Move to Jagran APP

दिव्यांगजन वीटा बूथों के लिए कर सकते हैं आवेदन

दिव्यांग जन हरियाणा के आयुक्त राजकुमार मक्कड़ ने कहा कि दिव्यांगजन वीटा बूथों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए राज्य सरकार ने दिव्यांग आरक्षण प्रक्रिया के तहत प्रदेश में लगभग 50 हजार वीटा के बूथों को स्थापित करने के लिए जगह को चिन्हित किया है। इसके लिए 14 दिव्यांगजन समूह बनाकर इस कार्य को कर सकते हैं। हर हित रिटेल शॉप में भी इनको आरक्षण का लाभ दिया गया है जिसमें दुकान के लिए डेढ़ लाख तक का ऋण सरकार द्वारा मुहैया करवाया जाता है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Oct 2021 06:46 PM (IST)Updated: Sat, 23 Oct 2021 06:46 PM (IST)
दिव्यांगजन वीटा बूथों के लिए कर सकते हैं आवेदन
दिव्यांगजन वीटा बूथों के लिए कर सकते हैं आवेदन

जागरण संवाददाता, जींद: दिव्यांग जन हरियाणा के आयुक्त राजकुमार मक्कड़ ने कहा कि दिव्यांगजन वीटा बूथों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए राज्य सरकार ने दिव्यांग आरक्षण प्रक्रिया के तहत प्रदेश में लगभग 50 हजार वीटा के बूथों को स्थापित करने के लिए जगह को चिन्हित किया है। इसके लिए 14 दिव्यांगजन समूह बनाकर इस कार्य को कर सकते हैं। हर हित रिटेल शॉप में भी इनको आरक्षण का लाभ दिया गया है, जिसमें दुकान के लिए डेढ़ लाख तक का ऋण सरकार द्वारा मुहैया करवाया जाता है। राज्य आयुक्त शनिवार को डीआरडीए के सभागार में जिला स्तरीय दिव्यांग जागरूकता कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे।

loksabha election banner

हरियाणा दिव्यांगजन के राज्य आयुक्त राजकुमार मक्कड़ ने कहा कि करनाल के कुटैल गांव में आधुनिक सुविधाओं से युक्त केन्द्र बनाया जाएगा, जहां पर मानसिक तथा शारिरीक रूप से हुए दिव्यांगजनों की देखभाल की जा सकेगी। उपमंडल स्तर पर सरकारी अस्पतालों में मेडिकल सर्टिफिकेट बनवाने की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। ऐसे दिव्यांगजनों को जिनकी आयु 18 वर्ष या इससे अधिक हो को 2500 रुपये प्रति माह की दर से दिव्यांग पेंशन दी जा रही है। इस अवसर पर अतिरिक्त नोडल अधिकारी दिव्यांग डा. सुरेन्द्र गौड़ ने कहा कि व्यक्ति को अपना मन मजबूत रखना चाहिए। इस मौके पर जिला समाज कल्याण अधिकारी सरोज देवी, जींद के तहसीलदार, एसएमओ डा. राजेश भोला, डीइओ मदन चोपड़ा, जिला रोजगार अधिकारी नृपेन्द्र सांगवान, डीईईओ सदानंद वत्स, डीपीसी सुभाष वर्मा समेत दिव्यांगजन व एवं परिजन मौजूद रहे।

-------------

--पेगां, शामदों व नगूरां स्कूलों का किया निरीक्षण

दिव्यांगजन के राज्य आयुक्त राजकुमार मक्कड़ ने जिले के पेगां, शामदों, नगूरां गांव के स्कूलों का निरीक्षण किया। वहां पढ़ रहे दिव्यांग बच्चों का हाल-चाल जाना तथा स्कूल द्वारा उनके अधिकार के लिए दी जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने स्कूल मुखियाओं को निर्देश देते हुए कहा कि दिव्यांग छात्रों के लिए रैंप, व्हील चेयर व जो भी जरूरत हो, उन्हें अविलम्ब मुहैया करवाएं। अलेवा के बीइओ सुरेश जोजवान ने आयुक्त को आश्वासन दिया कि विशेष बच्चों की सभी जरूरतें पूरी की जाएंगी।

---------------

--रैंप, व्हील चेयर, शौचालय की सुविधा दें

लोक निमार्ण विश्राम गृह में अधिकारियों की बैठक में दिव्यांगजन आयुक्त ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे आपस में तालमेल कर सभी सरकारी भवनों में दिव्यागों के लिए रैम्प, व्हील चेयर तथा शौचालय बनवाएं। दिव्यांगों को ऋण उपलब्ध करवाने,उनके दिव्यांग प्रमाण पत्र बनवाने, यूडीआईडी बनवाने का कार्य करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.