Move to Jagran APP

बराला की बाइक बनेगी शाह की सवारी, जींद में चाक-चौबंद सुरक्षा

भाजपा अध्‍यक्ष हैलीपैड से रैली स्‍थल पर बाइक पर सवार होकर पहुंचेंगे। वह जिस बाइक पर सवार होंगे उसे हरियाणा भाजपा के प्रधान सुभाष बराला चलाएंगे।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 14 Feb 2018 08:57 PM (IST)Updated: Thu, 15 Feb 2018 08:37 AM (IST)
बराला की बाइक बनेगी शाह की सवारी, जींद में चाक-चौबंद सुरक्षा
बराला की बाइक बनेगी शाह की सवारी, जींद में चाक-चौबंद सुरक्षा

जेएनएन, जींद। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह नई बुलेट मोटरसाइकिल पर सवार होकर रैली स्थल तक पहुंचेंगे। उनके सारथी होंगे भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला। हैलीपेड पर हेलीकॉप्टर से उतरने के बाद हेलमेट के साथ बराला के पीछे बुलेट पर बैठकर 580 मीटर दूर स्टेज तक पहुंचेंगे। इसके पहले बराला टोहाना से समर्थकों के साथ बाइक पर जींद पहुंच चुके होंगे। शाह का हेलीकॉप्टर 12 बजे के बाद उतरेगा, इसलिए बराला 10 बजे तक जींद पहुंच जाएंगे।

loksabha election banner

बुधवार को पार्टी के प्रदेश महामंत्री संजय भाटिया ट्रायल के तौर पर हैलीपेड से बुलेट पर बैठकर रैली स्थल तक आए। शहर के सफीदों रोड पर स्थित गिल आटोमोबाइल से अमित शाह और मुख्यमंत्री के लिए बुलेट मंगाई गई हैं। पार्टी ने इन्हें खरीदा नहीं है, बल्कि एजेंसी ने खुद ही आफर किया है।

सुरक्षा दस्ते ने सीएम को बाइक पर आने की इजाजत नहीं दी, हेलीकॉप्टर से आएंगे

मुख्यमंत्री मनोहरलाल का जींद आने का प्रोग्राम हर रोज बदल रहा है। पहले पार्टी ने कहा कि वह असंध से बाइक पर सवार होकर जींद पहुंचेंगे। मंगलवार को बताया गया था कि सीएम अलेवा से बाइक पर बैठेंगे। बुधवार को पार्टी के प्रदेश महामंत्री ने कहा कि सुरक्षा दस्ते ने सीएम को बाइक पर आने से मना कर दिया है, इसलिए सीएम हेलीकॉप्टर से ही जींद आएंगे। हैलीपेड से बाइक चलाते हुए रैली स्थल पर पहुंचेंगे।

बुधवार को रैली की तैया‍रियों का बाइक पर सवार होकर जायजा लेते मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल।

बिना नंबरों की बुलेट पर रैली स्थल पर पहुंचे सीएम

मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने बुधवार को ही बुलेट चलाने की रिहर्सल कर ली। रैली स्थल का जायजा लेने पहुंचे मुख्यमंत्री हैलीपेड से उतरने के बाद कार में बैठने के बजाय बिना नंबरों की नई बुलेट मोटरसाइकिल चलाकर रैली स्थल पर पहुंचे। मुख्यमंत्री के पीछे प्रदेश महामंत्री संजय भाटिया बैठे हुए थे। मुख्यमंत्री बाइक को सीधा स्टेज तक लेकर गए और स्टेज के आगे पूरा चक्कर कटवाया। इसके बाद मुख्यमंत्री ने मंच पर पहुंचकर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।

रैली के लिए तैयार किए गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह के कटआउट।

 -----

जींद की सीमाएं सील, अर्द्ध सैनिक बलों के जवानों ने संभाली सुरक्षा

शाह की रैली को लेकर जिले की सीमाओं को बुधवार शाम को सील कर दिया और अर्द्ध सैनिक बलों की 30 कंपनियों को नाकों पर तैनात कर दिया गया। इनके साथ हरियाणा पुलिस के कर्मचारियों को भी तैनात किया गया। वहीं जींद शहर की तरफ आने वाले सातों मार्गों पर 35 नाके लगाए गए। पंजाब की तरफ से लगती सीमा पर पुलिस काफी चौकसी बढ़ाई हुई है। शाम को दूसरे जिलों से आने वाले भारी वाहनों को जींद जिले की बजाय दूसरे जिलों के रास्तों से निकाला गया।

चप्पे-चप्पे पर नजर, खुफिया एजेंसियां सतर्क

विपक्षी दलों व दूसरे संगठनों द्वारा शाह को काले झंडे दिखाने के एलान के बाद प्रशासन ने चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा बलों को तैनात कर दिया है। विपक्षी दलों की रणनीति को जानने के लिए सुरक्षा एजेंसियां भी अलर्ट पर हैं। साथ ही विरोध दर्ज करने वाले नेताओं के निवास पर गतिविधियों की नजर बनाए रखी। 

शहर के सभी होटल व धर्मशालाएं बुक

रैली से पूर्व ही शहर के सभी होटल व धर्मशालाएं बुक हो गई। जिले में बाहर से आने वाले भाजपा नेता पहले से ही जींद में डेरा जमा चुके हैं। धर्मशालाओं में भी कई दिन पहले ही एडवांस बुकिंग हो चुकी हैं। बुधवार को बाहर से आने वाले लोगों को ठहरने के लिए कमरे नहीं मिले। रैली की तैयारियों में रोडवेज बसें लगी होने के कारण बाहर से आने वाले लोगों को काफी परेशानी हुई।

शहर के निजी स्कूलों ने की छुट्टी

अमित शाह की रैली में आने वाली भीड़ और सुरक्षा कारणों के मद्देनजर बृहस्पतिवार को शहर के ज्यादातर निजी स्कूल बंद रहेंगे। हालांकि सरकारी स्कूल खुले रहेंगे। शिक्षा विभाग की तरफ से स्कूलों को खोलने या बंद करने के संबंध में कोई निर्देश जारी नहीं हुए है। चूंकि शहर के निजी स्कूलों की स्कूल बसें ही बच्चों को गांवों से लाने व छोडऩे का काम करती हैं।

देखें तस्‍वीरें: अमित शाह की रैली के लिए जींद तैयार, मनोहर ने बाइक पर लिया प्रबंधों का जायजा

ऐसे में बृहस्पतिवार को प्रदेशभर से आने वाली बाइकों की संख्या के कारण शहर व आसपास के रास्ते बंद होने की संभावना है। इस कारण डीएवी, हैप्पी, एसडी समेत ज्यादातर निजी स्कूलों ने 15 फरवरी को छुट्टी करने का निर्णय लिया है। कुछ निजी स्कूलों में प्रशासन द्वारा फोर्स भी ठहराई गई है। जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी सत्यवती नांदल ने कहा कि विभाग की तरफ से निजी स्कूलों को कोई निर्देश नहीं दिए गए हैं। सरकारी स्कूल बृहस्पतिवार को खुले रहेंगे।

यह भी पढ़ें: अमित शाह हरियाणा की धरती से बजाएंगे भाजपा की चुनावी रणभेरी

तंवर पहुंचे जींद, शाह को दिखाएंगे काले झंडे

भाजपा अध्यक्ष शाह की हुंकार रैली का विरोध करने को लेकर हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. अशोक तंवर बुधवार रात को जींद पहुंच गए। तंवर ने कहा कि वह बृहस्पतिवार को पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ अमित शाह को काले झंडे दिखाएंगे।

-------------

46 गेटों से होगी इंट्री

रैली के लिए 18 एकड़ में बने पंडाल में इंट्री के लिए 46 गेट बनाए गए हैं। हर गेट पर पुलिस अधिकारी और भाजपा का कार्यकर्ता मौजूद रहेगा। सुरक्षा जांच के बाद ही अंदर इंट्री होगी। भाजपा ने हर कार्यकर्ता को स्टीकर और प्रवेशिका दी है। जिस कार्यकर्ता के पास यह स्टीकर नहीं होगा, भाजपा का वालंटियर उसकी वैरीफिकेशन करने के बाद उसकी इंट्री करवाएगा।

प्रदेश प्रभारी डॉ. अनिल जैन ने पंडाल की जिम्मेदारी देख रहे आइपीएस राजेंद्र मीणा से कहा है कि किसी कार्यकर्ता के स्टीकर न हो तो भी उसे अंदर जाने से रोका न जाए। स्टीकर को लेकर हार्ड एंड फास्ट रूल नहीं होना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.