Move to Jagran APP

विकास कार्यो को औपचारिकता न बनाकर हकीकत मेकरें पूरा : गुप्ता

संवाद सूत्र, नरवाना : प्रदेश सरकार के अतिरिक्त मुख्य सचिव टीसी गुप्ता ने लघु सचिवालय में अधिकारियों

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Jun 2018 12:43 AM (IST)Updated: Thu, 14 Jun 2018 12:43 AM (IST)
विकास कार्यो को औपचारिकता न बनाकर हकीकत मेकरें पूरा : गुप्ता
विकास कार्यो को औपचारिकता न बनाकर हकीकत मेकरें पूरा : गुप्ता

संवाद सूत्र, नरवाना : प्रदेश सरकार के अतिरिक्त मुख्य सचिव टीसी गुप्ता ने लघु सचिवालय में अधिकारियों की बैठक ली। उसमें टीसी गुप्ता ने नरवाना खंड में चल रहे विकास कार्यो एवं परियोजनाओं की समीक्षा की।

loksabha election banner

उन्होंने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि विकास कार्यो को कागजी औपचारिकता न बनाकर जमीनीस्तर पर पूरा करने के हरसंभव प्रयास किए जाने चाहिए। लिहाजा सभी विभागाध्यक्ष विकास कार्यो के लिए अपनी जिम्मेदारी समझें और हर लिहाज में निर्धारित समय में कार्य पूरा करें।

उन्होंने बताया कि किसानों की आमदनी दोगुनी करने के क्षेत्र में कृषि विभाग प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत 266 नए किसानों को जोड़ना तथा 270 क्विंटल ढैंचा का बीज वितरित करना सराहनीय रहा है। उन्होंने डीआरआइ लोन, मुद्रा, स्टार्ट-अप इंडिया तथा स्टैंड-अप इंडिया पर भी रिपोर्ट ली। उसमें डीआरआइ के तहत 32, शिशु लोन में 55, किशोर लोन में 57 तथा तरुण लोन में 10 पात्रों का चयन होने पर असंतोष जताया। उन्होंने ब्लॉक में सरकारी और निजी 42 वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में से 30 में 94 प्रतिशत विद्यार्थियों को रिहायशी प्रमाण-पत्र उपलब्ध कराए जाने पर खुशी जाहिर की। अतिरिक्त मुख्य सचिव ने शहर में सरकारी, सार्वजनिक व अन्य स्थानों पर शौचालयों की स्थिति एवं रखरखाव पर नाराजगी जाहिर करते हुए कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद को सख्त हिदायत दी कि सभी शौचालयों में पानी, सफाई, चालू हालत में होना तथा रखरखाव के लिए प्रत्येक शौचालय पर सफाई कर्मचारी की नियुक्ति करने और इसकी तुरंत रिपोर्ट करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वास्थ्य सेवाओं, स्टेडियम में बच्चों की भागीदारी, शहर को अतिक्रमण मुक्त करने बारे भी निर्देश दिए।

-------------------- शौचालय में गंदगी देख लगाई फटकार

फोटो नंबर--25

नरवाना : अतिरिक्त मुख्य सचिव टीसी गुप्ता ने लोगों को मिल रही सुविधाएं जमीनीस्तर पर पूरा न होने पर आक्रमक तेवर में नजर आए। उन्होंने अधिकारियों की बैठक लेने के बाद नेहरू पार्क का दौरा किया। उन्होंने सबसे पहले सुलभ शौचालय का निरीक्षण किया, जहां शौचालय में गंदगी देखकर उन्होंने नाराजगी व्यक्त की।

उन्होंने कहा कि दो महीने पहले भी शौचालय की सफाई व्यवस्था दुरूस्त करवाने के निर्देश दिए थे, लेकिन स्थिति वहीं ज्यों की त्यों बनी हुई है। उन्होंने कहा कि पाइप लाइन टूटी पड़ी हैं और रोशनदानों की साफ-सफाई नहीं है। उन्होंने शौचालय में टूटी हुई टाइलें की जगह नई टाइलें लगाने के आदेश दिए। उन्होंने मौके पर नप के एमई को नेहरू पार्क में हो रहे कार्यो से असंतुष्ट होकर निलंबित करने की भी बात कही। उन्होंने कहा कि उनके अगले दौरे से पहले नेहरू पार्क के शौचालय और अन्य सभी कमियों को पूरा कर लिया जाए, नहीं तो उनके विरुद्ध आवश्यक कराई की जाएगी। इससे पहले टीसी गुप्ता ने सदर थाना का भी दौरा किया और उन्होंने अपराधियों को पकड़ने में की जा रही ढिलाई पर डीएसपी कुलवंत बिश्नोई की ¨खचाई की। उन्होंने कहा कि जनता को सुरक्षा मुहैया कराना पुलिस का काम है, लेकिन अपराधियों को खुली छूट देकर जनता की जान जोखिम में डाली जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.