Move to Jagran APP

त्योहार के सीजन में सैंपल लेने का उद्देश्य आया सवालों के घेरे में

जागरण संवाददाता, झज्जर : त्योहार के पर्व पर आपको स्वयं अपनी सेहत का ध्यान रखना होगा, क्योंि

By JagranEdited By: Published: Fri, 02 Nov 2018 06:23 PM (IST)Updated: Fri, 02 Nov 2018 06:23 PM (IST)
त्योहार के सीजन में सैंपल लेने का उद्देश्य आया सवालों के घेरे में
त्योहार के सीजन में सैंपल लेने का उद्देश्य आया सवालों के घेरे में

जागरण संवाददाता, झज्जर : त्योहार के पर्व पर आपको स्वयं अपनी सेहत का ध्यान रखना होगा, क्योंकि खाद्य सुरक्षा विभाग के भरोसे आपकी सेहत बिगड़ सकती है। कारण कि खाद्य सुरक्षा विभाग ने दीपावली पर बिकने वाली मिठाइयों के सैंपल लेना तो शुरू कर दिया है। जिन्हें नियमानुसार प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजा जाएगा।

loksabha election banner

यहां से जांच की रिपोर्ट आने में कम से कम 14 दिन से एक माह का समय लग जाता है। त्योहारी सीजन में सेंप¨लग का कार्य भी पूरे प्रदेश में किया जा रहा है और प्रयोगशाला पर सैंपलों की जांच का दबाव भी पहले से अधिक बढ़ जाता है। इस स्थिति में रिपोर्ट आने में यहां अधिक देरी होना स्वाभाविक है। इधर, विभागीय टीम लगातार सैंपल ले रही है। जिससे दुकानदारों में भी हड़कंप मचा हुआ है। इसी से जुड़ा विषय यह भी सामने आ रहा है कि दीपावली को अब मात्र 4 दिन शेष बचे हैं। जब तक इन सैंपलों की रिपोर्ट आएगी तब तक तो पूरा माल खपने के बाद दूसरा त्योहार भी सिर पर आ जाएगा। ऐसे में सैंपल लेने का क्या औचित्य बचता है। जबकि टीम के अधिकारी का तर्क है कि पिछली दफा लिए गए सैंपलों में जो भी फेल आए थे। नियमानुसार जुर्माना किए जाने के अलावा अदालती स्तर पर भी कार्रवाई अमल में लाई जा रही है।

अगर जिले में मिठाई की दुकानों की बात हो तो मुख्य तौर पर 50 दुकानें है। जबकि छोटी दुकानें सैकड़ों की संख्या में हैं। हालांकि त्योहार को मद्देनजर रखते हुए बाजार में विभिन्न स्थानों पर स्टाल आदि भी लगाए जाते हैं। बनने वाली मिठाई की गुणवत्ता को लेकर उठने वाले सवालों के बीच भी लगातार लोगों का त्योहार के दिनों में मिठाइयों से कुछ हद तक मोहभंग भी हुआ है। फिर भी बहुत बड़ा तबका ऐसा है जो कि मिठाई को स्वयं के अलावा उपहार के रूप में लेने देने के लिए इस्तेमाल करते हैं। इसलिए जरूरी हो जाता है कि व्यवस्था से जुड़ी हुई इकाईयां इस बात को प्रमुखता से देखें कि लोगों को आखिर क्या परोसा जा रहा है और किस हद तक सावधानी बरती जा रही है। --------------

खाद्य सुरक्षा विभाग की तरफ से छापेमारी निरंतर जारी रखी जाएगी। जांच में अगर सैंपल फेल आया तो विभाग की तरफ से कठोर कार्रवाई अमल में लाए जाने का प्रावधान है। सामान्य दिनों में रिपोर्ट आने में कम से कम 14 दिन का समय लग जाता है। दीपावली पर तो पूरे प्रदेश से सैंपलों का लोड प्रयोगशाला पर बढ़ जाता है। इसलिए लग सकता है। पिछले वर्ष की रिपोर्ट मौखिक रूप से तो याद नहीं है। हां, इतना अवश्य है कि तय मानकों के अनुरूप कुछ दुकानदारों पर जुर्माना किया गया है तो कुछ के केस अदालत में भी चल रहे है।

- महावीर ¨सह, खाद्य सुरक्षा अधिकारी, झज्जर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.