Move to Jagran APP

जिले में स्कूलों के नवनिर्माण और मरम्मत पर खर्च होंगे 22 करोड़

जागरण संवाददाता, झज्जर : जिले में स्कूलों के नवनिर्माण एवं मरम्मत के कार्य पर करीब 22 करो

By JagranEdited By: Published: Mon, 27 Aug 2018 05:11 PM (IST)Updated: Mon, 27 Aug 2018 09:02 PM (IST)
जिले में स्कूलों के नवनिर्माण और मरम्मत पर खर्च होंगे 22 करोड़
जिले में स्कूलों के नवनिर्माण और मरम्मत पर खर्च होंगे 22 करोड़

जागरण संवाददाता, झज्जर : जिले में स्कूलों के नवनिर्माण एवं मरम्मत के कार्य पर करीब 22 करोड़ रूपये की राशि खर्च की जाएगी। मुख्यमंत्री घोषणा के अंतर्गत इस राशि की मंजूरी दे दी है। यह जानकारी उपायुक्त सोनल गोयल ने सोमवार को अपने कार्यालय में पत्रकार वार्ता के दौरान दी। उन्होंने बताया कि राजकीय प्राथमिक स्कूल खेड़ी जट्ट, पटौदा, बादली व सिलानी के स्कूल भवनों का नवनिर्माण किया जाएगा। इस राशि में बेरी क्षेत्र के 57 स्कूलों तथा अन्य विभिन्न स्कूलों में रिपेयर का काम भी होगा। गौरतलब है कि पिछले दिनों जिस प्रकार से पुराने भवनों के हिस्सों के गिरने का सिलसिला शुरू हुआ था। उसके बाद खास तौर पर जरूरत महसूस होने लगी थी कि विभागीय स्तर पर कदम उठाएं जाने चाहिए।

loksabha election banner

बेरी के अंतर्गत आने वाले बेरी बाईपास के निर्माण को भी सरकार ने मंजूरी दी है। उन्होंने कहा कि सड़के विकास की धुरी होती हैं और संपर्क सड़कें ग्रामीण विकास की अहम कड़ी है। उन्होंने जिले में विभिन्न गांवों की संपर्क सड़कों के निर्माण को भी हाल ही में सरकार से मंजूरी मिली है। इसमें प्रमुख रूप से बिरोहड से मुंडाहेडा, सासरौली से सेहलंगा, रूडियावास से निमली, रणखण्डा से कड़ौदा, झांसवा से झाड़ली व ढलानवास से सासरौली है। इसके अलावा विभिन्न संपर्क मार्गों के रिपेयर के कार्य को भी सरकार ने स्वीकृति दी है। एक अन्य अहम जानकारी देते हुए डीसी ने बताया कि भारत सरकार के कौशल विकास मंत्रालय द्वारा जिले की सभी 13 राजकीय आइटीआइ में एन.सी.वी.टी. ट्रेड के कोर्सिस शुरू करने की मान्यता दी है। इधर, बेरी व बहादुरगढ़ में अंत्योदय सरल सेवा केंद्र खोले जा चुके है व झज्जर में सरल केंद्र स्थापित किया गया है। झज्जर में करीब 1.30 करोड़ रुपये लागत से सरल केंद्र का निर्माण हुआ है। एक ही छत के नीचे तमाम सुविधाएं मिलने से आमजन को राहत के साथ, पारदर्शिता और काम में सरलता आई है। केरल आपदा में मददगार साबित हुई झज्जर की सांझी मदद

उपायुक्त ने बताया कि जनसहयोग से जिला प्रशासन की पहल पर शुरू हुए सांझी मदद अभियान जरूरतमंदों कर मदद के अभियान में अब केवल जिले तक ही सीमित नहीं रहा। सांझी मदद के माध्यम से तीन बार बड़ी मात्रा में राहत सामग्री केरला में बाढ़ पीड़ितों के लिए भेजी गई है। आमजन के साथ सरकारी विभागों के कर्मचारियों एवं अधिकारियों ने भी उदारता के साथ आर्थिक मदद के लिए अपने कदम बढ़ाए हैं। आर्थिक राहत के लिए अभी तक 31 लाख रुपये की राशि केरल राहत के लिए विभिन्न विभागों की ओर से जमा की जा चुकी है।

पदक विजेता खिलाड़ियों को दी बधाई

उपायुक्त ने एशियन खेलों में देश का मान बढ़ाने वाले झज्जर जिले के दो खिलाडि़यों को बधाई दी। उपायुक्त ने कुश्ती में स्वर्ण पदक विजेता बजरंग पूनिया व पाटौदा गांव के दुष्यंत चौहान को नौकायान में कांस्य पदक हासिल करने पर बधाई देते हुए कहा कि दोनों खिलाडिय़ों की उपलब्धि जिले के अन्य युवा खिलाडिय़ों के लिए प्ररेणा का काम करेंगी।

जिले को स्वच्छ बनाने में हर नागरिक दे योगदान

उपायुक्त ने बेहतर कार्य करने वाले विभागों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से स्टार डिपार्टमेंट आफ द मंथ योजना जिला प्रशासन के स्तर पर शुरू की गई है। इसके अंतर्गत पांच विभागों को सम्मानित किया गया है। उन्होंने बताया कि इससे दूसरे विभागों को भी अधिक प्रभावी ढंग से कार्य करने का प्रोत्साहन मिलेगा। उन्होंने बताया कि जागृति कार्यक्रम के अंतर्गत लै¨गक असमानता जैसे मुद्दों पर जमीनी स्तर पर काम किया जा रहा है। महिलाएं स्वयं को सुरक्षित महसूस करें इसके लिए जागृति कार्यक्रम में अनेक कदम उठाएं गए है। इसी कड़ी में उन्होंने कहा कि ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा स्वच्छता अभियान का मूल्यांकन किया जा रहा है। उपायुक्त ने आह्वान किया कि सभी ग्रामीण अपने-अपने एरिया को स्वच्छ रखें तथा एसएसजी-18 एप अपने मोबाइल में डाऊनलोड कर जिला झज्जर के लिए वो¨टग करें ताकि झज्जर स्वच्छता में अग्रणी स्थान हासिल कर सके। निजी बस चालक न करें मनमानी उपायुक्त ने एडीसी को निर्देश देते हुए इस बात को सुनिश्चित करने का कहा कि निजी बस संचालक निर्धारित नियमों की पूरी तरह से अनुपालना करें। कोई बस चालक किसी तरह की बदसलूकी करता है अथवा नियमों की अवहेलना करता है तो संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाए।

यह रहे मौजूद

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त सुशील सारवान, एसडीएम झज्जर विजय ¨सह और डीआइपीआरओ नीरज कुमार उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.