Move to Jagran APP

सीसीटीवी के पहरे में रहेंगे गांव, शरारती तत्वों पर लगेगा अंकुश

क्षेत्र के चगनौली, पीरूवाला और संखेड़ा गांव अब सीसीटीवी के पहरे में रहेंगे। शरारती तत्वों की गतिविधियों पर नजर रहेगी। तीन गांवों के सरपंचों ने गांव के मुख्य चौक, चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे लगा कर शरारती गतिविधियों पर नजर रखने और रोकने का प्रयास किया है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 28 Oct 2018 12:55 AM (IST)Updated: Sun, 28 Oct 2018 12:55 AM (IST)
सीसीटीवी के पहरे में रहेंगे गांव, शरारती तत्वों पर लगेगा अंकुश
सीसीटीवी के पहरे में रहेंगे गांव, शरारती तत्वों पर लगेगा अंकुश

संवाद सहयोगी, बिलासपुर : क्षेत्र के चगनौली, पीरूवाला और संखेड़ा गांव अब सीसीटीवी के पहरे में रहेंगे। शरारती तत्वों की गतिविधियों पर नजर रहेगी। तीन गांवों के सरपंचों ने गांव के मुख्य चौक, चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे लगा कर शरारती गतिविधियों पर नजर रखने और रोकने का प्रयास किया है।

loksabha election banner

पीरूवाला की सरपंच नीलम रानी ने बताया कि गांव में खुले में शौच जाने वाले और कूड़ा-कर्कट गिराने वालों पर अंकुश लगाने में कैमरे कारागार साबित हो रहे है। गांव संखेड़ा के सरपंच ने कहा कि गांव में शरारती गतिविधियों पर नजर रखने के साथ साथ चोरी व आपराधिक घटनाओं पर भी अंकुश लगाने में मदद मिलेगी। सरपंच पीरूवाला की नीलम रानी ने बताया कि गांव में मुख्य चौंक चौराहों व गलियों के मुहाने पर कैमरे लगा कर ग्रामीणों की सुरक्षा का प्रबंध किया गया है। गांव में सीसीटीवी कैमरे लगवाने का खर्च लगभग दो लाख 82 हजार रुपये है। उनमें 16 जगह चिह्नित कर लगाया गया है। कैमरों का कंट्रोल रूम ग्राम पंचायत के कार्यालय में है।

हर व्यक्ति पर रहेगी नजर

चंगनौली के सरपंच सिरमौर जंग ¨सह का कहना है कि गांव में प्रवेश करने वाले सभी रास्तों व बाहर निकलने वाले रास्तों पर कैमरे लगाए गए है, ताकि बाहर से आने प्रत्येक व्यक्ति की गतिविधि पर नजर रखी जा सके। ग्राम सचिव राजेश ने बताया कि ग्राम पंचायत पीरूवाला और चंगनौली में कैमरों को लगवा दिया गया है कि धीरे धीरे सभी गांवों में सीसीटीवी कैमरों को लगवा दिया जाएगा। शरारती तत्वों की गतिविधियों के लिए गांव में प्रवेश व निकलने वाले मार्ग के साथ साथ गांव के गुरुद्वारा साहिब, शिव मंदिर, रविदास मंदिर में भी सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए हैं। गांव में 24 जगह सीसीटीवी कैमरों का कंट्रोल रूम जहां भी कैमरे लगाए गए है उसके समीप के घर जिसमें इनवर्टर की सुविधा हो इसके साथ साथ जिन पोल पर सोलर लाइट है, उसके साथ कैमरों को कनेक्शन किया गया है। दो दिन पूर्व गांव में पुलिस विभाग के डीजीपी मिश्रा ने भी उनके कार्य की सराहना की थी।

20 जगह निर्धारित

संखेड़ा गांव के सरपंच नवीन कुमार ने बताया कि गांव 20 जगहों को निर्धारित कर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है। गांव में कैमरे लगने से आस पास के गांवों से गांव में प्रवेश करने वाले शरारती तत्वों की हरकतें पर अंकुश लग गया है। इसके साथ साथ गांव में आने जाने वाले प्रत्येक नागरिक पर नजर रहती है। गांव में कैमरे के लगने शांति का माहौल स्थापित हो गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.