Move to Jagran APP

पुत्रों को भी महिला सुरक्षा और सम्मान के संस्कार दें अभिभावक

संवाद सूत्र, बादली : अपने इरादों को मजबूत करो, हौसलों को ऊंचा रखो। समाज में बदलाव तुरंत नह

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Nov 2018 04:57 PM (IST)Updated: Sat, 10 Nov 2018 10:56 PM (IST)
पुत्रों को भी महिला सुरक्षा और सम्मान के संस्कार दें अभिभावक
पुत्रों को भी महिला सुरक्षा और सम्मान के संस्कार दें अभिभावक

संवाद सूत्र, बादली : अपने इरादों को मजबूत करो, हौसलों को ऊंचा रखो। समाज में बदलाव तुरंत नहीं आएगा लेकिन बदलाव आने तक अपने प्रयासों को जारी रखो। उपायुक्त सोनल गोयल ने समाज को बदलने का यह आह्वान शनिवार को बादली उपमंडल के गांव माजरी में आयोजित खेल-कूद प्रतियोगिता तथा संवाद चौपाल के विशेष सत्र के दौरान संबोधित करते हुए किया। उपायुक्त ने अभिभावकों से भी अपील करते हुए कहा कि अपनी बेटियों के सपनों को पूरा करने में सहयोग करें, यह बात अब हम सबको माननी पड़ेगी कि दुनिया में ऐसा कोई भी काम नहीं जिसे बेटियां न पूरा कर पाए।

loksabha election banner

उपायुक्त ने कहा कि अभिभावकों को अब अपनी बेटियों के साथ-साथ अपने पुत्रों को भी महिला के सम्मान व सुरक्षा के संस्कार देने होंगे ताकि बेटियों को समाज में सुरक्षा का अहसास हो और उनमें आगे बढ़ने का आत्मविश्वास पैदा हो। शिक्षा के साथ-साथ खेलों में बढ़-चढ़ कर भागीदारी करने से बेटियों का आत्मविश्वास बढ़ता है।

घूंघट की बजाय संस्कारों से होता है सम्मान

ग्राम पंचायत माजरी की ओर से शनिवार को लड़कों के साथ-साथ लड़कियों के लिए कबड्डी व दौड़ आदि खेलों की विशेष स्पर्धा का आयोजन कराया गया। यहां जिला प्रशासन की पहल सोच पे दस्तक के तहत विशेष संवाद चौपाल का सत्र रखा गया। उपायुक्त ने बतौर मुख्य अतिथि के तौर पर खेल प्रतियोगिता में पहुंच कर प्रतिभागी बेटियों का उत्साह बढ़ाया साथ ही संवाद चौपाल के माध्यम से महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों से भी समाज में लैंगिक असमानता को प्रदर्शित करने वाली दहेज, पर्दा, कन्या भ्रूण हत्या तथा महिलाओं के विरुद्ध अपराधों आदि बुराइयों को समाप्त करने में सहयोग मांगा। गोयल ने मिस व‌र्ल्ड एवं झज्जर जिला की बेटी मानुषी छिल्लर तथा शू¨टग सनसनी मनु भाकर की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कहा कि दुनिया बदल रही है और बेटियां हमारा नाम कर रही हैं। कार्यक्रम में पहुंची महिलाओं से पर्दा हटाने की बात कहीं और बुजुर्गो से आग्रह किया कि सम्मान घूंघट की बजाय संस्कारों से होता है। उपायुक्त के इस आग्रह का बुजुर्गो तथा ग्राम पंचायत ने भी समर्थन किया।

उपायुक्त ने कार्यक्रम के दौरान ग्रामीणों की सुनीं समस्याएं

संवाद चौपाल में उपायुक्त ने नवजात बेटियों को जन्म देने वाली माताओं क्रमश: रीना धर्मपत्नी सुमित, प्रियंका धर्मपत्नी अनिल कुमार, सोनिका धर्मपत्नी कैलाश को बेबी किट व तुलसी का पौधा भेंट कर सम्मानित किया। इससे पहले उन्होंने कबड्डी प्रतियोगिता की भागीदार टीम की खिलाडि़यों का परिचय लेते हुए मुकाबला आरंभ कराया। साथ ही दौड़ की विजेता बेटियों को सम्मानित भी किया। संवाद चौपाल के दौरान गांव की बेटी अन्नू ने पत्थर बनी अहल्या पर आंसू टपकाने आई प्रेरक कविता का पाठ किया वहीं साक्षी ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ पर अपने विचार रखें। उपायुक्त ने कार्यक्रम के दौरान ग्रामीणों की समस्याएं भी सुनीं। बादली के उपमंडल अधिकारी (ना.) त्रिलोक चंद ने उपायुक्त का माजरी पहुंचने पर स्वागत किया। महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी नीना खत्री ने संवाद चौपाल के उद्देश्यों व महिलाओं के कल्याण के लिए राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। गांव के बुजुर्ग छोटू राम व उमेद ¨सह ने पगड़ी पहनाकर उपायुक्त का स्वागत किया तथा ग्रामीण बुजुर्ग महिला सरतो देवी व परमेश्वरी देवी ने आशीर्वाद देकर सार्थक मुहिम की सराहना की।

यह रहे मौजूद

इस अवसर पर बीडीपीओ बादली रामकरण शर्मा, तहसीलदार जैनेंद्र दलाल, सरपंच अमित बाल्याण एडवोकेट सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति तथा बड़ी संख्या में ग्रामीण महिलाएं उपस्थित रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.