Move to Jagran APP

380 सीएससी में खुलेंगे बैंक खाते, नरवाना के 61 व उचाना के 34 गांव होंगे वाई-फाई

कर्मपाल गिल, जींद लोगों को उनके घर के नजदीक सरकारी सेवाएं देने के लिए जिले में चल रहे

By JagranEdited By: Published: Thu, 29 Nov 2018 10:37 PM (IST)Updated: Thu, 29 Nov 2018 10:37 PM (IST)
380 सीएससी में खुलेंगे बैंक खाते, नरवाना के 61 व उचाना के 34 गांव होंगे वाई-फाई
380 सीएससी में खुलेंगे बैंक खाते, नरवाना के 61 व उचाना के 34 गांव होंगे वाई-फाई

कर्मपाल गिल, जींद

prime article banner

लोगों को उनके घर के नजदीक सरकारी सेवाएं देने के लिए जिले में चल रहे गए कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) के संचालक यानि वीएलई अब बैंक मित्र का भी काम करेंगे। इसके लिए सरकार ने निजी बैंक एचडीएफसी के साथ एमओयू साइन किया है। वहीं, जिले के गांवों को वाई-फाई से लैस करने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। पहले चरण में उचाना व नरवाना ब्लॉक के 95 गांव वाई-फाई युक्त किए जाएंगे।

सीएससी में अभी जाति प्रमाण पत्र, रिहायशी प्रमाण पत्र, पैन कार्ड सहित कई तरह की सुविधाएं दी जा रही हैं। अब 380 सीएससी के संचालक विलेज लेवल इंटरप्रेन्योर (वीएलई) को बैंक मित्र भी बनाया जाएगा। इसके लिए सरकार ने निजी बैंक एचडीएफसी के साथ एमओयू (मेमोरेंडम आफ अंडरस्टैं¨डग) किया है। अभी तक 350 वीएलई के बैंक अकाउंट खुल चुके हैं। दिसंबर के अंत या जनवरी तक ये वीएलई बैंक संबंधी काम करना शुरू देंगे। लोग इन सीएससी पर बैंक खाता खुलवा सकेंगे। खातों से रुपयों का लेन-देन कर सकेंगे। लोन के लिए भी आवेदन कर सकेंगे। हालांकि अभी भी लोग इन सीएससी पर डीजी-पे सॉफ्टवेयर से एटीएम की तरफ रुपये निकलवा सकते हैं। जिले के गांव छातर के वीएलई सुनील ने डीजी-पे के जरिए प्रदेश में सबसे ज्यादा 25 लाख रुपये का ट्रांजेक्शन किया है। दरियावाला में सावित्री ने 15 लाख और डिडवाड़ा में कृष्ण ने 5 लाख रुपये का ट्रांजेक्शन किया है। जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी एमजेडआर बदर और अतिरिक्त जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी संजीव कुमार के निर्देशन में सीएससी मैनेजर कुलदीप शर्मा व विवेक कौशिक लोगों को सीएससी में बेहतर सुविधाएं दिलाने के लिए टीम के साथ जुटे हुए हैं।

---------------

सीएससी पर मिल रहे ये सुविधाएं

जिले में बनाए गए सीएससी पर सभी तरह की पेंशन के आवेदन जैसे बुढ़ापा, लाडली, विधवा या दिव्यांग, आय प्रमाण पत्र, रिहायशी प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, राशन कार्ड, वोट कार्ड, पासपोर्ट, डिजिटल लिटरेसी, टेली मेडिसिन, हेल्थ होमियो, डीजी-पे, सरकारी परीक्षाओं की आनलाइन मॉक टेस्ट सीरीज, आनलाइन कंप्यूटर कोर्सेज, आनलाइन इंग्लिश स्पी¨कग कोर्स जैसी सुविधाएं मिल रही हैं। वहीं, 42 सीएससी पर आधार कार्ड बनाने और आधार अपडेट करने का कार्य भी होता है। इन सेंटरों पर नया आधार कार्ड फ्री में बनाया जाता है और पुराने आधार कार्ड में बायोमीट्रिक या नाम-पते की गलती सुधारने के लिए 30 रुपये फीस देनी पड़ती है।

------------

ये गांव होंगे वाई-फाई

प्रदेश सरकार ने जिले के गांवों को वाई-फाई करने की योजना बनाई है। इसके लिए पहले चरण में नरवाना ब्लॉक के 61 और उचाना ब्लॉक के 34 गांवों में वाई-फाई सुविधा शुरू की जाएगी। इन गांवों में बीएसएनएल ने एनओएफएन प्रोजेक्ट के तहत फाइबर केबल इंस्टॉल करने का काम लगभग पूरा कर लिया है। दिसंबर में इन गांवों का सर्वे शुरू किया जाएगा। इसके बाद डिवाइस इंस्टाल किए जाएंगे। इसके तहत पूरा गांव वाई-फाई होगा। लोगों को वाई-फाई के जरिए इंटरनेट की सुविधा लेने के लिए बहुत कम रेट पर सीएससी से कूपन लेना पड़ेगा। यह सुविधा शुरू होने के बाद ग्राम पंचायतों का डाटा आनलाइन किया जाएगा। इसका बड़ा फायदा यह होगा कि अभी तक काफी गांवों में नेटवर्क की भी सुविधा नहीं थी, उन्हें इंटरनेट की सुविधा मिलेगी। युवा को पढ़ाई के लिए सस्ते दामों पर इंटरनेट सुविधा मिल जाएगी।

वर्जन

लोगों को मिलेंगी सुविधाएं

ग्रामीणों को घर के नजदीक सरकारी सुविधाएं देने के लिए सीएससी को लगातार अपडेट किया जा रहा है। वीएलई के बैंक मित्र बनने से ग्रामीणों को काफी फायदा होगा। गांवों में वाई-फाई की सुविधा शुरू होने से ग्रामीण युवा भी तकनीक का फायदा उठाकर समय के साथ कदमताल कर सकेंगे।

अमित खत्री, डीसी, जींद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.