Move to Jagran APP

जागरण विशेष : टिड्डी दल पर वार के लिए टास्क फोर्स तैयार

जिले में दो दफा आ चुके टिड्डी दल के फिर से वापस लौटने के अलर्ट ने सभी की चिता बढ़ा दी है। टिड्डियों से फसलों को सुरक्षित रखने के लिए जिले में टास्क फोर्स तैयार की गई है। इसमें कृषि विभाग के साथ पुलिस व अन्य संबंधित विभागों को भी शामिल किया गया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 Jul 2020 09:30 AM (IST)Updated: Mon, 20 Jul 2020 09:30 AM (IST)
जागरण विशेष : टिड्डी दल पर वार के लिए टास्क फोर्स तैयार
जागरण विशेष : टिड्डी दल पर वार के लिए टास्क फोर्स तैयार

दीपक शर्मा, झज्जर : जिले में दो दफा आ चुके टिड्डी दल के फिर से वापस लौटने के अलर्ट ने सभी की चिता बढ़ा दी है। टिड्डियों से फसलों को सुरक्षित रखने के लिए जिले में टास्क फोर्स तैयार की गई है। इसमें कृषि विभाग के साथ पुलिस व अन्य संबंधित विभागों को भी शामिल किया गया है।

loksabha election banner

यह टास्क फोर्स टिड्डी दल का हर अपडेट रखने के साथ-साथ किसानों से भी संपर्क रखेगी। ताकि टिड्डी दल के खतरे को कम किया जा सके। साथ ही अलर्ट पर चल रहे दूसरे जिलों से भी संपर्क रखा जाएगा। जैसे ही टिड्डी दल जिले के नजदीक पहुंचेगा, उससे पहले सीमा से लगते गांवों के किसानों को तय शेड्यूल के तहत अलर्ट कर दिया जाएगा। तैयार की गई टीम भी वहां पर पहुंच जाएगी। यहां तक कि टिड्डी दल से निपटने के लिए पर्याप्त मात्रा में दवाई व अन्य सामान तैयार रखा जाएगा। तीन स्तर पर काम करेगी टास्क फोर्स

टिड्डी दल के फिर से वापस लौटने के चलते प्रदेश के विभिन्न जिलों में अलर्ट है। महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर, नूंह (मेवात), पलवल, भिवानी व सिरसा आदि में टास्क फोर्स बनाने के लिए कहा गया है। अगर टिड्डी दल आता है तो उस पर नियंत्रण पाया जा सके। टास्क फोर्स तीन लेवल पर तैयार की गई है। सबसे पहले जिला स्तर पर, जिसमें उपायुक्त चेयरमैन होंगे और छह सदस्यीय टीम रहेगी। वहीं सब डिविजन व गांव स्तर पर बनाई गई टास्क फोर्स में चार-चार सदस्य रहेंगे। सब डिविजन स्तर पर एसडीएम चेयरमैन होंगे।

टास्क फोर्स में ये हैं शामिल

जिला स्तर पर

उपायुक्त - चेयरमैन

एडीसी -वाइस चेयरमैन

डीआइजी कम एसपी

डीआरओ

डीडीपीओ

डीडीए - मेंबर सेक्रेटरी सब डिविजन स्तर पर

एसडीएम - चेयरमैन

संबंधित तहसीलदार

संबंधित बीडीपीओ

एसडीएओ या बीएओ - मेंबर सेक्रेटरी गांव स्तर पर

संबंधित एडीओ, बीडीएम, एटीएम या एआइ

संबंधित पटवारी

संबंधित ग्राम सचिव

सरपंच या नंबरदार अभी भी टिड्डी दल लौटने का अलर्ट है। इसलिए, विभाग के सभी कर्मचारियों को अलर्ट रखा गया है। साथ ही किसानों से भी संपर्क बनाए हुए हैं। पड़ोसी जिलों से भी समय-समय पर बातचीत की जा रही है। जैसे ही कोई सूचना मिलती है तो उस पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी। साथ ही टिड्डी दल से बचाव के लिए जिला उपायुक्त के नेतृत्व में टास्क फोर्स भी बनाई गई है।

डा. इंद्र सिंह, डीडीए, झज्जर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.