Move to Jagran APP

टीका लगाने के बाद पढ़ाया सावधानियों का पाठ

टीकाकरण के बाद भी लगाएं मास्क समय-समय पर धोते रहे हाथ

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Jan 2021 07:10 AM (IST)Updated: Sun, 17 Jan 2021 07:10 AM (IST)
टीका लगाने के बाद पढ़ाया सावधानियों का पाठ
टीका लगाने के बाद पढ़ाया सावधानियों का पाठ

- कहा : टीकाकरण के बाद भी लगाएं मास्क, समय-समय पर धोते रहे हाथ फोटो : 16 जेएचआर 1 से 11 तक तथा 14 जागरण संवाददाता, झज्जर : टीका लगने के बाद स्वास्थ्य कर्मचारियों को चिकित्सकों ने सावधानी बरतने का पाठ पढ़ाया। उन्होंने कहा कि टीका लगवाने के बाद भी मास्क लगाने, हाथ धोने व शारीरिक दूरी आदि की सावधानी बरतनी होगी। ताकि कोरोना महामारी से सुरक्षित रहा जा सके। अगर कोई दिक्कत होती है तो घबराने के बजाय इसकी समय पर सूचना दें। ताकि उपचार किया जा सके। वहीं इसके बाद दूसरी डोज 28 दिन बाद फिर से लगाई जाएगी। दूसरी डोज से पहले भी जिनका टीका लगना हैं उन स्वास्थ्य कर्मचारियों को मैसेज से सूचित किया जाएगा। बॉकस :

loksabha election banner

दरअसल, टीकाकरण की प्रक्रिया को चार भागों में बांटा गया था। डीघल सीएचसी में सबसे पहले जिन स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगना है, उनका लिस्ट के अनुसार नाम देखने व पहचान पत्र देखने के लिए होमगार्ड जितेंद्र कुमार की ड्यूटी लगाई गई थी। इसके बाद टीका लगवाने वाले स्वास्थ्य कर्मियों की जानकारी एप पर अपलोड करने की जिम्मेदारी स्वास्थ्य विभाग की कर्मचारी मोनिका को नियुक्त किया गया। टीका लगाने की जिम्मेदारी एएनएम शर्मिला को दी गई थी। जहां पर टीका लगने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों को आधा घंटे निगरानी में रखा जा रहा था वहां की जिम्मेदारी सुपरवाइजर करणेश को दी गई। साथ ही चिकित्सकों की टीम पूरी प्रक्रिया पर निगरानी रखे हुए थी। बॉक्स :

सीएचसी डीघल के इंचार्ज मेडिकल ऑफिसर डा. एन नारायणन ने बताया कि कोरोना वैक्सीन का टीका लगवाने के लिए 100 लाभार्थियों को बुलाया गया था। निर्देशों को ध्यान में रखते हुए टीकाकरण किया गया। इसके बाद भी टीका लगवाने वालों को हाथों को धोते रहने व मास्क लगाकर रहना चाहिए। टीका लगवाने के बाद उन्हें आधे घंटे तक ऑब्जरवेशन में रखा गया। इस दौरान किसी को कोई दिक्कत नहीं हुई। सीएमओ ऑफिस से पहुंचे डा. तरुण ने कहा कि कोरोना वैक्सीन का टीका लगाने के दौरान पूरी टीम निगरानी रख रही है। डीघल सीएचसी के मेडिकल ऑफिसर डा. अमनदीप ने कहा कि सभी स्वास्थ्य कर्मियों को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया गया था। टीका लगवाने पहुंचे सभी स्वास्थ्य कर्मियों को कोई दिक्कत ना हो इसके लिए पहले से ही तैयारी की गई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.