Move to Jagran APP

70 स्थानों पर शहर में तो 40 स्थानों पर राजमार्ग किनारे मिला कूड़ा

फोटो-25 -प्रदूषण बोर्ड ने किया सर्वे अब नप व एनएचएआई को दिया जाएगा नोटिस - बोर्ड के अधिक

By JagranEdited By: Published: Thu, 22 Oct 2020 06:00 AM (IST)Updated: Thu, 22 Oct 2020 06:00 AM (IST)
70 स्थानों पर शहर में तो 40 स्थानों पर राजमार्ग किनारे मिला कूड़ा
70 स्थानों पर शहर में तो 40 स्थानों पर राजमार्ग किनारे मिला कूड़ा

फोटो-25:

loksabha election banner

-प्रदूषण बोर्ड ने किया सर्वे, अब नप व एनएचएआई को दिया जाएगा नोटिस

- बोर्ड के अधिकारियों की मौखिक चेतावनी पर ही नगर परिषद ने सड़क किनारे कूड़ा फेंकने वाले 12 लोगों के किए चालान जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़: क्षेत्र में प्रदूषण को रोकने और साफ-सफाई व्यवस्था दुरुस्त रखने के लिए हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों की ओर से शहर में सर्वे किया गया है। सर्वे के दौरान सड़कों किनारे सफाई व्यवस्था की पोल खुल गई। शहर में करीब 70 स्थानों पर सड़क किनारे कूड़ा पड़ा हुआ मिला। वहीं राजमार्ग किनारे भी करीब 40 स्थानों पर कूड़ा मिला। ऐसे में बोर्ड के अधिकारियों ने जगह-जगह मिले कूड़े की लोकेशन के आधार पर फोटो लेकर इनकी एक सीडी तैयार की है। कूड़े को लेकर बोर्ड ने अब नगर परिषद व एनएचएआइ को नोटिस देने की तैयारी की है। नोटिस के माध्यम से चेतावनी दी जाएगी कि क्यों ना आपको एनजीटी के नियमों की उल्लंघना करने पर जुर्माना लगाया जाए। इस पर बोर्ड इन दोनों संस्थाओं से स्पष्टीकरण मांगेगा। नोटिस के साथ सीडी की एक-एक प्रति भी भेजी जाएगी ताकि जहां-जहां कूड़ा पड़ा है वहां की सफाई हो सके। नोटिस के साथ-साथ बोर्ड के अधिकारियों की ओर से नप को मौखिक तौर पर भी सड़कों किनारे पड़े कूड़े को लेकर सख्त निर्देश दिए तो बुधवार को ही नप की स्वच्छता शाखा से मुख्य सफाई निरीक्षक बलबीर सिंह के नेतृत्व में बराही फाटक, सेक्टर दो व छह और बस स्टैंड के पास सड़क पर कूड़ा फेंकने वाले 12 लोगों के चालान किए हैं। अब इन पर नियमानुसार जुर्माना किया जाएगा। साथ ही नप अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि अगर भविष्य में कोई सड़क पर कूड़ा फेंकता हुआ मिला तो उसका चालान किया जाएगा।

औद्योगिक क्षेत्रों में हर रोज जलाया जा रहा कूड़ा, पीएम 10 पहुंचा 250 माइक्रोग्राम पर

शहर के औद्योगिक क्षेत्र में हर रोज कहीं न कहीं कूड़ा जलाया जा रहा है। ऐसे में प्रदूषण का स्तर फिर से बढ़ गया है। बुधवार को पीएम 10 का स्तर 250 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर पर पहुंच गया। यह काफी गंभीर स्थिति है जो स्वास्थ्य के लिए काफी खराब है।

-----------

बोर्ड की टीम ने शहर में सर्वे किया है। करीब 70 जगहों पर सड़क किनारे व सार्वजनिक स्थानों पर कूड़ा मिला है। साथ ही राजमार्ग के निरीक्षण में यहां पर भी 40 स्थानों पर कूड़ा मिला है। इनकी सीडी बनाई गई है। यह सीडी नगर परिषद और एनएचएआइ को नोटिस के साथ दी जाएगी। अगर भविष्य में भी कहीं इस तरह कूड़ा मिला तो संबंधित विभाग व एजेंसी पर नियमानुसार जुर्माना लगाया जाएगा।

-संदीप सिंह, क्षेत्रीय अधिकारी, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, बहादुरगढ़।

----------

सड़कों किनारे कूड़ा डालने वालों पर कार्रवाई शुरू कर दी गई है। पहले ही दिन 12 लोगों के चालान किए गए हैं। अब इन पर नियमानुसार जुर्माना किया जाएगा। साथ ही अब सड़कों किनारे डस्टबिन भी रखे जाएंगे। लोगों से अपील की जाती है कि वे सड़कों किनारे कूड़ा न डालें और ना ही कूड़ा जलाएं। कूड़े का उचित प्रबंधन करें।

-बलबीर सिंह, मुख्य सफाई निरीक्षक, नगर परिषद, बहादुरगढ़।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.