जागरण संवाददाता, जींद : ई-पंचायत का विरोध करने वाले ग्राम सचिव व सरपंचों को कंप्यूटर की बेसिक जानकारी देने के लिए डीडीपीओ निदेशालय ने निर्देश जारी कर दिए है। जिसके चलते ग्राम सचिवों व सरपंचों को अब 6-6 दिन का ट्रे¨नग कार्यक्रम हारट्रोन सेंटरों पर शुरू करवाया जा चुका है। इसमें जो कि अक्टूबर के अंतिम सप्ताह तक चलेगा। इसके बदले में उन्हें विभाग की ओर से आने जाने व खाने के 200 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से दिए जाएंगे। विभाग की ओर से चलाए इस ट्रे¨नग कैंप में सरपंचों व ग्राम सचिवों को कंप्यूटर व इंटर चलाना,

ई पंचायत से जुड़े कार्य जिसमें पंचायत इंटरप्राइेज सूट, जीपीडीपी, प्लान प्लस, एक्शन सोफ्ट, प्रिया सोफ्ट में जानकारी दी जा रही है। इसकी जानकारी लेने के बाद ये ना कह सकें की उन्हें कुछ नहीं सिखाया गया। एक बैच 20 सदस्यों को ही ट्रे¨नग दी जा रही है। इसको लेकर सोमवार से जींद के दो, नरवाना के एक व सफीदों के एक हारट्रोन सेंटर पर प्रशिक्षण देना शुरू कर दिया है।

-------------------

निदेशालय से आदेश जारी होने के बाद ग्राम सचिवों व सरपंचों को कंप्यूटर की ट्रे¨नग देने को लेकर यह कार्यक्रम शुरू कर दिया गया है। इसके बाद सरपंचों की ओर से किए जाने वाले कार्यों में पारदर्शिता आएगी। यह ट्रे¨नग उनको हारट्रोन सेंटरों पर दी जा रही है।

राजेश कोथ, डीडीपीओ, जींद।

Posted By: Jagran