Move to Jagran APP

वेरिफिकेशन से वंचित विद्यार्थियों को एक और मौका

कालेजों में दाखिले को लेकर 21 से 29 जून तक चली डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन प्रक्रिया के दौरान जो विद्यार्थी अपने डाक्यूमेंटस वेरिफाई नहीं करा पाए थे उन विद्यार्थियों को हायर एजुकेशन ने बड़ी राहत प्रदान की है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 04 Jul 2019 09:24 AM (IST)Updated: Thu, 04 Jul 2019 09:24 AM (IST)
वेरिफिकेशन से वंचित विद्यार्थियों को एक और मौका
वेरिफिकेशन से वंचित विद्यार्थियों को एक और मौका

जागरण संवाददाता, जींद : कालेजों में दाखिले को लेकर 21 से 29 जून तक चली डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन प्रक्रिया के दौरान जो विद्यार्थी अपने डाक्यूमेंटस वेरिफाई नहीं करा पाए थे, उन विद्यार्थियों को हायर एजुकेशन ने बड़ी राहत प्रदान की है। वेरिफिकेशन से वंचित रहने वाले विद्यार्थियों को एक और मौका देते हुए हायर एजुकेशन ने 5 से 7 जुलाई तक अपने डाक्यूमेंटस वेरिफाई कराने के लिए कहा है। इसके बाद इन विद्यार्थियों को दूसरी मेरिट लिस्ट में शामिल कर लिया जाएगा।

loksabha election banner

दरअसल हायर एजुकेशन बोर्ड की तरफ से जारी गाइडलाइन में शुरुआत में कहा गया था कि एचबीएसई से इसी साल पास आउट विद्यार्थियों को अपने डाक्यूमेंटस वेरिफाई कराने की कोई जरूरत नहीं है। केवल सीबीएसई और एचीबीएसई बोर्ड के अलावा दूसरे बोर्ड से पास आऊट विद्यार्थियों को ही अपने डाक्यूमेंटस वेरिफाई कराने होंगे। इसके चलते बहुत से विद्यार्थियों ने अपने डाक्यूमेंटस वेरिफाई नहीं करवाए। अब 2 जुलाई को लगी पहली मेरिट लिस्ट में उन विद्यार्थियों का नाम ही नहीं आया। जब ऐसे सैंकड़ों विद्यार्थी हर कालेज में शिकायत लेकर पहुंचे तो कालेज प्रबंधन ने इसे मुख्यालय से अवगत कराया। अब हायर एजुकेशन विभाग द्वारा उन विद्यार्थियों को अपने डाक्यूमेंटस वेरिफाई करवाने का अंतिम मौका दिया है। विद्यार्थियों ने आवेदन में जिन कालेजों की च्वाइस भरी थी, उनमें से किसी भी कालेज में जाकर विद्यार्थी 5 से 7 जुलाई तक अपने डाक्यूमेंटस वेरिफाई करा सकते हैं। इसके अलावा ग्रामीण परिवेश से आने वाले कुछ छात्रों का कहना था कि उन्हें रूरल क्षेत्र में रहने के कारण वेटेज मिलनी थी जोकि नहीं मिली है। राजकीय महिला महाविद्यालय में आई छात्रा सुमित्रा ने बताया कि उसने बीसी ए कैटेगरी के तहत आवेदन किया जबकि उसका सूची में नाम जनरल कैटेगरी में आया हुआ है। उन्होंने उच्चतर शिक्षा विभाग से गुहार लगाई कि शीघ्र ही पहली कट ऑफ लिस्ट की खामियों को दूर किया जाए ताकि वह राजकीय महाविद्यालयों में दाखिला ले सकें।

--------------

विभाग की साइट क्रैश, कुछ ही विद्यार्थियों की हो पाई फीस जमा

पहली मेरिट लिस्ट में शामिल विद्यार्थियों के दाखिला लेने का 7 जुलाई तक का टाइम है। बुधवार को अलाट हुए कालेज में विद्यार्थी दाखिला लेने पहुंचे लेकिन कुछ ही विद्यार्थियों की दाखिला फीस जमा हो पाई। इसके बाद विभाग की साइट क्रैश हो गई। इसके चलते विद्यार्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। सैंकड़ों विद्यार्थियों को बिना दाखिला लिए ही वापस लौटना पड़ा। मंगलवार और बुधवार को राजकीय महिला कालेज में 7 और पीजी कालेज में 15 विद्यार्थियों का ही दाखिला हो पाया। कालेज प्रबंधन का कहना है कि विभाग साइट को दोबारा से अपडेट कर रहा है। इसके बाद विद्यार्थियों को फीस जमा करवाने में किसी परेशानी का समाना नहीं करना पड़ेगा। पहली मेरिट लिस्ट में दाखिले के बाद दूसरी मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। 7 जुलाई तक दाखिले के बाद जितनी सीटें खाली रहेंगी, उन सीटों पर दूसरी मेरिट लिस्ट जारी कर दी जाएगी। जींद के राजकीय पीजी कालेज की प्राचार्या शीला दहिया ने बताया कि हायर एजुकेशन ने उन विद्यार्थियों के दस्तावेजों की वेरिफिकेशन के लिए कहा है, जो विद्यार्थी 21 जून से 29 जून तक दस्तावेजों की जांच नहीं करवा पाए थे। कई छात्र व अभिभावक शिकायतें लेकर आ रहे हैं। उन्हें आशा है कि शीघ्र ही कट ऑफ लिस्ट की खामियां दूर होंगी। हालांकि महाविद्यालय में दाखिला प्रक्रिया जारी है। उनका प्रयास है कि छात्रों को दाखिला लेने के लिए किसी भी तरह की परेशानी न हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.