जागरण संवाददाता, झज्जर : उपायुक्त सोनल गोयल ने कहा कि जिला की आशा, एएनएम व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से सितंबर माह में जारी पोषण माह अभियान का संदेश घर-घर पहुंचाए।

जिले के सभी नागरिक सही ढंग से पोषित होंगे तो हरियाणा और देश के विकास को कोई नहीं रोक सकता है। पोषण माह अभियान से देश के भविष्य की सुरक्षा का एक मजबूत तंत्र विकसित करने का प्रयास हो रहा है। उन्होंने यह बात मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वीडियो कांफ्रेंस के जरिए देश भर की आशा, एएनएम व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से संवाद कार्यक्रम के उपरांत जिला की स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं से आह्वान करते हुए कही।

प्रधानमंत्री के संवाद कार्यक्रम में जिला परिषद सीईओ शिखा की अध्यक्षता में झज्जर जिला की आशा, एएएनएम व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने लघु सचिवालय स्थित वीसी कक्ष से भागीदारी की।

गोयल ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वस्थ और सक्षम भारत के निर्माण के लिए धरातल पर स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने में लगी आशा, एएनएम तथा आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की शक्ति पर भरोसा जाहिर करते हुए कुपोषण के खिलाफ, गंदगी के खिलाफ, मातृत्व की समस्याओं के खिलाफ सफलता हासिल करने की उम्मीद जताई है। स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को ट्रिपल ए(आशा-एएनएम-आंगनवाड़ी कार्यकर्ता) की ताकत देश को ए ग्रेड यानी शीर्ष पर रखेगी।

उपायुक्त ने कहा किसी भी शिशु के लिए जीवन के पहले एक ह•ार दिन बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। इस दौरान मिला पौष्टिक आहार, खान-पान की आदतें पढऩे-लिखने, मानसिक मजबूती आदि की क्षमता तय करती है। कम•ाोर नींव पर म•ाबूत इमारत का निर्माण नहीं हो सकता। इसी प्रकार यदि देश का बचपन कम•ाोर रहेगा तो उसके विकास की गति धीमी हो जाएगी। राष्ट्रीय पोषण अभियान के तहत इस गति को तीन गुना किया जाए। सीईओ जिला परिषद शिखा ने बताया कि संवाद कार्यक्रम के दौरान पीएम ने पोषण माह में काम करने वाली कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाने के लिए 500 रुपये इन्सेन्टिव, प्रीमियम मुक्त बीमा योजना तथा आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं के लिए केंद्र से मिलने वाले मानदेय में बढ़ोतरी करने वाली बात कही। संवाद कार्यक्रम में पीएम के संबोधन से झज्जर जिला से शामिल आशा, एएनएम तथा आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बेहद प्रभावित नजर आई और देश के भविष्य को स्वस्थ व सुरक्षित बनाने में दोगुने उत्साह से काम करने का भरोसा दिया।

इस अवसर पर सिविल सर्जन डा रणदीप ¨सह पूनिया, महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी नीना खत्री, जिला योजना अधिकारी अनिल हुड्डा तथा सीडीपीओ सुनीता सभरवाल सहित आशा, एएनएम तथा आंगनवाड़ी कार्यकर्ता आदि उपस्थित रहे।

Posted By: Jagran