Move to Jagran APP

नियम 134ए: खाली सीटों का विवरण न देने वाले स्कूलों पर सख्ती

जागरण संवाददाता बहादुरगढ़ शिक्षा के नियम 134ए के तहत प्राइवेट स्कूलों में दाखिलों के लिए स्कूल अलाट प्रक्रिया को एक सप्ताह के लिए स्थगित किए जाने से अभिभावकों में मायूसी है। इस बीच शिक्षा विभाग ने उन स्कूलों पर सख्ती कर दी है जिन्होंने अपने यहां खाली सीटों का विवरण अभी तक नहीं दिया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Apr 2019 01:38 AM (IST)Updated: Thu, 25 Apr 2019 01:38 AM (IST)
नियम 134ए: खाली सीटों का विवरण न देने वाले स्कूलों पर सख्ती
नियम 134ए: खाली सीटों का विवरण न देने वाले स्कूलों पर सख्ती

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ : शिक्षा के नियम 134ए के तहत प्राइवेट स्कूलों में दाखिलों के लिए स्कूल अलाट प्रक्रिया को एक सप्ताह के लिए स्थगित किए जाने से अभिभावकों में मायूसी है। इस बीच शिक्षा विभाग ने उन स्कूलों पर सख्ती कर दी है, जिन्होंने अपने यहां खाली सीटों का विवरण अभी तक नहीं दिया है। ऐसे स्कूलों को दोबारा नोटिस जारी किया है। साथ ही ऐसे स्कूलों की हरियाणा बोर्ड से मान्यता और सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों को जारी की गई एनओसी रद करने की सिफारिश की गई है।

loksabha election banner

इस बार इस नियम के तहत दाखिला प्रक्रिया लंबी खिचती जा रही है। पहले तो आवेदन की तिथि बढ़ने से परीक्षा और फिर परिणाम की तिथि भी आगे बढ़ाई गई। अब अभिभावकों को स्कूल अलाट होने का इंतजार था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। एक दिन पहले खंड शिक्षा कार्यालय में अभिभावकों के पहुंचने का दौर चला, जो शाम तक जारी रहा। अभिभावक यहां पहुंचते रहे और निराश होकर लौटते रहे। कार्यालय स्टाफ की ओर से उन्हें बताया जा रहा था कि स्कूल अलाट होने का मैसेज उनके फोन पर आ जाएगा। या फिर लिस्ट आते ही उसे चस्पा कर दिया जाएगा। इस तरह की जानकारी के बाद बहुत से अभिभावकों ने तो यहां पर घंटों तक इंतजार किया और कुछ ऐसे थे जो दिन भर में तीन-चार बार यहां पर यह पूछने के लिए पहुंचे थे कि लिस्ट आई या नहीं। मगर हर बार उन्हें निराशा ही मिली। बाद में शाम को सूचना आ गई थी कि सभी स्कूलों की ओर से अपने यहां खाली सीटों का विवरण नहीं दिया गया है। ऐसे में स्कूल अलाट करने का कार्य एक सप्ताह बाद होगा। क्षेत्र में 9 स्कूलों ने नहीं दिया विवरण :

बहादुरगढ़ खंड में कुल 174 स्कूल हैं। यहां पर अभी तक सभी स्कूलों ने खाली सीटों का विवरण नहीं दिया। अभी भी 9 स्कूल ऐसे हैं, जिनके यहां से सीटों का विवरण नहीं दिया गया। शहर के सेंट थामस और बाल भारती स्कूल भी इनमें शामिल हैं। ऐसे में विभाग ने ऐसे सभी स्कूलों को रिमांइडर नोटिस भेजे हैं। शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है जिन स्कूलों की ओर से खाली सीटों का विवरण नहीं दिया गया है, उन पर कार्रवाई की जाएगी। ऐसे स्कूलों में से जो हरियाणा बोर्ड से मान्यता प्राप्त हैं, उनकी मान्यता रद करने की सिफारिश की गई है। साथ ही जो स्कूल सीबीएसई से संबद्ध हैं और उनको प्रदेश सरकार की तरफ से एनओसी जारी की गई है, उस एनओसी को भी रद करने की सिफारिश की गई है। 2207 बच्चों को अलाट होने हैं स्कूल :

बहादुरगढ़ खंड में 2207 बच्चों ने इस नियम के तहत परीक्षा पास की है। ऐसे में इन बच्चों को स्कूल अलाट किए जाने हैं। अभिभावकों को इसका बेसब्री से इंतजार है। अब इस प्रक्रिया को एक सप्ताह के लिए स्थगित किए जाने से अभिभावक निराश हैं। उनका कहना है कि विभाग की ओर से इस प्रक्रिया को पहले ही शुरू किया जाना था। अब नए सत्र का एक महीना तो ऐसे ही बीत चुका है। -----------------

अभी सभी स्कूलों की ओर से सीटों की जानकारी नहीं मिली है। जिन स्कूलों ने सीटों का विवरण नहीं दिया, उनको रिमांइडर नोटिस भेजा गया है।

--सुनील कोहली, बीईओ, बहादुरगढ़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.