Move to Jagran APP

बैंक व एटीएम की सुरक्षा के लिए पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

जागरण संवाददाता झज्जर जिले में बैंक एटीएम तथा अन्य वित्तीय संस्थानों की सुरक्षा के मद्देनजरपु

By JagranEdited By: Published: Wed, 28 Oct 2020 08:00 AM (IST)Updated: Wed, 28 Oct 2020 08:00 AM (IST)
बैंक व एटीएम की सुरक्षा के लिए पुलिस ने जारी की एडवाइजरी
बैंक व एटीएम की सुरक्षा के लिए पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

जागरण संवाददाता, झज्जर : जिले में बैंक, एटीएम तथा अन्य वित्तीय संस्थानों की सुरक्षा के मद्देनजरपुख्ता प्रबंध करने के दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग ने सुरक्षा के लिए एडवाइजरी जारी की है।

loksabha election banner

माछरौली स्थित पीएनबी में हुई वारदात को गंभीरता से लेते हुए एसपी ने एटीएम और बैंकों की सुरक्षा के लिए जिले के सभी बैंक प्रबंधकों, एटीएम प्रभारियों के साथ-साथ जिला के सभी थाना व चौकी प्रभारियों को भी सुरक्षा संबंधी दिशा-निर्देश जारी किए हैं। एडवाइजरी की जानकारी प्रत्येक बैंक और एटीएम एजेंसी को भी देने को कहा है, ताकि वे एटीएम और बैंक में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर सकें। जिले के प्रमुख पदाधिकारियों एवं थाना प्रबंधकों को एडवाइजरी सभी बैंक शाखा प्रबंधकों के ध्यान में लाने और इन सुझावों को लागू करने के संबंध में कड़े दिशा-निर्देश दिए। यह जारी की एडवाइजरी

सभी बैंक प्रबंधकों को मुख्य द्वार के साथ-साथ बैंक परिसर के अंदर सीसीटीवी कैमरे लगवाने होंगे।

सुरक्षा के मद्देनजर शाखा प्रबंधक हर हफ्ते सीसीटीवी कैमरों की कार्यकुशलता को चेक करें।

सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि रिकॉíडंग 30 दिनों की न्यूनतम अवधि के लिए सुरक्षित रहे।

डीवीआर को सुरक्षित स्थान पर रखा जाए, ताकि उसे किसी प्रकार की क्षति ना पहुंचे।

- बैंक परिसर और एटीएम में सशस्त्र गार्ड हर समय तैनात रहे।

- बैंक परिसर में कार्यरत अंशकालिक/तदर्थ एवं अन्य कर्मचारियों का चरित्र सत्यापन किया जाना चाहिए, ताकि यदि किसी का आपराधिक रिकॉर्ड हो तो उस का पता लगाया जा सके।

- शाखा प्रबंधकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि जो वाहन नकदी को एटीएम में जमा करने के लिए ले जाता है, उसकी सुरक्षा अच्छे से हो और आवागमन के दौरान सशस्त्र गार्ड उपलब्ध रहे। बड़ी नकद राशि के हस्तांतरण के लिए, संबंधित पुलिस स्टेशन को पहले से सूचित किया जाना चाहिए।

- जहां तक संभव हो, कैश को स्ट्रांग रूम के अंदर रखा जाए और कैश काउंटर पर जरूरत के मुताबिक केवल छोटी राशि रखी जाए।

- हथियार रखने वाले किसी भी निजी व्यक्ति को बैंक परिसर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाए। सुरक्षा गार्ड प्रवेश द्वार पर हर आने-जाने वाले की अच्छे से तलाशी लें।

- बैंक के मुख्य द्वार पर, एटीएम और बैंक के बाहर, एटीएम परिसर में स्थानीय पुलिस स्टेशन, पुलिस पोस्ट और पुलिस कंट्रोल रूम के फोन नंबर बड़े अक्षरों में लिखे जाए, ताकि आपात स्थिति में पुलिस सहायता तुरंत मिल सके।

- बैंक परिसर के मुख्य प्रवेश द्वार पर लोहे की ग्रिल गेट लगाए, दरवाजे अंदर से बंद करने की व्यवस्था हो। आपात स्थिति में हथियारबंद गार्ड को गेट के अंदर रहना चाहिए और गेट को अंदर से बंद करना चाहिए।

- बैंक परिसर के अंदर भीड़ इकट्ठी न होने दें। इसके लिए सुव्यवस्थित व्यवस्था करने की आवश्यकता है। लोगों को एक कतार में, एक-एक करके बैंक में प्रवेश करने की अनुमति दी जाए।

- बैंक में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को सशस्त्र गार्ड द्वारा एक पल के लिए उसका मास्क, मुखौटा हटाने के लिए कहा जाना चाहिए, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि बैंक में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति का चेहरा बाद में पहचान के लिए सीसीटीवी में दर्ज हो जाए।

- शाखा प्रबंधकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यदि कोई आपराधिक घटना हुई है, तो सीसीटीवी फुटेज पुलिस को तुरंत उपलब्ध कराई जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.