चल रहे अभियान के तहत उपभोक्ता आधार कार्ड की फोटो कॉपी के साथ 500 रुपये में पेयजल का कनेक्शन वैध या नियमित किया जा रहा है। यदि पेयजल उपभोक्ताओं द्वारा अब भी अपने कनेक्शन नियमित नहीं करवाए जाते हैं, तो विभाग द्वारा उनके खिलाफ जुर्माना लगाकर विभागीय कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही ऐसे उपभोक्ताओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाने का प्रावधान भी है। जिला जल संरक्षण अधिकारी रणधीर मताना ने सक्षम युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि सक्षम युवा प्रत्येक घर में जाकर लोगों को जल संरक्षण के बारे में जागरूक करें। ग्रामीणों के सामने पेयजल जांच करके उन्हें बताएं कि जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा जो पानी आपके घरों में सप्लाई किया जा रहा है, वह स्वच्छ है। ग्रामीणों को अपने पेयजल कनेक्शन नियमित करवाने, पानी बिल भरने व अपने पेयजल कनेक्शन को गंदे पानी की निकासी की नाली से बाहर निकालने के बारे में जागरूक करें। इसके साथ ही अभियान के प्रथम चरण में 32 गांवों में काम कर रही सभी 20 टीमों के पहचान पत्र भी जल्द जारी किए जाएंगे, ताकि उन्हें सर्वे में किसी तरह की कोई परेशानी ना हो। इस अवसर पर कनिष्ठ अभियंता विरेंद्र ¨सह, खंड समन्वयक दिनेश कुमार, कुशल शर्मा, बलवान ¨सह, सुरेंद्र नरवाल, सुरेंद्र दुग्गल व सोमलता मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.