जागरण संवाददाता, जींद : हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम लिमिटेड (एचवीपीएनएल) की ओर से सेक्टर-9 में बनाया जा रहा 132 केवीए पावर हाउस 15 अप्रैल तक चालू हो जाएगा। इससे 33 केवीए के पांच बिजलीघरों को जोड़ा जाएगा। इसके शुरू होने से काफी हद तक ओवरलोड की समस्या से निजात मिलेगा। शहरवासियों को इन गर्मियों में अकसर लगने वाले लंबे-लंबे कट नहीं झेलने पड़ेंगे।

शुरुआत में सेक्टर आठ व पिडारा 33 केवीए पावर हाउस इससे जोड़े जाएंगे। उसके बाद सीआरएसयू, सिधवी खेड़ा व बोहतवाला में बने पावर हाउस भी इससे जोड़े जाएंगे। साल 2017 में 132 केवीए पावर हाउस का निर्माण कार्य शुरू हुआ था। इसके निर्माण को लेकर 14 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जानी थी। 132 केवीए पावर हाउस की 75 एमवी की क्षमता है। इसके लिए एक 25 एमवीए और दूसरा 50 एमवीए के ट्रांसफार्मर रखे गए हैं।

शहरवासियों को यूं होगा फायदा

सेक्टर आठ व पिडारा में बने 33 केवीए पावर हाउस से शहर के पॉश इलाके सेक्टरों, अर्बन एस्टेट समेत लगभग आधे शहर को सप्लाई होती है। सेक्टर आठ व पिडारा 33 केवीए पावर हाउस में सप्लाई 132केवी हांसी रोड से एक ही लाइन से आती है। इस लाइन में फॉल्ट आने से दोनों पावर हाउस बंद हो जाते हैं। जिससे कई घंटों तक सप्लाई बाधित रहती है। वहीं सिधवी खेड़ा पावर हाउस भी इसी लाइन से जुड़ा है। जहां से गांवों में सप्लाई दी जाती है। 132 केवीए के इस पावर हाउस के शुरू होने के बाद 33 केवीए सेक्टर आठ व 33 केवीए पिडारा की लाइन अलग-अलग हो जाएंगी। जिससे लोड भी दो जगह बंट जाएगा।

------------

यहीं खुलेगा शिकायत केंद्र

सेक्टर-9 में बन रहे 132 केवीए पावर हाउस में ही मार्च में बिजली निगम शिकायत केंद्र खोलेगा। इसके खुलने से सेक्टर-9 के आसपास की लगभग 13 कॉलोनी के लोगों को फायदा होगा। अब बिजली संबंधित समस्या को लेकर कॉलोनी व सेक्टरवासियों को गोहाना रोड स्थित कंप्लेंट सेंटर पर आना पड़ता है। ये सेंटर खुलने के बाद बिजली संबंधित शिकायत करने दूर-दराज वाले शिकायत केंद्रों पर नहीं जाना पड़ेगा। फिलहाल शहर की करीब दो लाख की आबादी पर निगम ने तीन कंप्लेंट सेंटर बनाए हुए हैं।

--------------

132केवी पावर हाउस सेक्टर नौ के शुरू होने से बिजली सप्लाई में लोड की वजह से गर्मी के सीजन में लगने वाले अघोषित कट भी नहीं लगेंगे। निर्धारित शेड्यूल के अनुसार बिजली सप्लाई मिलेगी। इसके साथ-साथ शहर के पास लगते गांवों में बिजली सप्लाई में काफी सुधार आएगा।

श्यामबीर सैनी, एसई, बिजली निगम

--------------------

15 अप्रैल तक पावर हाउस को शुरू करने का पूरा प्रयास है। कुछ चीजें बाकी हैं, जिन पर काम चल रहा है। उसके बाद पावर हाउस में रखे ट्रांसफार्मर को चार्ज किया जाएगा। सह पिछले साल ही शुरू हो जाना चाहिए था, लेकिन ठेकेदार ने काम धीमा किया। अब सब कुछ ठीक है और जल्द ही सप्लाई शुरू होगी।

विशाल शर्मा, एक्सइएन, हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम लिमिटेड

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप