Move to Jagran APP

टोकन सिस्टम से किसान परेशान, 14 हजार क्विंटल बाजरे की हुई खरीद

जागरण संवाददाता, झज्जर : अनाज मंडियों में बाजरे की खरीद में तेजी आती जा रही है। लेकिन कि

By JagranEdited By: Published: Fri, 06 Oct 2017 10:55 PM (IST)Updated: Fri, 06 Oct 2017 10:55 PM (IST)
टोकन सिस्टम से किसान परेशान, 14 हजार क्विंटल बाजरे की हुई खरीद
टोकन सिस्टम से किसान परेशान, 14 हजार क्विंटल बाजरे की हुई खरीद

जागरण संवाददाता, झज्जर : अनाज मंडियों में बाजरे की खरीद में तेजी आती जा रही है। लेकिन किसानों को खरीद एजेंसी की तरफ से लागू किए गए टोकन सिस्टम से किसान पूरी तरह से परेशान हो चुके हैं। किसानों को अपना बाजरा बेचने के लिए पहले कागजात लेकर खरीद एजेंसी के अनाज मंडी में बनाए गए कार्यालय पर पहुंचना पड़ता है और उसके बाद घंटों लाइन में खड़े होकर कागजात की जांच करवाने के लिए इंतजार करना पड़ता है। अगर किसी कारणवश लेट हो गए तो फिर नंबर आने वाला नहीं है। फिर अगले दिन ही मंडी में समय से आना पड़ेगा।

loksabha election banner

किसानों का कहना है कि किसान के कागज चैक कर साथ ही बाजरे की खरीद करनी चाहिए। ताकि किसानों को बार-बार अनाज मंडी के चक्कर न लगाने पड़ें। बेरी से भाजपा के नेता विक्रम कादियान झज्जर की अनाज मंडी में पहुंचे और किसानों का बाजार बिना फर्द व गिरदावरी के उनका आधार कार्ड व बैंक की पास बुक की प्रति लेकर खरीद करने के बारे में कहा। लेकिन खरीद एजेंसी के अधिकारियों ने इस संबंध में विभाग के लिखित आदेश न होने की बात कही। इस बारे में उन्होंने संबंधित मंत्री से भी इस बारे में बातचीत की। किसानों ने उन्हें अपनी परेशानी से अवगत कराया।

-----

तीनों मंडियों में हुई बाजरे की खरीद झज्जर, मातनहेल व ढाकला की अनाज मंडियों में 13850 क्विंटल बाजरे की खरीद की गई है। बाजरे की खरीद सरकार की निर्धारित किए गए लक्ष्य के हिसाब से की जाएगी। लक्ष्य पूरा होते ही खरीद बंद कर दी जाएगी। क्योंकि प्रदेश की 28 मंडियां बाजरे की खरीद के लिए निर्धारित की गई है। इन सभी मंडियों में मात्र 10 हजार एमटी बाजरे की खरीद की जानी है। जबकि झज्जर जिला की अनाज मंडी में ही फिलहाल तक करीब 17 हजार क्विंटल बाजरे की आवक हो चुकी है। वहीं शाम के समय खरीद बंद होने के बाद भी मंडियों में बाजरे की आवक जारी थी। झज्जर की अनाज मंडी में बाजरे का लदान भी शुरू हो गया है। सरकार की तरफ से बाजरे के लिए समर्थन मूल्य 1425 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है।

------

झज्जर मंडी में खरीदा सबसे अधिक बाजरा

शुक्रवार तक हुई खरीद को देखा जाए तो झज्जर की अनाज मंडी में सबसे अधिक 8140 क्विंटल बाजरा खरीदा गया है और जबकि ढाकला की अनाज मंडी में 3560 क्विंटल व मातनहेल की अनाज मंडी में 2150 क्विंटल बाजरे की खरीद की गई है। अगर बाजरे की आवक को देखा जाए तो झज्जर की अनाज मंडी में 10220, ढाकला में 3630 व मातनहेल में 3200 क्विंटल बाजरे की आवक हो चुकी है।

------

सरकार के नियमानुसार बाजरे की खरीद झज्जर जिला की तीनों अनाज मंडियों में शुरू हो चुकी है। । सरकार ने प्रदेश में दस हजार एमटी बाजरा खरीदने का लक्ष्य निर्धारित किया है। अगर सरकार ने लक्ष्य को बढ़ाया तो उसके अनुसार खरीद की जाएगी।

- एसके चौधरी, डीएम, हैफेड, रोहतक।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.