मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

जागरण संवाददाता, जींद : आखिर पौने पांच साल बाद अटल पार्क का निर्माण कार्य शुरू हो गया। वन विकास निगम के चेयरमैन व भाजपा प्रदेश सचिव जवाहर सैनी ने शुक्रवार को इसका भूमि पूजन किया। नगर परिषद के ईओ अरुण सिंह भी मौजूद रहे। इस प्रोजेक्ट पर आचार संहिता की तलवार लटक रही थी। नप ने पार्क के टेंडर कर मंजूरी के लिए मुख्यालय भेजा हुआ था। पार्क को विकसित करने में एक साल लगेगा और करीब साढ़े पांच करोड़ रुपये की लागत से हर्बल पार्क की तर्ज पर बनाया जाएगा। इसमें फलदार व औषधीय पौधे लगाए जाएंगे। घूमने के लिए महिलाओं के लिए अलग-अलग पार्क की व्यवस्था, जिम, बच्चों के लिए झूले, योग स्थल, कैंटीन की व्यवस्था होगी। पार्क के प्रवेश द्वार पर म्यूजियम बनेगा। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के चित्र बनाए जाएंगे। जिसे अटल गैलरी का नाम दिया जाएगा। जयंती देवी मंदिर में जिला संग्रहालय है, जिसकी हालत खस्ता हो चुकी हैं। इस संग्रहालय को भी अटल पार्क में शिफ्ट किया जाएगा। यहां आधुनिक संग्रहालय बनाने का प्लान है। इस पार्क के लिए 39 कनाल 15 मरले जमीन पशुपालन विभाग से नगर परिषद को स्थानांतरित की गई है। जिसके करीब पांच करोड़ रुपये नगर परिषद ने पशुपालन विभाग को दिए। वहीं रजिस्ट्री व पार्क को विकसित करने समेत करीब 12 करोड़ रुपये नगर परिषद के खर्च होंगे।

दिसंबर 2014 में सीएम को करना था उदघाटन

दिसंबर 2014 में मुख्यमंत्री मनोहरलाल के पहले जींद दौरे के दौरान तत्कालीन डीसी अजीत बालाजी जोशी ने सफीदों रोड पर झोटा फार्म के साथ लगती पशुपालन विभाग की करीब नौ एकड़ जमीन पर अटल पार्क का निर्माण शुरू कराया था। तब डीसी ने दावा किया था कि 72 घंटे में आधुनिक भव्य पार्क तैयार कर दिया जाएगा और मुख्यमंत्री से 26 दिसंबर 2014 को उद्घाटन कराया जाएगा। तब डीसी ने कई सरकारी विभागों और स्कूली बच्चों को लेकर पार्क में निर्माण कार्य भी शुरू करा दिया था। चारों तरफ दीवार का निर्माण शुरू कर दिया था और पगडंडी भी बना दी थी। लेकिन दो-तीन दिन बाद ही पशुपालन विभाग ने जमीन ट्रांसफर करने से मना कर दिया, जिससे पार्क का निर्माण कार्य अटक गया था।

31 वार्डों में लगेंगी एक हजार एलईडी लाइट

शहर के सभी 31 वार्डो की गलियों में एलईडी लाइट की जाएंगी। इसका वर्क ऑर्डर हो गया है। सभी वार्डो में बराबर एलईडी लगाई जाएंगी। नगर परिषद ने पार्षदों से प्वाइंट मांगें हैं। वहीं पांच करोड़ रुपये से मुख्य मार्गों पर एलईडी लगाने का वर्क ऑर्डर भी जारी हो चुका है। अगले कुछ महीनों में सभी मुख्य मार्गों पर एलईडी लग जाएंगी।

विकास कार्यों के लिए सरकार ने दिया करोड़ों रुपये का बजट

शहर में विकास कार्यों के लिए करोड़ों रुपये बजट सरकार ने दिया है। जल्द ही जींद में 100 करोड़ के विकास कार्य शुरू होंगे। अटल पार्क को विकसित करने पर साढ़े पांच करोड़ रुपये खर्च होंगे। शहर का ये शानदार पार्क होगा, लोगों को इसमें आधुनिक सुविधाएं मिलेंगी।

जवाहर सैनी, चेयरमैन वन विकास निगम, हरियाणा

100 करोड़ के कामों के वर्क ऑर्डर जारी

आचार संहिता लगने से पहले शहर में करीब 100 करोड़ रुपये के विकास कार्यों के नगर परिषद ने वर्क ऑर्डर जारी कर दिए हैं। इनमें अटल पार्क के अलावा शहर की 200 से ज्यादा गलियां, एलईडी लाइट व कई अन्य काम शामिल हैं। सेक्टरों में सड़कें बनाने व अमृत योजना के तहत बारिश के पानी निकासी के लिए पाइप दबाने का काम जल्द पूरा होगा।

पूनम सैनी, प्रधान, नगर परिषद, जींद

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप