Move to Jagran APP

37 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चली धूलभरी आंधी, दिनभर बिजली रही गुल

जागरण संवाददाता, जींद : मौसम में बदलाव से शुक्रवार को मौसम में बदलाव से शुक्रवार को दिनभर धूल भरी तेज आंधी चलने से जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित रहा। 37 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चली आंधी से आधे से ज्यादा शहर में बिजली गुल रही, जिससे सरकारी कार्यालयों, दुकानों निजी दफ्तरों में कामकाज ठप रहा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 21 Apr 2018 01:17 AM (IST)Updated: Sat, 21 Apr 2018 01:17 AM (IST)
37 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चली धूलभरी आंधी, दिनभर बिजली रही गुल
37 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चली धूलभरी आंधी, दिनभर बिजली रही गुल

जागरण संवाददाता, जींद : मौसम में बदलाव से शुक्रवार को दिनभर धूल भरी तेज आंधी चलने से जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित रहा। 37 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चली आंधी से आधे से ज्यादा शहर में बिजली गुल रही, जिससे सरकारी कार्यालयों, दुकानों निजी दफ्तरों में कामकाज ठप रहा। लोग भी घरों में कैद होकर रह गए। शाम साढ़े बजे खबर लिखे जाने तक आधे से ज्यादा शहर में लगातार आठ घंटे ब्लैकआउट जारी था।

loksabha election banner

आंधी की वजह से पुरानी हांसी रोड पावर हाउस में तकनीकी खराबी आ गई। तेज आंधी से बिजली लाइनों पर तारें आपस में टकराती रही, जिससे बिजली सप्लाई सुचारू रूप से नहीं चल सकी। बिजली सप्लाई ठप रहने से सबसे ज्यादा काम बीईओ कार्यालय में प्रभावित हुआ। शुक्रवार को 134ए के तहत निजी स्कूलों में दाखिले के लिए हुई परीक्षा में क्वालीफाई करने वाले बच्चों को काउंस¨लग के आधार पर स्टेशन अलॉट करके सूची चस्पा करनी थी। लेकिन सुबह से ही बिजली गुल रही और कंप्यूटर नहीं चलने की वजह से कर्मचारी खाली बैठे रहे। शहर व आसपास के गांवों से सूची देखने के लिए कार्यालय के बाहर इंतजार करते रहे। सायं को करीब पांच बजे बीईओ कार्यालय में बिजली आई, जिसके बाद काउंस¨लग का काम शुरू हो सका। सूची समय पर नोटिस बोर्ड पर नहीं लगने पर अभिभावकों ने नाराजगी जताई। अभिभावकों ने बताया कि 25 अप्रैल तक पहली काउंस¨लग के आधार पर अलॉट स्कूलों में दाखिले लेने हैं। शुक्रवार को समय पर सूची लगी नहीं और शनिवार व रविवार को कार्यालय बंद रहेगा, जिससे उनके पास दाखिला कराने के लिए समय काफी कम बचेगा।

-------------------

पेड़ों के बीच से गुजरती है लाइन

132 केवी ओल्ड पावर हाउस से ¨पडारा 33 केवी पावर हाउस तक बिजली लाइन आती है। गोहाना रोड यह बिजली लाइन जगह-जगह पेड़ों के बीच से गुजरती है। जैसे ही तेज हवा चलती है, तारें आपस में टकरा जाती हैं, जिससे स्पार्किंग की वजह से लाइन ट्रिप कर जाती है। शुक्रवार को भी तेज आंधी की वजह से आपस में तारें टकराती रही। इससे सबसे ज्यादा बाजार, स्कीम नंबर, पांच, छह व गोहाना रोड के आसपास का क्षेत्र सबसे ज्यादा प्रभावित रहा। हाउं¨सग बोर्ड में तो सायं छह बजे के बाद भी बिजली गुल थी।

-------------------

सुबह से ही बिजली बाधित रहने की वजह से कंप्यूटर नहीं चल सके। इससे कार्यालय के सभी काम ठप रहे। सायं को बिजली आने के बाद स्टेशन अलॉट किए गए। कर्मचारी इस काम में देर सायं तक लगे रहे।

परिणिता मधोक, खंड मौलिक शिक्षा अधिकारी, जींद

-------------------

दिनभर इंतजार करने के बाद मायूसी लगी हाथ

बीईओ कार्यालय में अपने बच्चों के साथ सूची देखने पहुंची अभिभावक राज रानी ने कहा कि स्टेशन लेने के लिए सुबह से आई हुई हूं। काफी इंतजार करने के बाद देर सायं सूची लगी। मूल्यांकन परीक्षा में पास होने के बावजूद आप्शन में भरे गए पांचों स्कूलों में से किसी में भी जगह नहीं मिली।

------------------

सुबह नौ बजे आए थे कार्यालय में

पटियाला चौक निवासी अभिभावक अनिल ने बताया कि वे सुबह नौ बजे कार्यालय में आए थे। दिनभर इंतजार करते रहे और अब सायं को अगले दिन आने के लिए कह दिया। 25 अप्रैल तक दाखिला लेना अनिवार्य है, लेकिन अभी तक उन्हें स्टेशन ही नहीं मिला है, दाखिला कैसे कराएं।

--------------------

गेहूं कटाई का काम भी हुआ प्रभावित

तेज आंधी की वजह से गेहूं कटाई का काम भी प्रभावित हुआ। हाथी से काटी गई गेहूं की थ्रेसर की कढ़ाई का काम जहां दिनभर बंद रहा, वहीं कंबाइन से कटाई का काम भी प्रभावित हुआ। किसान हवा रूकने का इंतजार करते रहे, लेकिन देर सायं तक हवा चलती रही और आसमान में धूल छाई रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.